Narayana Murthy : इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति के अरबपति पोते ने कमाए 4 करोड़

एक 4 महीने के बच्चे की संपत्ति लगभग 210 करोड़ रुपए हो और वह 6 महीने का होने पर ही अपनी पहली कमाई के रूप में 4 करोड़ रुपए हासिल कर ले तो यह सुनकर किसी को भी हैरानी होगी, लेकिन ये सब सच है।

author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
gb

नारायण मूर्ति

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति का 6 महीने का पोता हाल ही में अरबपति बना था, अब उस बच्चे की पहली कमाई भी आ गई है। एकाग्र को पहली कमाई के तौर पर 4 करोड़ रुपए मिले हैं। दरअसल नारायण मूर्ति (Narayana Murthy) ने अपने 4 महीने के पोते को इंफोसिस (Infosys) की 0.04 फीसदी हिस्सेदारी या 15 लाख शेयर ट्रांसफर कर दिए थे। इन शेयरों का मूल्य लगभग 210 करोड़ रुपए है। अब इंफोसिस की ओर से उन्हें पहला डिविडेंड ( Infosys Dividend ) 4 करोड़ रुपए का मिला है।

इतने का डिविडेंड देने का इंफोसिस ने किया ऐलान 

जानकारी के मुताबिक इंफोसिस के शेयर की वैल्यू लगभग 1400 रुपए है। अब इंफोसिस ने डिविडेंड देने की घोषणा की है। इसके लिए रिकॉर्ड डेट 31 मई है और इसका पेमेंट 1 जुलाई को किया जाएगा। नारायण मूर्ति ने अपने पोते को इंफोसिस के 15 लाख शेयर गिफ्ट किए हैं। अब एकाग्र को लगभग 4.2 करोड़ रुपए इंफोसिस से डिविडेंड के तौर पर मिलेंगे। बता दें, इंफोसिस ने चौथी तिमाही के नतीजों का ऐलान करते हुए 18 अप्रैल को 28 रुपए के डिविडेंड का ऐलान किया था। इसमें फाइनल डिविडेंड 20 रुपए और स्पेशल डिविडेंड के तौर पर 8 रुपए दिए जाएंगे ( Infosys Dividend ) ।

ये खबर भी पढ़िए...BJP के मिशन 400 के बीच रोड़ा बनेंगे ये राज्य, क्या काम आएगा MP ?

कैसे बढ़ी कमाई?

इंफोसिस ने अपने Q4 के रिजल्ट घोषित किए थे, जिसमे कंपनी को काफी प्रॉफिट हुआ था। जनवरी-मार्च तिमाही में इंफोसिस का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर करीब 30% बढ़कर 7,969 करोड़ रहा। वहीं Q3FY24 यानी तीसरी तिमाही में इंफोसिस का नेट प्रॉफिट 11,058 करोड़ रहा था। इस वजह से कंपनी ने 28 रुपए का डिविडेंड देने का ऐलान किया है। डिविडेंड से ही एकाग्र की 4 करोड़ की कमाई हुई है। 

गिफ्ट किए थे 15 लाख के शेयर 

इंफोसिस ( Infosys ) के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति ने अपने चार महीने के पोते एकाग्र रोहन मूर्ति को 240 करोड़ से अधिक के शेयर उपहार में दिए थे। इसके बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस में एकाग्र रोहन मूर्ति की 15,00,000 शेयर या 0.04 प्रतिशत हिस्सेदारी हो गई थी।

एकाग्र बना था भारत का सबसे छोटा अरबपति 

नारायण मूर्ति के बेटे रोहन मूर्ति और उनकी दूसरी वाइफ अपर्णा कृष्णन के बेटे एकाग्र रोहण मूर्ति भारत के सबसे छोटा अरबपति है। नवंबर 2023 में एकाग्र मूर्ति का जन्म हुआ था और उसके ठीक 5 महीने बाद अब एकाग्र रोहण मूर्ति के दादा यानी देश के जाने-माने बिजनेसमैन नारायण मूर्ति ने उन्हें जन्म का तोहफा देते हुए करीब 15 लाख शेयर उनके नाम कर दिए हैं। इससे अब एकाग्र रोहण मूर्ति 240 करोड़ की संपत्ति के मालिक हो गए थे। इसके साथ ही वह देश के सबसे छोटे अरबपति बन चुके हैं। बता दें रोहण मूर्ति की पहली शादी साल 2011 में लक्ष्मी वेणु से हुई थी। इनसे उनका 2015 में डाइवोर्स हो गया था। अपर्णा कृष्णा उनकी दूसरी पत्नी है। 

अब कंपनी में बची इतनी हिस्सेदारी

पोते को शेयर दान में देने के बाद इन्फोसिस में नारायणमूर्ति की हिस्सेदारी 0.40 प्रतिशत से घटकर 0.36 प्रतिशत रह गई। उनके पास अब कंपनी के करीब 1.51 करोड़ शेयर हैं। फाइलिंग के अनुसार, यह लेनदेन 'ऑफ-मार्केट' तरीके से किया गया। 

नारायण मूर्ति narayana murthy Infosys Dividend एकाग्र