MUMBAI: रिलायंस रिटेल को डी-मार्ट की चुनौती, 1200 नए स्टोर्स खोलेंगे RD; शेयर मार्केट के बिग बुल मानते थे इंस्पिरेशन

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
MUMBAI: रिलायंस रिटेल को डी-मार्ट की चुनौती, 1200 नए स्टोर्स खोलेंगे RD; शेयर मार्केट के बिग बुल मानते थे इंस्पिरेशन

MUMBAI. डी-मार्ट (D-Mart) अब रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) को टक्कर देने जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशदन दमानी (68) डी-मार्ट के स्टोर्स की संख्या में 5 गना इजाफा करने जा रहे हैं। इससे मुकेश अंबानी के रिलायंस रिटेल को टक्कर दी जाएगी। दमानी ने इस प्लान पर काम करना भी शुरू कर दिया है।





D-Mart के 1200 नए स्टोर्स 





डी-मार्ट के फिलहाल देशभर में 284 स्टोर्स हैं। अब इनकी संख्या बढ़ाकर 1500 करने का फैसला किया गया है। इसलिए कंपनी 1216 नए स्टोर्स खोलने की प्लानिंग कर रही है। इसकी जानकारी एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड (Avenue Supermarts Limited) के CEO नेविल नोरोन्हा (Navil Noronha) ने दी है। हालांकि, उन्होंने इसकी टाइमलाइन और इन्वेस्टमेंट कोई जानकारी साझा नहीं की है।





नोरोन्हा का कहना है कि मार्केट के बिग प्लेयर्स एक-दूसरे की चिंता किए बिना अपना काम करते हैं। इसलिए आने वाले 20 साल तक चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इस बिजनेस में काफी अच्छी ग्रोथ देखने मिल रही है। डी-मार्ट ने मार्च से अब तक 50 नए स्टोर्स खोले हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एवेन्यू सुपरमार्ट्स मार्च 2024 तक डी-मार्ट के 135 स्टोर्स ऐड कर सकती है। डी-मार्ट के नए स्टोर्स के कारण रिलायंस रिटेल के बिजनेस पर काफी फर्क पड़ेगा। रिलायंस रिटेल के देशभर में अभी 12 हजार 711 स्टोर्स हैं। 





दमानी से झुनझुनवाला थे इंस्पायर





ग्रॉसरी का सामान कम दाम पर खरीदने में डी-मार्ट लोगों की पहली पसंद बन गया है। दमानी ने 1999 में नई मुंबई के नेरूल में 'अपना बाजार' की एक फ्रेंचाइजी की शुरुआत की थी। लेकिन दमानी को ये मॉडल खास जमा नहीं। इसके बाद 2002 में मुंबई के पवई से डी-मार्ट की शुरुआत हुई। पवई में डी-मार्ट का पहला स्टोर खोला गया था। वक्त के साथ डी-मार्ट देशभर में छा गया। 





एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के निवेशक दमानी से शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला भी इंस्पायर थे। दमानी को लोग 'RD' के नाम से भी जानते हैं। सफेद कपड़े पसंद करने वाले राधाकिशन दमानी को लोग 'मिस्टर व्हाइट एंड व्हाइट' नाम से भी बुलाते हैं।





दुनिया के 100 रिचेस्ट पर्सन में से एक दमानी





दमानी 80 के दशक में शेयर बाजार में 5 हजार रुपए से कदम रखा था। आज की तारीख में दमानी की नेटवर्थ 1.6 लाख करोड़ रुपए है। फोर्ब्स के मुताबिक, वर्तमान में वे दुनिया के 81st रिचेस्ट पर्सन हैं। राधाकिशन दमानी की कंपनी डी-मार्ट ने 2017 में शेयर मार्केट में डेब्यू किया था।



शेयर बाजार share market Mukesh Ambani मुकेश अंबानी d-mart डी-मार्ट Rakesh Jhunjhunwala राकेश झुनझुनवाला Avenue supermarts limited Reliance Retail Radhakishan Damani एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड रिलायंस रिटेल राधाकिशन दमानी