मोदी ने कारगिल में जवानों के साथ दिवाली मनाई, 9वें साल दीपोत्सव पर सैनिकों के बीच पहुंचे, बोले- आतंक के सफाए का उत्सव मनाएं

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मोदी ने कारगिल में जवानों के साथ दिवाली मनाई, 9वें साल दीपोत्सव पर सैनिकों के बीच पहुंचे, बोले- आतंक के सफाए का उत्सव मनाएं

SRINAGAR. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अक्टूबर सुबह जम्मू कश्मीर के करगिल पहुंचे। वे यहां सेना के जवानों के साथ दिवाली मना रहे हैं। इस मौके पर पीएम मोदी ने एक बार फिर जोर देकर कहा है कि उनका परिवार सेना के जवान हैं, उन्हें उनके साथ दिवाली मनाना अच्छा लगता है।





मोदी ने जवानों का दिवाली का मतलब बताते हुए कहा- दिवाली का सार ही ये है कि आतंक का अंत हो और फिर उसका उत्सव मनाया जाए। करगिल युद्ध के दौरान भी सेना ने इसी तरह से आतंक के फन को कुचल दिया था। एक दिव्य जीत दिलाई थी। कोई भी राष्ट्र खुद को तभी सुरक्षित कह सकता है जब उसकी सीमाएं सुरक्षित हों, जब उसकी अर्थव्यवस्था सशक्त हो और जब गरीबों को अपना खुद का घर मिले, हर सुविधा मिले।





मोदी हर साल जवानों के साथ मनाते हैं दिवाली





पीएम मोदी बीते 8 साल से सेना के जवानों के साथ दीपावली का पर्व मनाते आ रहे हैं। साल 2014 में जब से नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली है, वह हमेशा ही जवानों संग ही दिवाली का पर्व मनाते हैं। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाने की अपनी परंपरा को बरकरार रखते हुए जम्मू-कश्मीर के करगिल द्रास पहुंचे। 23 अक्टूबर को अयोध्या के दीपोत्सव में शामिल हुए। साथ ही अयोध्या पहुंचकर उन्होंने रामलला विराजमान के भी दर्शन किए। 







— PMO India (@PMOIndia) October 24, 2022

 







  • 23 अक्टूबर 2014 : मई 2014 में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने थे. इसके बाद 23 अक्टूबर 2014 को उन्होंने बतौर पीएम सियाचिन में पहली दिवाली मनाई थी.



  • 11 नवंबर 2015 : मोदी ने पंजाब में जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। यहां वे 1965 युद्ध के वॉर मेमोरियल का दौरा भी करने पहुंचे थे।


  • 30 अक्टूबर 2016 : पीएम मोदी 2016 में हिमाचल के किन्नौर में दिवाली मनाने पहुंचे थे। यहां उन्होंने भारत चीन बॉर्डर के पास जवानों के साथ दिवाली मनाई थी।


  • 18 अक्टूबर 2017 : 2017 में भी मोदी ने जवानों के साथ ही दिवाली मनाई थी. तब वे जम्मू कश्मीर के गुरेज में पहुंचे थे।


  • 7 नवंबर 2018 : 2018 में पीएम मोदी ने भारत तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों के साथ उत्तराखंड के हर्षिल में दिवाली मनाई थी।


  • 27 अक्टूबर 2019 : मोदी ने 2019 में लाइन ऑफ कंट्रोल पर जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। पीएम मोदी राजौरी में एलओसी पर तैनात सैनिकों से मिलने पहुंचे थे।


  • 14 नवंबर 2020 : पीएम मोदी ने जैसलमेर में लोंगेवाला पोस्ट पर जवानों के साथ दिवाली मनाई थी।


  • 4 नवंबर 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में जवानों संग राजौरी के नौशेरा सेक्‍टर में दिवाली मनाई थी।



     




  • PM Modi News पीएम मोदी न्यूज PM Modi Diwali Celebration Modi in kargil PM Modi Amongs Soldiers पीएम मोदी दिवाली सेलिब्रेशन कारगिल में मोदी सैनिकों के बीच पीएम मोदी