Advertisment

नवरात्रि में भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, नाराज होंगी मां दुर्गा, करें इन विशेष नियमों का पालन

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
नवरात्रि में भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, नाराज होंगी मां दुर्गा, करें इन विशेष नियमों का पालन

BHOPAL. चैत्र नवरात्रि के इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्‍वरूपों की पूजा की जाती है और नियम संयम का पालन किया जाता है। ऐसी मान्‍यता है कि नवरात्रि के इन 9 दिनों में हमें बहुत ही साफ-सफाई से रहना चाहिए और कुछ विशेष नियमों का पालन करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कुछ खास बातें कि इन 9 दिनों में क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं।





9 दिन में सद्विचारों के साथ रहना चाहिए





नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा के साथ ही कुछ विशेष नियमों का पालन करने की बात शास्‍त्रों में कही गई है। ऐसी मान्‍यता है कि नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा अपने वाहन के साथ धरती पर विचरण करती हैं और जो लोग सच्‍ची श्रद्धा के साथ मां दुर्गा की भक्ति में मन लगाते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इस साल नवरात्रि में मां दुर्गा नौका पर सवार होकर आएंगी। नवरात्रि के 9 दिन में सद्विचारों के साथ रहना चाहिए। मां दुर्गा की भक्ति में मन लगाना चाहिए और शुद्ध सात्विकता के साथ नियमों का पालन करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं नवरात्र के 9 दिनों को लेकर शास्‍त्रों में कौन से नियम बताए गए हैं। 





घर में किसी प्रकार की पुरानी टूटी-फूटी चीजें न रखें

Advertisment





नवरात्रि शुरू होने से पहले घर की अच्‍छे से साफ-सफाई कर लें। घर के किसी कोने में जाले नहीं लगे होने चाहिए। इसके साथ ही घर में किसी प्रकार की पुरानी टूटी-फूटी चीजें न रखें और इन्‍हें नवरात्रि से पहले हर घर से हटा दें और अच्‍छे से घर के हर कोने की साफ-सफाई कर लें। घर के पूजा स्‍थान की भी नवरात्र से पहले साफ-सफाई कर लें। भगवान के सभी वस्‍त्र, पोशाक और आसान धोकर डाल दें और मंदिर में से अनुपयोगी वस्‍तुएं हटा दें।





घर और रसोई से प्‍याज-लहसुन निकालकर अलग कर दें 





publive-image

Advertisment





शास्‍त्रों में बताया गया है कि नवरात्रि के दिनों में पूरी तरह से सात्विकता का पालन करना चाहिए। इन दिनों मांस मदिरा और प्‍याज लहसुन का सेवन भूलकर भी न करें। नवरात्रि से पहले इन्‍हें घर से हटा देना चाहिए। यदि आपके घर में प्‍याज लहसुन बचा भी है तो इसे रसोई से निकालकर अलग कहीं किसी कोने में रख दें। यदि आप पूरे दिन 9 दिन व्रत नहीं भी रख रहे हैं तो भी आपको सादा भोजन कम से कम इन 9 दिनों में करना चाहिए।





यह खबर भी पढ़ें





Advertisment







नवरात्रि के दिनों में बाल और नाखून नहीं काटें





publive-image

Advertisment





अगर आपको बाल कटवाने हैं या फिर नाखून काटने हैं तो बेहतर होगा कि नवरात्रि के शुरू होने से पहले ही कर लें। शास्‍त्रों में बताया गया है नवरात्रि के दिनों में बाल कटवाने, नाखून काटने का काम नहीं करना चाहिए। यदि आपके लिए संभव हो पाए तो इन दिनों में दाढ़ी भी नहीं बनानी चाहिए। मान्‍यता है कि नवरात्रि में ये काम करना अशुभ माना जाता है और ऐसा करने से आपके जीवन पर अशुभ प्रभाव पड़ते हैं और मां दुर्गा आपसे नाराज हो जाती हैं।





नवरा‍त्रि में लैदर की कोई वस्‍तु न खरीदें न ही पहनें





publive-image

Advertisment





नवरा‍त्रि के दिनों में लैदर की कोई वस्‍तु न ही खरीदनी चाहिए और न ही पहननी चाहिए। इसके पीछे कारण यह है कि लैदर की वस्‍तुओं को बनाने में जानवरों की खाल का प्रयोग किया जाता है। इसलिए ऐसी चीजों का प्रयोग नवरात्रि में वर्जित माना जाता है। बेहतर होग कि नवरात्रि के दिनों में आप चमड़े की किसी वस्‍तु का प्रयोग न करें।





किसी भी बुजुर्ग का भूलकर भी अपमान न करें





नवरात्रि के दिनों में किसी बुजुर्ग का भूलकर भी अपमान न करें। इन दिनों में बच्‍चों के साथ प्‍यार से पेश आएं और भूलकर भी उनके ऊपर हाथ न उठाएं। मान्‍यता है कि बुजुर्गों का अपमान करने वालों से मां दुर्गा कभी खुश नहीं रहती हैं। नवरात्रि के दिनों में छोटी कन्‍याओं के लिए उपहार लाने चाहिए और उन्‍हें आदरपूर्वक घर बुलाकर भेंट करना चाहिए। 



Chaitra Navratri do not do these 5 things during Navratri Mother Durga will be angry follow these rules what to do in 9 days चैत्र नवरात्रि नवरात्रि में नहीं करें ये 5 काम नाराज होंगी मां दुर्गा करें इन नियमों का पालन 9 दिनों में क्या करें
Advertisment