Advertisment

महाकाल नगरी में साढ़े 3 घंटे रहेंगे PM मोदी, ये है मिनट-2 मिनट शेडयूल

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
महाकाल नगरी में साढ़े 3 घंटे रहेंगे PM मोदी, ये है मिनट-2 मिनट शेडयूल

Ujjain. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल यानि मंगलवार 11 अक्टूबर को मध्य प्रदेश दौरे पर आ रहे हैं. वे उज्जैन में महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। उनका कार्यक्रम विशेष पूजा अर्चना से शुरू होगा। उसके बाद भव्य महाकाल कॉरिडोर को जनता को समर्पित करेंगे। महाकाल के कार्यक्रम और पीएम मोदी के स्वागत में उज्जैन को भव्य तरीके से सजाया संवारा गया है। इस दौरान सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं। कार्यक्रम स्थल को पूरी तरह से छावनी में बदल दिया गया है। सीएम शिवराज ने पूर्व में तैयारियों का जायजा लेते हुए अधिकारियों को समुचित निर्देश दिए हैं। पीएम मोदी का उज्जैन दौरा कई मायनों में अहम है। पीएम महाकाल नगरी में करीब साढ़े 3 घंटे रहेंगे.







  •  पीएम मोदी शाम 5:25 बजे श्री महाकालेश्वर मंदिर आगमन के बाद महाकालेश्वर के दर्शन कर पूजा-अर्चना करेंगे। 



  •  पीएम छह बजकर 20 मिनट से साढे छह बजे तक महाकाल लोक देखेंगे यहां वह नंदी द्वार, कमल कुंड, सप्तऋषि मंडल, नवग्रह मंडल, तिरूपुरासुरा वध स्टेच्यू, भारत माता मंदिर और मानसरोवर  देखेंगे


  •  शाम सात बजकर पांच मिनट तक यह कार्यक्रम होंगे वह ‘श्री महाकाल लोक’ राष्ट्र को समर्पित कर कार्तिक मेला ग्राउण्ड में जन-समारोह में शामिल होंगे।
  • Advertisment



  •   मंच पर पीएम और सीएम के आने के बाद कैलाश खेर का महाकाल गान होगा, इसके बाद शाम सात बजकर 25 मिनट पर सीएम की पांच मिनट की स्पीच होगी


  • पीएम मोदी शाम साढे सात से रात आठ बजे तक सभा को संबोधित करेंगे।


  •  स्पीच के बाद प्रधानमंत्री मोदी रात्रि 8:30 बजे उज्जैन हेलीपेड से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर इंदौर एयरपोर्ट पहुँचेंगे और रात्रि 9 बजे इंदौर एयरपोर्ट से भारतीय वायुसेना के विमान से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।
  • Advertisment







    पीएम का भव्य स्वागत





    पीएम मोदी की जनसभा में साधु संतों के साथ उज्जैन के स्थानीय लोग भी शामिल होंगे। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके, झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस, केंद्रीय संस्कृति मंत्री जीकिशन रेड्डी, सीएम शिवराज सिंह और उनके कैबिनेट के अनेक मंत्री मौजूद रहेंगे। महाकाल की नगरी में आने पर पीएम का भव्य स्वागत किया जाएगा। पारंपरिक तरीके से डमरु घंटा घड़ियाल और संगीत में रुद्र घोष के साथ उनका अभिवादन होगा। पीएम मोदी महाकाल के दर्शन के बाद नंदी द्वार पर अनावरण कार्यक्रम में शामिल होंगे।  प्रधानमंत्री महाकाल लोक में शिवलिंग की 16 फीट ऊंची प्रतिकृति का अनावरण करेंगे और महाकाल लोक में बने ऋषि कश्यप अत्रि भारद्वाज प्रतिमा का भी अवलोकन करेंगे। उसके बाद यहां बने रुद्रसागर और दूसरी प्रति कृतियों को भी देखेंगे। पीएम मोदी के उज्जैन मैं महाकाल लोक के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान भारतनाट्यम, मोहिनीअट्टम और कुचिपुड़ी नृत्य प्रस्तुत किए जाएंगे। प्रधानमंत्री शिव तांडव आधारित मलखान प्रस्तुतियों को भी देखेंगे।

    Advertisment





    इस तरह की गई वाहनों के डायवर्ट की व्यवस्था





    महाकाल लोक के लोकार्पण समारोह के मद्देनजर उज्जैन में 11 अक्टूबर के लिए यातायात तथा पार्किंग व्यवस्था निर्धारित की गई है। प्रधानमंत्री के आगमन के दो घंटा पूर्व रूट पूर्ण रूप से आवागमन के लिए बंद कर दिया जाएगा।





     इंदौर से आने वाले वाहन- निर्धारित व्यवस्था अनुसार इन्दौर से यातायात सीधा इंजीनियरिंग कॉलेज, आस्था गार्डन से बायपास होते हुए मोहनपुरा ब्रिज से नीचे मुल्लापुरा तक पहुंचेगा। उज्जैन में प्रधानमंत्री के आगमन के दो घंटा पूर्व इन्दौर से आने वाला यातायात तपोभूमि से डायवर्शन किया जाएगा जो राघौपिपलिया होते हुए धरमबरला से मोहनपुरा होकर मुल्लापुरा आएगा। 

    Advertisment





    देवास से आने वाला ट्रैफिक- देवास से आने वाला यातायात मारुति शोरूम से प्रशांतिधाम होकर आस्था गार्डन से बाय-पास ब्रिज होते हुए मोहनपुरा ब्रिज से मुल्लापुरा पहुंचेगा या सैफी पेट्रोल पम्प से डायवर्शन होकर धतरावदा होते हुऐ श्रीसिंथेटिक्स से पाण्डियाखेड, मण्डगेट होकर आगर नाका होते हुए पार्किंग स्थल पर पहुंचेगा। दो घंटा पूर्व देवास से आने वाला यातायात मारूति शौरूम से डायवर्शन कर शनि मंदिर की छोटी पुलिया से सावराखेडी एवं मोहनपुरा होते हुए मुल्लापुरा पहुंचेगा या सैफी पेट्रोल पम्प से डायवर्शन होकर धतरावदा होते हुए श्रीसिंथेटिक्स से पाण्डियाखेड, मण्डगेट होकर आगर नाका होते हुए पार्किंग स्थल पर पहुंचेगा। 





    बडनगर से आने वाला ट्रैफिक- इसी प्रकार बड़नगर से आने वाला यातायात मोहनपुरा से होते हुए मुल्लापुरा पहुंचेगा। नागदा से आने वाला यातायात कुत्ता बावड़ी से होकर सदावल पार्किंग स्थल पर पहुंचेगा। मक्सी रोड एवं आगर रोड से आने वाला यातायात भी कुत्ता बावड़ी से होते हुऐ सदावल पार्किंग स्थल पर पहुंचेगा।





    उज्जैन जिले में-  जिले से आने वाला यातायात साडू माता की बावड़ी से गोंसा ग्राम होते हुए रंजीत हनुमान पार्किंग स्थल पर आएगा। शहर से आने वाला यातायात बड़े पुल के पूर्व पार्किंग स्थलों पर वाहनों को रोक कर बड़े पुल से होकर कार्तिक मेला ग्रांउण्ड आएगा। शहर से आने वाला यातायात जूनासोमवारिया से ऋणमुक्तेश्वर ब्रिज होकर रंजीत हनुमान पार्किंग में पहुंचेगा। 

    Advertisment





    पार्किंग के लिए भी उज्जैन में जगह तय





     उज्जैन में इंदौर सहित अन्य जिलों से आने वाले बसों, चार पहिया तथा दो पहिया वाहनों के पार्किंग स्थल भी तय कर दिए गए हैं। इसके अनुसार उज्जैन जिले से आने वाले बसों की पार्किंग व्यवस्था रंजीत हनुमान से साडूमाता की बावड़ी गोंसा ग्राम एवं पीपलीनाका से ऋणमुक्तेश्वर ब्रिज पर रहेगी। इसी प्रकार इंदौर, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खण्डवा, बुरहानपुर, नीमच तथा मंदसौर से आने वाली बसों की पार्किंग व्यवस्था ऊजरखेड़ा टर्निंग से भूखीमाता टर्निंग/मोहनपुरा ब्रिज से मुल्लापुरा चौराहे तक रहेगी। धार एवं रतलाम से आने वाली बसों की पार्किंग व्यवस्था भूखीमाता टर्निंग से भूखीमाता मंदिर तक रहेगी। आगर-मालवा से आने वाली बसों की पार्किंग व्यवस्था चिंतामण ब्रिज से लालपुल टी के नीचे रहेगी। देवास एवं शाजापुर से आने वाली बसों की पार्किंग व्यवस्था कुत्ता बावड़ी से सदावल मार्ग एमपीईबी ग्रीड से पहले तक रहेगी। 





    यहां वाहन पार्क होंगे

    Advertisment





     समस्त जिलों से आने वाले चार पहिया वाहनों की पार्किंग कृषि उपार्जन केन्द्र मुल्लापुरा, तिरूपति बाला जी मंदिर गली, तिरूपति बाला जी मंदिर परिसर, आनंद अखाड़ा, निरंजनी अखाड़ा तथा निर्मल अखाड़ा मैरिज गार्डन पर रहेगी। इसी प्रकार शहर से आने वाले दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की पार्किंग के लिये स्थल निर्धारित किये गये है। दो पहिया वाहन पार्किंग चक्रतीर्थ पार्किंग, राणौजी की छतरी, पुरानी नगर निगम पार्किंग, टंकी चौक नगर निगम पार्किंग तथा जुनासोमवारिया से ऋणमुक्तेश्वर ब्रिज टर्निंग रोड से एक तरफ पर रहेगी। चार पहिया वाहन पार्किंग टंकी चौक नगर निगम पार्किंग, पुरानी नगर निगम पार्किंग, योगमाया मंदिर के सामने सड़क पर एक तरफ पार्किंग तथा जुनासोमवारिया से ऋणमुक्तेश्वर ब्रिज टर्निंग रोड से एक तरफ पर रहेगी।





    भव्य तरीके से सजा उज्जैन





    पीएम मोदी के महाकाल नगरी के दौरे से पहले उज्जैन को आकर्षक विद्युत और फूलों से सजाया गया है। शहर के प्रमुख चौराहों से लेकर पुल और सड़कों के किनारे शानदार और आकर्षक लाइटिंग की गई है जो 12 अक्टूबर तक इसी तरह रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महाकाल लोक के उद्घाटन को लेकर उज्जैन नगरी पूरी तरह सजी हुई है।





    इन मंत्रियों को मिली ये जिम्मेदारी 





    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर सरकार की ओर से मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंप मिनिस्टर इन वेटिंग के लिए नामांकित किया गया है, जहां इंदौर एयरपोर्ट के लिए गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा को, तो वहीं उज्जैन हैलीपेड के लिए मंत्री भूपेंद्र सिंह को नामांकित किया गया है। महाकाल मंदिर के लिए मंत्री उषा ठाकुर को, तो वहीं सभा स्थल के लिए मंत्री डॉ. मोहन यादव को नामांकित किया गया है।





    उज्जैन के विकास को मॉडल के रूप में रखा जाएगा





    मध्य प्रदेश में साल 2023 में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इसे लेकर यह भी कहा जा रहा है कि उज्जैन के विकास को मध्यप्रदेश के सामने मॉडल के रूप में रखा जाएगा। नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केवल मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि देशभर के धार्मिक स्थलों पर विकास कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम, वाराणसी सहित देश के कई धार्मिक नगरों में ऐतिहासिक विकास कार्य किए गए हैं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गर्भ गृह में पूजा तो करेंगे लेकिन भगवान महाकाल का जलाभिषेक नहीं कर सकेंगे। पंडित राम गुरु के मुताबिक शाम 5 बजे के बाद मंदिर में जल, दूध, दही नहीं चढ़ाया जाता है। इसी वजह से शाम 5 बजे के बाद आने वाले श्रद्धालु जलाभिषेक नहीं कर सकते हैं। यह परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है। 



    Ujjain News Mahakal Lok PM Modi News PM Modi Ujjain visit PM Modi schedule in Ujjain उज्जैन न्यूज पीएम मोदी का उज्जैन दौरा पीएम मोदी का उज्जैन शेडयूल पीएम मोदी का उज्जैन कार्यक्रम
    Advertisment