जशपुर में वन भूमि के पट्टे के लिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई, संसदीय सचिव ने मुख्यमंत्री को लिखा लेटर

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
जशपुर में वन भूमि के पट्टे के लिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई, संसदीय सचिव ने मुख्यमंत्री को लिखा लेटर

JASHPUR. जशपुर में अपात्र हितग्राहियों द्वारा वन भूमि के पट्टे प्राप्त करने के लिए हरे-भरे पेड़ों की अंधाधुंध कटाई करने के मामले सामने आ रहे हैं। संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यूडी मिंज ने लोटापानी जंगल पहुंचकर वनों की अवैध कटाई का नजारा देखकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। पत्थलगांव एसडीएम आर.एस. लाल ने महेशपुर, झिमकी ग्राम पंचायत में वन भूमि के पट्टे लेने वाले 16 लोगों के प्रकरण की जांच करने के तीन सदस्यीय समिति गठित कर दी है जिसके बाद अब महेशपुर के सरपंच ने अपात्र लोगों को वनभूमि के पट्टे की अनुशंसा कर देने पर क्षमा याचना कर रहे हैं।





सैकड़ों पेड़ काटे





पत्थलगांव और कुनकुरी वन परिक्षेत्र के जंगलों में सैकड़ों पेड़ काट डाले हैं। जंगलों की हरियाली नष्ट करने की लगातार शिकायत के बाद विधायक यूडी मिंज ने बाइक से पहुंचकर जंगलों की हकीकत देखी। यहां वन भूमि के पट्टे लेने के खातिर जंगलों में हरे-भरे पेड़ों की अवैध कटाई में वन कर्मचारियों की संलिप्तता देखकर संसदीय सचिव ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।





विभागीय अधिकारियों को फटकारा





कुनकुरी के लोटापानी में भी ग्रामीणों ने संसदीय सचिव को ऐसे ही मामलों की शिकायत की है। इस पर ग्रामीणों के साथ विधायक मोटरसाइकिल पर सवार होकर अंदर जंगल में घुस गए। वहां पेड़ों की कटाई देख विधायक नाराज हो गए जिसके बाद विभागीय अधिकारियों को तत्काल आकर जंगल कटाई की जांच करने के निर्देश दिए और फटकार भी लगाई।





300 मीटर अंदर से जंगल की कटाई





जंगल में वन पट्टा के लिए भू अधिग्रहण करने के फिराक में जंगल की कटाई हो रही है। वहीं जंगल में कुनकुरी क्षेत्र के ग्रामीण भी काटने आते हैं। सुबह-शाम जंगल से लकड़ी काटकर बेचने वालों की लाइन लग जाती है। मुख्य मार्ग से लगभग 300 मीटर अंदर से जंगल की कटाई जारी है। अभी तक साल के छोटे-बड़े सैकड़ों पेड़ काटकर मैदान में तब्दील किया जा चुका है।



CG News छत्तीसगढ़ की खबरें Deforestation in Jashpur for lease of forest land जशपुर में वनों की कटाई वन भूमि पट्टे के लिए पेड़ काटे