छत्तीसगढ़ में चपरासी की परीक्षा में चौंकाने वाले सवाल, CGPSC ने पूछा-भैंस के बच्चे को क्या कहते हैं, कहां से आया कोरोना 

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में चपरासी की परीक्षा में चौंकाने वाले सवाल, CGPSC ने पूछा-भैंस के बच्चे को क्या कहते हैं, कहां से आया कोरोना 

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में सीजीपीएससी ने भृत्य पद (चपरासी) के लिए परीक्षा ली। जब से प्रदेश बना है, तब से ये पहला मौका था जब सरकारी तंत्र के सबसे छोटे पद के लिए सीजीपीएससी परीक्षा ले रहा है। सीजीपीएससी ने इस बार छात्रों से गजब प्रश्न पूछे। जैसे-कोरोना कहां से आया, इड़हर क्या है, अम्मद का अर्थ भी पूछा गया। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ी भाषा से जुड़े भी सवाल चपरासी भर्ती परीक्षा में पूछे गए। 





इंजीनियर से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक परीक्षा देने के लिए पहुंचे





ये भी पूछा गया कि छत्तीसगढ़ी में भैंस के बच्चे को क्या कहा जाता है। चुटुर-चुटुर का मतलब क्या है, खटिया उसलना, पानी पीढ़ा करना और बियारी के मतलब के साथ गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ से जुड़े सवाल भी पूछे गए। कुल 150 नंबर के सवाल इस परीक्षा में पूछे गए थे।  इस परीक्षा में जो खास बात रही है, वो ये रही कि इंजीनियर से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक परीक्षा देने के लिए पहुंचे थे। जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कह दिया कि कोई भी काम छोटा नहीं होता है। ये तो सरकारी नौकरी है। इस बार अब 50 नंबर की परीक्षा हिंदी लेखन की होगी। कल दोपहर 12 बजे शुरु हुई परीक्षा दोपहर 2 बजे खत्म हुई। 





दूसरे चरण में होगी हिंदी की परीक्षा 





ये पहला चरण था। इसके बाद दूसरे चरण में हिंदी की परीक्षा भी होगी। इनकी तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है। इस पहले चरण की परीक्षा में छत्तीसगढ़ और भारत का सामान्य ज्ञान पूछा गया। सामान्य अंग्रेजी, गणित और छत्तीसगढ़ी भाषा के सवाल पूछे गए।





50 नंबर के लिए अब इमला परीक्षा





प्यून भर्ती के अगले चरण में अब इमला की परीक्षा होगी। इसमें उम्मीदवारों से हिंदी में इमला लिखवाया जाएगा। यह परीक्षा 50 नंबरों के लिए होगी। जानकारी के अनुसार लिखित परीक्षा के मेरिट के आधार पर 5 गुना अभ्यर्थियों का चयन दूसरे चरण के इमला परीक्षा के लिए होगा। दोनों चरणों के नंबरों को जोड़कर ही अंतिम चयन सूची तैयारी की जाएगी। 





91 पद और 2 लाख से ज्यादा आवेदन





प्यून भर्ती परीक्षा में इंजीनियरिंग, एमएससी और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्रीधारियों ने भी आवेदन कर दिया। प्यून भर्ती के 91 पोस्ट के लिए 2 लाख से ज्यादा दावेदारों ने आवेदन किया है। परीक्षा देने भी पूरे प्रदेश में 80 प्रतिशत उम्मीदवार पहुंचे। अकेले रायपुर में 50 के करीब सेंटर बनाए गए थे। राजधानी में 26 हजार 181 कैंडिडेट्स ने इस परीक्षा के लिए रजिस्टर किया था, 20 हजार 293 कैंडिडेट्स ने परीक्षा रायपुर में दी है।



peon exam in chhattisgarh amazing questions asked in peon exam छत्तीसगढ़ में चपरासी की परीक्षा चपरासी की परीक्षा में पूछे गजब सवाल