आज से खुल रहा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, जानें कैसे खरीदें LIC IPO

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
आज से खुल रहा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, जानें कैसे खरीदें LIC IPO

BHOPAL. आज से रिटेल इंवेस्टर्स देश के सबसे बड़े LIC आईपीओ के लिए अप्लाई कर पाएंगे। आम निवेशकों के लिए LIC का आईपीओ 4 मई से 9 मई तक खुला रहेगा। इस दौरान आप इस आईपीओ में अप्लाई कर सकेंगे। खुदरा निवेशकों के लिए LIC के आईपीओ में तीन कैटेगरी निर्धारित किए गए हैं। पॉलिसी धारक, एलआईसी कर्मचारी और आम निवेशक। IPO के जरिए सरकार LIC की 3.5% हिस्सेदारी बेचने जा रही है। इससे 21,000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है।

किसे और कितने IPO मिलेंगे

अगर आपने LIC की पॉलिसी ले रखी है, यानी आप एलआईसी बीमा धारक हैं तो आपको आईपीओ में आरक्षण के साथ प्राइस में छूट मिलेगी। LIC पॉलिसी धारक को इस IPO में 10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा। इसके अलावा पॉलिसी धारकों के लिए IPO में प्रति शेयर 60 रुपये की छूट होगी। LIC IPO का प्राइस बैंड  902 रुपए से 949 रुपए के बीच है, और 15 शेयरों का एक लॉट है। पॉलिसी धारक कोटे से IPO में अप्लाई करने पर अपर प्राइस बैंड के हिसाब से 889 रुपए का एक शेयर पड़ेगा, यानी पूरा लॉट लेने के लिए 13,335 रुपये लगाने होंगे। पॉलिसी धारक को एक लॉट IPO में कुल 900 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा।

LIC कर्मचारियों को भी छूट

LIC कर्मचारियों को इस आईपीओ में अप्लाई करने पर 45 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा। यानी अपर प्राइस बैंड के हिसाब से उन्हें एक लॉट के अप्लीकेशन पर 13560 रुपये देने होंगे। रिटेल निवेशक और LIC कर्मचारियों को एक लॉट अप्लाई पर 675 रुपये का बचत होने वाला है।

आम निवेशकों को कोई छूट नहीं

आम निवेशकों को अपर प्राइस बैंड के मुताबिक 14,235 रुपये लगाने होंगे। आईपीओ का इश्यू साइज 21,000 करोड़ रुपये का है, और IPO के जरिये करीब 22.14 करोड़ शेयर बेचे जाएंगे।

कैसे अप्लाई करें?

ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आप अपने डीमैट अकाउंट या इसके ऐप के जरिए IPO में अप्लाई कर सकते हैं। यहां आपको 3 कैटेगरी का विकल्प दिखेगा। पहला - रिटेल, दूसरा - पॉलिसी होल्डर और तीसरा - एम्प्लॉई

आप जिस कैटेगिरी के लिए अप्लाय करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। इसके बाद आप कितने लॉट के चाहते हैं वो भरें। इसके बाद आपके अकाउंट से लॉट की कीमत का पैसा ब्लॉक हो जाएगा। ऐसे में 12 मई को जब शेयर अलॉटमेंट में अगर आपको शेयर मिलते हैं तो आपके अकाउंट से पैसा कट जाएगा और 16 मई को आपके डीमैट अकाउंट में शेयर आ जाएंगे। इसके बाद LIC का शेयर 17 मई को मार्केट में लिस्ट हो जाएगा।

वहीं अगर आपको शेयर नहीं मिलते हैं तो 13 मई से आपके पैसे को अनब्लॉक करने की प्रोसेस शुरू हो जाएगी। ऐसे में 1-2 दिन में ही आपका पैसा अनब्लॉक हो जाएगा। वहीं अगर आप ऑफलाइन अप्लाय करना चाहते हैं तो आपको LIC ऑफिस या अपनी डीमैट अकाउंट कंपनी के ऑफिस में संपर्क करना होगा। 

Lic ipo Lic ipo open Lic ipo apply process how to apply lic ipo Lic ipo last date Lic ipo details lic policy holders ipo application lic policy holders pan link lic policy holders reservation एलआईसी आईपीओ पॉलिसी धारक