देश के विकास में महिलाओं का है अहम योगदान, पीएम मोदी ने चार कौशल विकास केंद्रों का किया शुभारंभ, बोले-पूरा भरोसा है नारी शक्ति पर

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
देश के विकास में महिलाओं का है अहम योगदान, पीएम मोदी ने चार कौशल विकास केंद्रों का किया शुभारंभ, बोले-पूरा भरोसा है नारी शक्ति पर

sheopur. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर मां हीराबेन से आशीर्वाद लेने जरूर जाते हैं लेकिन 72 वें जन्मदिन के मौके पर वो मां से मुलाकात नहीं कर सके। मोदी ने श्योपुर के कराहल में आयोजित स्वसहायता समूहों के सम्मेलन में इस बात का जिक्र किया। मोदी ने मंच से ये भी कहा कि मैं आज मां के पास नहीं जा सका मगर मेरी मां ये देखकर बेहद खुश होंगी कि मप्र की आदिवासी अंचल की लाखों माताएं उन्हें आशीर्वाद दे रहीं है।  पीएम मोदी ने इस मौके पर पीएम कौशल विकास योजना के तहत चार कौशल विकास केंद्रों का शुभारंभ किया और स्वसहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं आर्थिक सहायता और जलजीवन मिशन किट का भी वितरण किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि पिछली शताब्दी और इस शताब्दी के बीच एक बड़ा अंतर नारी शक्ति के प्रतिनिधित्व के रुप में सामने आया है। 





पीएम मोदी की बड़ी बातें





माताएं-बहनें, मेरा रक्षा कवच 





पीएम मोदी ने कहा कि देश की माताएं, बहनें उनकी बहुत बड़ी ताकत है और सबसे बड़ा रक्षा कवच और शक्ति का स्त्रोत है। मेरे भरोसे को मप्र और श्योपुर के लोग तोड़ेंगे नहीं- पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि अफ्रीका से 8 चीते भारत की धरती पर आए हैं और ये हमारे देश के मेहमान हैं इसलिए इनका ख्याल रखना बेहद जरूरी है। मोदी ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि मेहमानों की अच्छे तरीके से देखभाल होगी।





पंचायत भवन से लेकर राष्ट्रपति भवन तक नारी शक्ति का परचम 





मप्र में हाल ही में हुए पंचायत चुनावों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मप्र में 17 हजार बहनें जनप्रतिनिधि के रूप में चुनी गई हैं, ये बड़ा बदलाव का संकेत है। 





स्व-सहायता समूह नहीं, राष्ट्र सहायता समूह



 मोदी ने स्व सहायता समूहों की तारीफ करते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा अभियान के लिए स्व सहायता समूह की महिलाओं ने तिरंगा बनाकर बड़ा योगदान दिया। मोदी ने कहा कि जब एक स्व सहायता समूह गठित होता है तो समूह से जुड़ी महिलाएं केवल खुद की सहायता नहीं करती बल्कि राष्ट्र की सहायता करती हैं। कोरोना काल में स्व सहायता समूहों ने मास्क, पीपीई किट और सैनेटाइजर बनाकर इस बात को साबित किया है।





जलजीवन मिशन का श्रेय महिलाओं को 





 पीएम मोदी ने कहा कि पिछले तीन साल में 7 करोड़ नए पानी के कनेक्शन दिए है। मप्र में 40 लाख परिवारों को नल से जल पहुंचाया जा चुका है। मोदी ने कहा कि जहां नल से जल पहुंच रहा है वहां माताएं बहनें डबल इंजन की सरकार को आशीर्वाद देती है। ये भी कहा कि मप्र में 3 हजार से ज्यादा नल जल परियोजनाओं का प्रबंधन स्व सहायता समूहों के हाथों में है।





सरकार को महिलाओं की क्षमता पर पूरा भरोसा है





 मोदी ने महिलाओं की क्षमता की तारीफ करते हुए कहा कि 2014 से पहले स्व सहायता समूहों की जितनी आर्थिक मदद की जाती थी अब उससे 13 गुना ज्यादा मदद की जाती है। पहले बिना गारंटी लोन की सीमा 10 लाख रु. थी अब 20 लाख रु. है। फूड प्रोसेसिंग से जुड़े स्व सहायता समूहों को 10 लाख रु. से लेकर 3 करोड़ रु. तक की आर्थिक सहायता की जाती है।





मप्र के लिए उत्सव का दिन है- शिवराज





इस मौके पर शिवराज ने कहा कि मप्र के लिए उत्सव का दिन है, कूनो अभ्यारण्य में चीते आने से श्योपुर और आसपास के इलाके की तस्वीर बदलेगी। शिवराज ने कहा कि चीतों के आने से रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। शिवराज ने भरोसा दिया कि कूनो के आसपास आर्थिक और पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ाने में सरकार सहयोग करेगी और निवेश करने वाले लोगों को विशेष सहायता दी जाएगी। शिवराज ने स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को कहा कि उनके लिए चीता प्रोजेक्ट में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।



 



PM Modi four skill development centers Cheetahs came to India from Namibia PM Modi sheopur visit पीएम मोदी न्यूज पीएम मोदी का श्योपुर दौरा श्योपुर में स्वसहायता समूह सम्मेलन श्योपुर में कौशल विकास केंद्रों का शुभारंभ