आखिर क्यों है ''भाई'' की जान को खतरा, क्यों लॉरेंस की जिंदगी का मकसद बना सलमान की सांसें छीनना, इनसाइड स्टोरी

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
आखिर क्यों है ''भाई'' की जान को खतरा, क्यों लॉरेंस की जिंदगी का मकसद बना सलमान की सांसें छीनना, इनसाइड स्टोरी

MUMBAI. देश के कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की गैंग को चला रहे गोल्डी बराड़ ने हिंदी सिनेमा के 'भाईजान' यानी सलमान खान को जान से मारने की धमकी दी है। इस धमकी के बाद से ही सलमान के घर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। लॉरेंस ने कुछ दिन पहले ही दोहराया था कि वह फिल्म अभिनेता सलमान खान की हत्या करेगा, और इसका कारण बिश्नोई समाज की आस्था को चोट पहुंचाना बताया गया है। बिश्नोई ने कहा था कि अगर सलमान माफी मांग लेते हैं तो वह अपना इरादा बदल देगा। इसके बाद सलमान के मैनेजर को भी एक धमकी भरा मेल मिला था।





पहले भी मिली है सलमान को धमकियां





सलमान के मैनेजर को मिली धमकी के बाद मुंबई पुलिस के जवान सलमान के घर पर 24 घंटे नजर लगाए बैठे हैं। इस बार लॉरेंस विश्नोई ने भी सलमान को एक न्यूज चैनल पर दिए इंटरव्यू में प्रत्यक्ष रुप से धमकी दी है। वहीं गोल्डी बराड़ ने भी सलमान को जान से मारने का एलान किया है। आपको आपको बता दें कि सलमान को इससे पहले भी कई बार लॉरेंस गैंग ने जान से मारने की धमकी दी है। 







publive-image



सलमान को मारने की पहले भी कई बार कोशिश कर चुके हैं बिश्नोई गैंग के शूटर







सलमान को ई-मेल भेजकर दी धमकी





सलमान खान के मैनेजर को ऐसा ईमेल मिला जिसे पढ़कर वो खुद परेशान हो गया। इस धमकी भरा ई-मेल को जेल में बंद गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई की तरफ से उसके गुर्गे गोल्डी बराड़ द्वारा भेजा गया था। 18 मार्च को सलमान खान के मैनेजर को जो ईमेल आया उसमें लिखा गया था, 'गोल्डी भाई को तेरे बॉस यानी सलमान खान से बात करनी है, इंटरव्यू देख ही लिया होगा उसने, शायद नहीं देखा हो तो बोल देना देख ले। मैटर क्लोज करना है तो बात करवा दो। फेस टू फेस करना हो तो वो भी बता दो। अभी टाइम रहते इन्फॉर्म कर दिया है, अगली बार झटका ही देखने को मिलेगा।'







  • ये भी पढ़ें...



  • एम्स देश भर के डॉक्टरों को देगा रोबोटिक सर्जरी की ट्रेनिंग, डॉक्टरों को ट्रेनिंग के लिए नहीं करना पड़ेगा विदेशों का रुख






  • सलमान के पिता सलीम खान को भी मिला था पत्र





    ये पहला मौका नहीं है जब सलमान खान को धमकी मिली हो। इससे पहले भी लॉरेंस बिश्नोई के गुर्गे दो बार सलमान पर हमले की साजिश रच चुके हैं। पहली बार 2019 में और दूसरी बार 2022 में। पिछली बार सलमान खान के पिता सलीम खान सुबह की सैर के समय एक चिट्ठी मिली थी। जिसमें सलमान खान को सबक सिखाने के बारे में लिखा था।





    कब-कब हुई सलमान पर हमले की कोशिश





    1. साल-2019 में हुई थी पहली कोशिश







    • हरियाणा का गैंगस्टर और बिश्नोई का करीबी संपत नेहरा साल 2019 में मुंबई आया और सलमान के गैलेक्सी अपार्टमेंट की रेकी की थी।



  • हथियार की रेंज कम होने की वजह से प्लान उस समय टाल दिया था।


  • वापस हरियाणा बड़े हथियार लेने आया था जब उसे गिरफ्तार किया गया था।






  • 2. साल- 2022 के हुई थी हमले की दूसरी कोशिश







    • बिश्नोई गैंग के शूटर कनाडा में बैठे गोल्डी बराड़ के कहने पर सलमान खान पर हमला करने मुंबई गए थे।



  • मुंबई में कमरा किराए पर लिया, सलमान खान के फार्म हाउस की पूरी रेकी की गई थी, फार्म हाउस के गार्ड से शूटर ने दोस्ती कर ली थी।


  • आरोपियों ने सलमान के हर मूवमेंट की रेकी की, लेकिन सलमान खान के साथ भारी सुरक्षा होने की वजह से प्लान फेल हुआ था।






  • सलमान के मैनेजर ने दर्ज कराई FIR





    सलामान खान के मैनेजर धमकी मिलने के बाद बांद्रा पुलिस थाने पहुंचे, केस दर्ज कराया। पुलिस ने भी तुरंत सलमान के गैलेक्सी अपार्टमेंट की सुरक्षा बढ़ा दी और वहां पुलिस के कई वाहन भी तैनात किए गए हैं। सलमान के मैनेजर ने जो FIR दर्ज कराई है, उसमें तीन नाम हैं, पहला लॉरेंस बिश्नोई का है जो जेल में बंद है, दूसरा गोल्डी बराड़ का जो कनाडा में है और तीसरा नाम है रोहित गर्ग का, जिसके नाम ये धमकी भरा ई-मेल भेजा गया है। 





    आखिर क्यों सलमान के पीछे पड़ा है लॉरेंस 







    publive-image



    काले हिरण के शिकार के कारण सलमान से खफा है बिश्नोई समाज







    साल 1998 महीना था  सितंबर-अक्टूबर का जब जोधपुर में फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग चल रही थी। उसी दौरान एक रात सलमान खान अपने साथी कलाकारों सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम और तब्बू के साथ भवाद गांव की तरफ शिकार करने चले गए। यहां घोड़ा फार्म हाउस में काले हिरण का शिकार किया गया। इस शिकार का आरोप लगा सलमान खान पर, और उनके साथ गए अन्य लोगों पर सलमान को उकसाने का आरोप लगा। शिकार के समय गोली चलने की आवजा से गांव के लोग उस दिशा में बागे जहां से आवाज आई थी। गांव वालों के हाथों में लाठी-डंडे देख शिकार करने आए सलमान और उनके साथी भागने लगे। भागते-भागते टॉर्च की रोशिनी में गांव वालों ने एक जिप्सी में सलमान खान को पहचान लिया और जिसके बाद FIR दर्ज की गई और कोर्ट में ये मामला चला।





    '4 साल का था तबसे है सलमान के लिए मन में गुस्सा'





    टीवी चैनल को दिए एक इंटरव्यू में लॉरेंस बोल रहा है कि वे लोग कोई जीव हत्या नहीं होने देते हैं। पेड़-पौधे भी नहीं काटने देते। सलमान खान ने उनके इलाके में आकर हत्या की। 20-25 साल से केस चल रहा है। उसने बिश्नोई समाज को नीचा दिखाया और एक बार भी माफी नहीं मांगी। जब लॉरेंस से पूछा गया कि सलमान का यह केस हुआ तब वह कितने साल का था। उसने जवाब दिया, 4-5 साल का। जब पूछा गया कि अब तक इस बात पर इतना गुस्सा भरा है, क्या सलमान को माफ नहीं कर सकते? इस पर जवाब दिया कि बिश्नोई समाज माफ कर देगा तो वह भी सलमान को माफ कर देगा। 





    'शोहरत के लिए हत्या करना होती तो शाहरुख को मारता'





    जब लॉरेंस से पूछा गया कि क्या वह पब्लिसिटी के लिए सलमान की हत्या की बात कह रहा है? इस पर लॉरेंस ने कहा, शोहरत के लिए हत्या करना होती तो शाहरुख खान को मार देता। मेरा एक मकसद है इसीलिए ऐसा कह रहा हूं। ऐसे तो जुहू बीच पर कई बिना सुरक्षा के कई नामी लोग घूमते हैं उनको भी मार सकता था। अगर सलमान इस मामले का निराकरण चाहता है तो बीकानेर के आगे मंदिर पड़ता है। हमारे मंदिर में जाकर माफी मांग ले कि अनजाने में ऐसा हुआ, या नहीं हुआ, आरोप लगे हैं। इस समाज को ठेस लगी है तो माफी मांगनी होगी। बात उसकी तरफ से शुरू हुई, खत्म भी उसे ही करना पड़ेगी।





    देवतुल्य है बिश्नोई समाज के लिए हिरण





    गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, बिश्नोई समाज से आता है। जो मूलतः जोधपुर के पास पश्चिमी थार रेगिस्तान से ताल्लुक रखता है। यह समाज प्रकृति पूजक और प्रकृति के प्रति प्रेम के लिए जाना जाता है। बिश्नोई समाज में जानवर को भगवान तुल्य मान जाता है, और खासकर हिरण। इसलिए इस समाज के लोग हिरण और अन्य पशुओं के लिए मरने मारने पर आमादा रहते हैं। काला हिरण उनके लिए पूजनीय है। ये लोग हिरण को भगवान की तरह मानते हैं और इसका संरक्षण करते हैं। राजस्थान के कुछ गांवों में आज भी महिलाएं हिरण के बच्चों को अपना दूध पिलाती हैं। यही वजह है कि काले हिरण के इस मामले को लेकर लॉरेंस सलमान के पीछे पड़ा हुआ है।





    कौन है लॉरेंस बिश्नोई?





    लॉरेंस बिश्नोई अपनी अपराधों के लिए जाना जाता है, कई बार जेल भी जा चुका है। लॉरेंस का जन्म 22 फरवरी 1992 में पंजाब के फजिल्का में हुआ। यह बिश्नोई जाती से सम्बंध रखता है। लॉरेंस के पिता एक पुलिस कांस्टेबल थे माता गृहिणी।आपको बता दें की लॉरेंस एक अच्छे-खासे परिवार से ताल्लुक रखता है। 





    चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से लड़ा था चुनाव 







    publive-image



    कॉलेज में पहली बार पुलिस के हत्थे चढ़ा था लॉरेंस, तब से कई अपराधों में आया नाम







    लॉरेंस बिश्नोई अपने भाई-बहनों के साथ सरकारी स्कूल में पढ़ता था, इसके बाद लॉरेंस ने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज में दाखिला लिया। लॉरेंस पढ़ाई में बेहतर था। कॉलेज में दोस्तों ने लॉरेंस को चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद लॉरेंस ने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज के चुनाव में भी हिस्सा लिया, जिसमें उसे कड़ी हार का सामना करना पडा था। उसे अपनी ये हार बर्दाशत नहीं हुई, लॉरेंस ने  बदला लेने के लिए विपक्षी पार्टी से लड़ाई लड़ी और उन पर फयरिंग कर दी। इस वारदात ने लॉरेंस की जिंदगी को पूरी तरह से बदल दी। इसी कारण लॉरेंस के खिलाफ पहली बार पुलिस ने मामला दर्ज किया था। 





    अपराध की दुनिया में बनाया नाम





    इसके बाद ही लॉरेंस गलत रास्ते पर चलने लगा, उसने कई बड़े गैंगस्टर से हाथ मिला लिया। देखते ही देखते वह देश का जाना-माना गैंगस्टर बन गया। इसके बाद लॉरेंस ने कई अपराधों को अंजाम दिया। लॉरेंस बिश्नोई पर हथियार सप्लाई व फायरिंग समेत कई मामले दर्ज है जेल में रहकर भी लॉरेंस के अपराध करने में कमी नहीं आई, बताया जा रहा है कि कुछ दिनों पहले ही लॉरेंस ने सलमान खान को मारने की धमकी दी थी जिसके बाद उनका नाम फिर से सुर्खियों में आ गया है। लॉरेंस बिश्नोई के नेटवर्क का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह जेल में बंद रहने के दौरान भी गैंग को चला रहा है। वह अपने गुर्गों के जरिए हुकुम जारी करता है। सूत्रों की माने तो लॉरेंस बिश्नोई के पास 700 से ज्यादा शार्प शूटर हैं जो कनाडा समेत कई देशों में मौजूद हैं



    Gangster Goldie Brar गैंगस्‍टर गोल्डी बराड़ gangster Lawrence Bishnoi गैंग्स्टर लॉरेंस बिश्नोई Bollywood Actor Salman Khan बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान blackbuck hunting Salman accused of hunting in Jodhpur Bishwoi Samaj काले हिरण का शिकार