Advertisment

छत्तीसगढ़ में कोरोना की चौथी लहर,जुलाई अगस्त में 73 मरीज़ों की मौत, मृतकों में 37 ने कोई वैक्सीन नहीं लगाई थी

author-image
Yagyawalkya Mishra
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में कोरोना की चौथी लहर,जुलाई अगस्त में 73 मरीज़ों की मौत, मृतकों में 37 ने कोई वैक्सीन नहीं लगाई थी

Raipur। प्रदेश में कोरोना की चौथी लहर आ चुकी है। जुलाई और अगस्त के दो महीनों में छत्तीसगढ़ में 73 मरीज़ों की मौत दर्ज की गई है। इन मरीज़ों में 37 ऐसे मरीज थे जिन्होंने कोरोना की एक भी वैक्सीन नहीं लगाई थी। जबकि चार ऐसे थे जिन्होंने एक डोज़ लगाई थी। मृतकों के आँकड़े स्पष्ट करते हैं कि, सबसे ज़्यादा मरने वाले मरीज़ों का आयु वर्ग 60 या उससे उपर का था। आँकड़ों से पता चलता है कि एक मौत नवजात शिशु की भी कोरोना से हुई है।मंत्री टी एस सिंहदेव ने कहा है कि, कोविड का विकराल रुप हम सबने देखा है और बार बार लगातार कई क़वायद अभियान के बावजूद लोग यदि वैक्सीन नहीं लगा रहे हैं तो यह दुखद है।









73 मौतें, जिनमें 25 महिला 48 पुरुष







जुलाई और अगस्त याने 62 दिनों में, राज्य में कोविड से जिन तिहत्तर मरीज़ों की मौत हुई है, उनमें 25 महिलाएँ हैं जबकि 48 पुरुष है।इनमें 54 मरीज़ को मोर्बेटी श्रेणी के थे, जबकि 16 मरीज़ ऐसे थे जिन्हें कोरोना था और वे कोमोर्बेटी श्रेणी के नहीं थे।मृतकों में 29 मरीज़ ऐसे थे जिन्होंने दोनों डोज़ लगाई थी।

Advertisment









मृत मरीज़ों का आयु वर्ग



 बीते जुलाई और अगस्त माह में जिन सत्तर मरीज़ों की मौत हुई है, उनका आयु के हिसाब से ब्यौरा निम्न प्रकार है -







नवजात - 1



12 वर्ष से कम- 1



18 वर्ष - 1



25 वर्ष - 3



26 से 30 वर्ष के बीच - 6



31 से 50 वर्ष के बीच - 20



51 से 60 वर्ष के बीच - 14



60 वर्ष से उपर - 24

Advertisment





मंत्री सिंहदेव बोले



दो महीने में मौत के आँकड़े और उसके विस्तृत चार्ट का ज़िक्र करते हुए स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने द सूत्र से कहा



“ये आँकड़े बता रहे हैं कि प्रदेश कोरोना की चौथी लहर से गुजर रहा है।यूँ तो हर मृत्यु दुखद है, लेकिन 73 में से 37 ऐसे थे जिन्होंने एक भी डोज़ नहीं लगाई थी। वैक्सीन बचाव करती है यह भी स्थापित है। ये आँकड़े बता रहे हैं कि, हमें कोरोना से सावधानी के साथ जीने का अनुशासन रखना ही होगा। साठ वर्ष से उपर और कोमोर्बेटी श्रेणी के लोगों को और ज़्यादा सतर्कता रखनी चाहिए।लोगों को गंभीरता महसूस नहीं हो रही है इसलिए टेस्ट में भी उतनी रुचि नहीं ले रहे है, जितनी ली जानी चाहिए।मैंने हमेशा कहा है, मैं जनता से फिर आग्रह कर रहा हूँ, बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करिए। कोरोना की सावधानी पूरी ताक़त से खुद पर लागू करिए। वैक्सीन जरुर लगवाएँ, दोनों वैक्सीन लग चुकी हो तो निर्धारित समय अंतराल पर बूस्टर भी लगवाएँ।टेस्ट नियमित कराएँ।”









स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े को सुधारा मंत्री सिंहदेव ने





  स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिले आंकड़े में माैत 70 दर्ज बताई गई है, इसे द सूत्र से चर्चा के दाैरान मंत्री सिंहदेव ने ही दुरूस्त करते हुए बताया कि, मौतों का आंकड़ा सत्तर नहीं बल्कि 73 है। हालांकि ये तीन कौन से छूटे हैं इसका ब्याैरा नहीं मिल पाया है।



कोरोना की चौथी लहर Coronavirus chhatisgarh forth wave वैक्सीन लगाने को लेकर लापरवाही तिहत्तर मरीजों की मौत
Advertisment