मिशन 23 के लिए एमपी में 16 दिन पदयात्रा करेंगे राहुल गांधी, महाकाल मंदिर से होगी शुरूआत 

author-image
Praveen Sharma
एडिट
New Update
मिशन 23 के लिए एमपी में 16 दिन पदयात्रा करेंगे राहुल गांधी, महाकाल मंदिर से होगी शुरूआत 

 Bhopal. मध्यप्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस अगले महीने शंखनाद करने जा रही है। मिशन 2023 का शंखनाद कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी उज्जैन में महाकाल मंदिर से करेंगे। मिशन की तैयारियों को गति देने के लिए राहुल गांधी सितंबर में पंद्रह दिन तक मध्यप्रदेश में पदयात्रा निकालकर गांव-मोहल्लों के लोगों के बीच पहुंचेंगे।





असल में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अगले माह भारत जोड़ो यात्रा निकालने जा रहे हैं। 7 सितंबर को कश्मीर से शुरू होने वाली यह यात्रा कन्याकुमारी में खत्म होगी। यह यात्रा 16 वें दिन मध्यप्रदेश पहुंचेगी। राहुल की इस यात्रा से प्रदेश कांग्रेस अपने मिशन 2023 से जोड़ने जा रही है। प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है। इसके लिए संगठन में जिलों तक होने वाले बदलावों के साथ ही मैदानी तैयारियां इसी साल शुरू कर दी जाएंगी। इसी बीच राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को प्रदेश कांग्रेस अपने मिशन से जोड़ने में जुट गई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष की यात्रा के लिए दो प्रभारी भी बना दिए हैं। साथ ही इस यात्रा का मध्यप्रदेश में रूटचार्ट फाइनल किया जाने लगा है। सूत्रों की मानें तो राहुल की इस यात्रा से कांग्रेस अपने मिशन का शंखनाद कर देगी। इसके लिए उज्जैन के महाकाल मंदिर को चुना गया है। अपनी यात्रा के दौरान एमपी के मालवा-निमाड़ अंचल में पदयात्रा करते हुए राहुल गांधी उज्जैन पहुंचेंगे। यहां महाकाल के दर्शन और पूजा-पाठ कर मिशन की शुरूआत कर दी जाएगी।





16 दिन एमपी में रहेगी यात्रा





जानकारी के अनुसारकन्याकुमारी से 7 सितंबर को शुरू हो रही यह यात्रा महाराष्ट्र के जलगांव से जामोद के रास्ते एमपी में एंट्री लेगी। यात्रा शुरू होने के करीब 16 दिन बाद यह  पहला पड़ाव होगा। एमपी में यात्रा का एंट्री पाइंट बुरहानपुर जिले का बोदारली माना जा रहा 382 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे। इस दौरान वे मालवा-निवाड़ के जिलों के ग्रामीणों से रूबरू होंगे। प्रदेश कांग्रेस ने पूर्व मंत्री पीसी शर्मा और जीतू पटवारी को यात्रा का प्रभारी बनाया है।





आदिवासी मतदाताओं पर रहेगा फोकस





एमपी में मिशन- 23 की शुरूआत करते हुए राहुल गांधी का फोकस आदिवासी वर्ग के मतदाताओं पर रहेगा। मालवा-निमाड़ के आदिवासी बहुल झाबुआ, अालीराजपुर, बड़वानी, खरगोन और धार जिले में राहुल की यह यात्रा पहुंच सकती है। धार होते हुए यह यात्रा राजस्थान निकल जाएगी। पिछले विधानसभा चुनावों में भी कांग्रेस को बीजेपी से ज्यादा आदिवासी सीटें मिली थीं। प्रदेश की आदिवासी बहुल 47 सीटों में भी बीजेपी को मात्र 15 और कांग्रेस को 30 सीटें मिली थीं। जबकि 2013 के चुनाव में इसके उलट स्थिति थी। इसे देखते हुए बीजेपी भी आदिवासी सीटों पर जोर दे रही है तो कांग्रेस भी आदिवासी वोटर्स को फोकस कर अपने कार्यक्रम कर रही है।





यह रहेंगे खास मुद्दे





पिछले दिनों नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय ईडी द्वारा की गई पूछताछ के दौरान राहुल गांधी सहित पूरी कांग्रेस ने उग्र तेवर दिखाए थे। राहुल के बाद ईडी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी लंबी पूछताछ की थी। इस दौरान उग्र प्रदर्शन करने के बाद राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का ऐलान किया था। अपनी इस भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल द्वारा भय, कट्‌टरता और पूर्वाग्रह की राजनीति, रोजी-रोटी छीनने वाले अर्थतंत्र, बढ़ती बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर 



फोकस कर लोगों के बीच माहौल बनाया जाएगा।





फिर रामलीला मैदान में ताकत दिखाएगी कांग्रेस





राहुल गांधी की भारत जोड़ो आंदोलन के पूर्व कांग्रेस द्वारा दिल्ली में हल्ला बोल किया जा रहा है। यह हल्ला बोल रैली दिल्ली के रामलीला मैदान में 28 अगस्त को होगी। इसमें देश भर से कार्यकर्ता शामिल होंगे। इस हल्ला बोल रैली को लेकर प्रदेश कांग्रेस ने भी तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने इस हल्लाबोल रैली में एमपी कांग्रेस के सभी बड़े नेताओं को दिल्ली पहुंचने कहा है। इसके अलावा जिलाध्यक्षांे को भी भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। इसकी तैयारियां पार्टी स्तर पर तेज हो गई है। कांग्रेस ने 2018 के चुनाव के पहले भी अप्रैल महीने में दिल्ली के रामलीला मैदान में में विशाल रैली आयोजित की थी। इस रैली के बाद ही कमलनाथ ने भोपाल आकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभाला था। 



 



Bharat Jodo Yatra भारत जोड़ो यात्रा आदिवासी वोटर्स Tribal Voters September 7 MP Mission 23 Halla Bol Rally on 28 starts from Burhanpur 7 सितंबर एमपी मिशन 23 हल्ला बोल रैली 28 को बुरहानपुर से शुरूआत