MUMBAI: एक दिन में 900 करोड़ कमाने वाले Rakesh Jhunjhunwala, बहुमुखी प्रतिभा के थे धनी, भारत के हैं 36वें सबसे अमीर व्यक्ति

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
MUMBAI: एक दिन में 900 करोड़ कमाने वाले Rakesh Jhunjhunwala, बहुमुखी प्रतिभा के थे धनी, भारत के हैं 36वें सबसे अमीर व्यक्ति

MUMBAI.शेयर बाजार (Share Market) से कमाई कर अरबों की दौलत जुटाने वाले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का  निधन हो गया हैं। उन्हें भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) का बिग बुल (Big Bull) भी कहा जाता था। झुनझुनवाला अपनी स्टॉक ट्रेडिंग कंपनी Rare एंटरप्राइजेज के मालिक भी थे। टाटा मोटर्स,मेट्रो ब्रांड्स,स्टार हेल्थ और  टाइटन समेत कई अन्य स्टॉक में उन्होंने सबसे ज्यादा इन्वेस्ट किया था। झुनझुनवाला के पास हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति है। झुनझुनवाला ने अपने दम पर बाजार में अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। उन्होंने एक दिन में 900 करोड़ रुपए कमाए थे। 







View this post on Instagram

A post shared by RAKESH JHUNJHUNWALA (@rakeshjhunjhunwala_)





कॉलेज के दिनों से ही शुरु कर दिया था इन्वेस्टमेंट





जानकारी के मुताबिक झुनझुनवाला के पिता उन्हें समझाते थे कि कैसे खबरों का असर शेयर बाजार पर पड़ता है। झुनझुनवाला ने कॉलेज के दिनों से ही शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करने की शुरुआत की थी। उन्होंने पांच हजार रुपए से इसकी शुरुआत की थी। झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में सबसे ज्यादा वैल्यू वाले दो स्टॉक टाइटन (Titan) और स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस (Star Health And Allied Indsurance) हैं। 







View this post on Instagram

A post shared by RAKESH JHUNJHUNWALA (@rakeshjhunjhunwala_)





स्टॉक मार्केट में यहां मिली थी पहली जीत





झुनझुनवाला को स्टॉक मार्केट में पहली जीत टाटा टी (Tata tea) से मिली थी। इस कंपनी में उनका पैसा तीन गुना बढ़ गया था। झुनझुनवाला ने 43 रुपए की कीमत पर टाटा टी के 5,000 शेयर खरीदें थे। इसके बाद उन्होंने 1986 में इस शेयर से 5 लाख रुपए का मुनाफा कमाया था। 





शॉर्ट सेलिंग के जरिए कमाया था बड़ा मुनाफा 





झुनझुनवाला को शॉर्ट सेल का एक्सपर्ट प्लेयर माना जाता है। उन्होंने शेयर बेचकर खूब पैसे बनाए हैं। 1992 में हर्षद मेहता घोटाले के सामने आने के बाद शेयर बाजार क्रैश हो गया था। उस वक्त झुनझुनवाला ने शॉर्ट सेलिंग कर खूब पैसा कमाया था। 





PIC





अकासा एयरलाइन को लॉन्च करना था एक ड्रीम प्रोजेक्ट





सूत्रों के मुताबिक झुनझुनवाला के लिए अकासा एयरलाइन की शुरुआत करना एक ड्रीम था। अभी पिछले हफ्ते 7 अगस्त को ही मुंबई से अहमदाबाद के बीच अकासा ने पहली उड़ान भरी है।  13 अगस्‍त से बेंगलुरु-कोचि सेवा शुरू कर दी है। जबकि  19 अगस्‍त से बेंगलुरु-मुंबई और 15 सितंबर से चेन्‍नई-मुंबई के लिए अपनी सर्विस शुरू करेगी। 





अभी इतनी हैं झुनझुनवाला की नेटवर्थ 





भारत के वारेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला की कमाई का मुख्य जरिया शेयर बाजार है। अगर बात की जाए झुनझुनवाला की नेटवर्थ कि तो वो  40 हजार करोड़ रुपए के मालिक थे।  झुनझुनवाला ने इंग्लिश, विंग्लिश, शमिताभ और की एंड का फिल्म प्रोडयूस की थी। 







View this post on Instagram

A post shared by RAKESH JHUNJHUNWALA (@rakeshjhunjhunwala_)





झुनझुनवाला कभी रहते थे  1 BHK अपार्टमेंट में 





जानकारी के मुताबिक झुनझुनवाला ,मुंबई में एक सिंगल रूम वाले अपार्टमेंट में रहते थे। लेकिन अब उन्होंने अपनी काबिलियत के दम भारत में सबसे महंगा घर खरीदा। इसकी कीमत 1,001 करोड़ रुपये है।



Akasa Airline अकासा एयरलाइन Mumbai Veteran Investor Rakesh Jhunjhunwala Died Warren Buffett Chartered Accountant दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला निधन वॉरेन बफेट चार्टर्ड एकाउन्टैन्ट