इंदौर नगर निगम के ग्रीन बॉन्ड की पहले दिन स्टॉक मार्केट में जमकर हुई खरीदी-बिक्री, 3 साल के पीरियड वाला बॉन्ड 17 फीसदी गिरकर संभला

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंदौर नगर निगम के ग्रीन बॉन्ड की पहले दिन स्टॉक मार्केट में जमकर हुई खरीदी-बिक्री, 3 साल के पीरियड वाला बॉन्ड 17 फीसदी गिरकर संभला

संजय गुप्ता, INDORE. देश का पहला ग्रीन बॉन्ड लाने वाले इंदौर नगर निगम का बॉन्ड मंगलवार को एनएसई में लिस्ट हो गया। लिस्टिंग कार्यक्रम भोपाल में सीएम शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में हुआ। लिस्टिंग के बाद ही इसमें जमकर खरीदी-बिक्री देखी गई। ये बॉन्ड 4 कैटेगरी में लिस्टेड हुआ, इसमें एन जीरो (3 साल वाला), एन वन (5 साल), एन टू (7 साल) और एन थ्री (9 साल) कैटेगरी थी। इन सभी कैटेगरी में बॉन्ड की कीमत 250-250 रुपए है, बॉन्ड की बेसवैल्यू यही है।





हर कैटेगरी में औसत कीमत 15.50 करोड़ से ज्यादा





4 कैटेगरी में 1 कैटेगरी में बॉन्ड कम पर नेगेटिव ग्रोथ के साथ बंद हु,आ तो वहीं बाकी 3 अन्य कैटेगरी में मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। हर कैटेगरी में औसतन 6 लाख से ज्यादा की बॉन्ड की ट्रेडिंग का वैल्यूम रहा, जिसकी औसत कीमत हर कैटेगरी में 15.50 करोड़ से ज्यादा की थी।





सुबह से शाम तक में रहा उतार-चढ़ाव





निगम के इन बॉन्ड में खरीदी-बिक्री के चलते एन जीरो कैटेगरी का भाव एक समय 250 रुपए से 37 रुपए नीचे गिरते हुए 215.15 रुपए तक पहुंच गया था। यानी करीब 17 फीसदी गिरावट के साथ जो एक दिन में काफी ज्यादा होती है। लेकिन बाद में ये संभला और कारोबार बंद होते-होते शाम तक ये केवल 40 पैसे की गिरावट के साथ 249.60 रुपए पर बंद हुआ। वहीं अन्य कैटेगरी की बात करें तो सबसे ज्यादा भाव एनथ्री कैटेगरी के बढ़े और ये अधिकतम 257.37 रुपए तक गया और बाद में ये 250.68 रुपए पर बंद हुआ।





ये खबर भी पढ़िए..





स्वरा-फहाद की शादी गैर-इस्लामी...दोनों का संबंध रेप की कैटेगरी में, जानिए... किस मौलाना ने दिया ये बयान





अन्य कैटेगरी में क्या हुआ





वहीं एन वन कैटेगरी का बॉन्ड लोअर में 247.50 रुपए तक और अधिकतम 254 रुपए पर जाकर बाद में 251 रुपए पर क्लोज हुआ। एन टू कैटेगरी में बॉन्ड 252.70 रुपए तक गया और आखिर में ये 252 पर क्लोज हुआ।





सीएम शिवराज बोले- निवेशकों का भरोसा टूटने नहीं देंगे





इसके पहले लिस्टिंग कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने इंदौर के नवाचार की सराहना की और साथ ही कहा कि वे निवेशकों का भरोसा टूटने नहीं देंगे। बाकी महानगर भी अब बॉन्ड लाने की दिशा में काम करें। आपको बता दें कि जलूद वाटर प्लांट में 60 मेगावॉट का सोलर प्लांट लगाने के लिए नगर निगम द्वारा ये ग्रीन बॉन्ड लाया गया है। इसके लिए केंद्र की ओर से 61 करोड़ की सब्सिडी भी मिली है। कुल 244 करोड़ के बॉन्ड के लिए 10 से 14 फरवरी के बीच 720.75 करोड़ की बोली आई थी।



Indore Municipal Corporation इंदौर नगर निगम Green bond listed on NSE green bond in stock market first day bond trading ग्रीन बॉन्ड स्टॉक मार्केट में लिस्ट पहले दिन ग्रीन बॉन्ड की खरीदी-बिक्री