रायपुर में सीएम बघेल बोले- लॉकडाउन में लोगों को शराब नहीं मिली तो सैनिटाइजर पीने से हुई मौतें, फिर हिम्मत नहीं हुई शराबबंदी की

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
रायपुर में सीएम बघेल बोले- लॉकडाउन में लोगों को शराब नहीं मिली तो सैनिटाइजर पीने से हुई मौतें, फिर हिम्मत नहीं हुई शराबबंदी की

RAIPUR. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने रविवार (14 मई) को शराबबंदी ना करने की वजह बताई। उन्होंने कहा है कि कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान लोगों को शराब नहीं मिली तो उन्होंने सैनिटाइजर पी लिया। इससे उनकी मौत हो गई। ये देखकर मेरी हिम्मत नहीं हुई कि मैं शराबबंदी का आदेश दे दूं। 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सरकार बनने पर राज्य में शराबबंदी का वादा किया था। जिसके बाद बीजेपी कई बार राज्य में शराबबंदी की मांग कर चुकी है। मगर अब तक ये लागू नहीं हुई है। इसे लेकर लगातार जमकर बयानबाजी होती रही है।





नशा मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान का शुभारंभ





सीएम बघेल ने रविवार (14 मई)  को रायपुर में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय पहुंचे थे। यहां उन्होंने नशा मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान का शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने कहा कि नशा किसी मामले में फायदेमंद नहीं होता है। ये शरीर के लिए और व्यक्तित्व दोनों के लिए नुकसान ही पहुंचाता है। इस नशे की शुरुआत बाल्य काल में या युवा काल में होती है। बच्चे छोटे होते हैं, किशोर उम्र के होते हैं तो वह शौक से नशा करते हैं।





ये भी पढ़ें...















गुड़ाखू पर बैन के लिए कोई महिला हाथ नहीं उठाती





सीएम ने कहा कि यदि नशाबंदी की बात की जाए तो महिलाएं इसके लिए तत्काल तैयार हो जाती हैं। जिससे ऐसा लगता है कि नशा सिर्फ पुरुष ही करते हैं। जब मैं सभाओं में शराबबंदी की बात करता हूं तो सभी महिलाएं दोनों हाथ उठा देती हैं, लेकिन इसके बाद जब मैं गुड़ाखू पर बैन लगाने की बात कहता हूं तो एक महिला हाथ नहीं उठाती। क्योंकि वह इस नशे का सेवन ज्यादा करती हैं। उन्होंने कहा कि मैं राज्य के मुखिया होने के नाते तत्काल आदेश दे सकता हूं शराबबंदी करने का, लेकिन इससे समस्या का समाधान हो पाएगा क्या?





लॉकडाउन में एमपी और हरियाणा से आई शराब की ट्रकें





सीएम बघेल ने कहा कि लॉकडाउन के समय सभी दुकानें बंद थी। ट्रांसपोर्टेशन बंद था। घरों में पति-पत्नी बच्चे सब एक साथ रहने लगे तो घरेलू हिंसा की शिकायतें आने लगी। लॉकडाउन के बावजूद लोग नशे का जुगाड़ कर लेते थे। उस दौरान मध्यप्रदेश और हरियाणा से शराब की ट्रक छत्तीसगढ़ आने लगीं थीं। आश्चर्य की बात यह है कि उन्हें रास्ते में पकड़ने वाला कोई नहीं था। इस दौरान कई लोगों को नशा नहीं मिला तो उन्होंने सैनिटाइजर पीकर भी अपनी जान गवां दी।





'ऐसा आदेश नहीं दूंगा जिससे लोग दूसरे नशे का सेवन करें'





सीएम बघेल ने कहा कि मैं ऐसा कोई आदेश देना नहीं चाहता जिससे लोग दूसरे नशे के पदार्थों का सेवन करें और उनकी जानें चली जाएं। इसे लेकर मेरी हिम्मत नहीं हुई कि मैं शराबबंदी का आदेश दे दूं। यदि कोई व्यक्ति नशा करता है तो ऐसे संस्थानों को सामने आना चाहिए। जिनसे जुड़कर नशेड़ी का जीवन सुधर जाएगा और उसे अपनी जान नहीं गवानी पड़ेगी। हम सभी को इस सामाजिक बुराई को मिलकर खत्म करना चाहिए।



Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज CG CM Bhupesh Baghel's statement CM Baghel told the reason for not banning liquor CM Baghel said that if alcohol was not available he started drinking sanitizer सीजी के सीएम भूपेश बघेल का बयान सीएम बघेल ने बताई शराबबंदी ना करने की वजह सीएम बघेल बोले शराब नहीं मिली तो सैनिटाइजर पीने लगे