भारत में लॉन्च हुआ ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन, हमारे यहां अमेरिका से महंगा, हर महीने चुकाने होंगे 719 रुपए

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
भारत में लॉन्च हुआ ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन, हमारे यहां अमेरिका से महंगा, हर महीने चुकाने होंगे 719 रुपए

NEW DELHI. ट्विटर ब्लू पेड सब्सक्रिप्शन भारत में शुरू हो गया है और इसकी कीमत 719 रुपए प्रति महीन होगी। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने जबसे ट्विटर की कमाल संभाली है, तबसे लगातार सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट में बदलाव हो रहे हैं। अमेरिका में ट्विटर ब्लू के लिए 8 डॉलर हर महीने लिए जा रहे हैं। हालांकि, पहले उम्मीद की जा रही थी भारत में यूजर्स को ब्लू टिक वेरिफाइड के लिए 660 रुपये हर महीने देने पड़ सकते हैं। नई सब्सक्रिप्शन फी के साथ सब्सक्राइबर्स को नए प्रीमियम फीचर्स मिलेंगे। भारत में कुछ यूजर्स ने ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए मिले संकेतों की इमेज को शेयर करना शुरू कर दिया है। इन यूजर्स की शेयर की गई तस्वीरों के अनुसार, भारत में ट्विटर ब्लू की कीमत अमेरिका के मुकाबले ज्यादा है।





भारत में ट्विटर ब्लू के लिए एलन मस्क वसूलेंगे 719 रुपए





भारतीयों से प्रति माह ₹719 का शुल्क लिया जा रहा है, जो $8.93 है। हालांकि यह सामान्य $8 शुल्क से ज्यादा है। इससे पहले, ट्विटर ब्लू को लागू करते हुए मस्क ने कहा था कि कई देशों में परचेसिंग पावर के अनुपात में कीमत को समायोजित किया जाएगा।





ट्विटर ब्लू में मिलेंगी ये नई सुविधाएं





इससे पहले एलन मस्‍क ने बताया था कि ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए हर महीन 8 डॉलर देने वाले यूजर्स को और सुविधाएं दी जाएंगी







  •  ब्‍लू टिक वाले यूजर्स को रिप्‍लाई और सर्च में प्राथमिकता मिलेगी, इस फीचर के जरिए स्‍पैम और बॉट अकाउंट को खत्‍म करने में आसानी होगी।



  •  हर महीने 8 डॉलर देने वाले यूजर्स को ट्विटर पर लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्‍ट करने की भी सुविधा दी जाएगी।


  • इन यूजर्स को उन पब्लिशर्स के कंटेंट के लिए भी कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा, जो इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म के साथ मिलकर काम करते हैं।






  • ब्लू टिक के लिए पैसे वसूलने की योजना पर एलन मस्क ने कहा कि यूजर्स से मिलने वाली रकम का इस्‍तेमाल ट्विटर के कंटेंट क्रिएटर को प्रोत्‍साहित करने में किया जाएगा।





    भविष्य में सब्सक्रिप्शन कीमत में हो सकता है उतार-चढ़ाव संभव 





    रोल आउट के समय CEO मस्क ने कहा था कि सब्सक्रिप्शन फी अलग-अलग देशों में अलग होगी। हालांकि, ट्विटर में लगातार हो रहे बड़े बदलाव को देखें तो भविष्य में इस सब्सक्रिप्शन कीमत में उतार-चढ़ाव संभव है। ट्विटर की नई सब्सक्रिप्शन सर्विस अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अमेरिका में उपलब्ध है। धीरे-धीरे इस सर्विस को दूसरे देशों में भी रोलआउट किया जा रहा है।





    यूजर्स को सब्सक्रिप्शन के साथ कई प्रीमियम फीचर्स भी मिलें





    यूजर्स को सब्सक्रिप्शन के साथ कई प्रीमियम फीचर्स भी मिलेंगे। प्रीमियम सर्विस को सब्सक्राइब करने के लिए यूजर्स को ब्लू चेकमार्क मिलेगा और उन्हें रिप्लाई, सर्च और मेंशन में प्राथमिकता मिलेगी। इसके अलावा Twitter Blue सब्सक्राइब करने वाले यूजर्स को लंबे ऑडियो और वीडियो फाइल भी पोस्ट कर सकते हैं।



    ट्विटर न्यूज Twitter Blue subscription launched in India Elon Musk Twitter Charge Twitter users pay money to run Twitter Twitter  Twitter updates भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन शुरू