UJJAIN बाबा महाकाल के दर्शन करने श्रावण मास में उज्जैन पहुंचने वाले दर्शनार्थियों को सुविधा देने के लिए कलेक्टर का दौरा

author-image
Sanjay Sinha
एडिट
New Update
UJJAIN बाबा महाकाल के दर्शन करने श्रावण मास में उज्जैन पहुंचने वाले दर्शनार्थियों  को सुविधा देने के लिए कलेक्टर का दौरा

Nitin Jain,  Ujjainउज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए यूं तो साल भर भीड़ और माहौल बना रहता है लेकिन श्रावण मास के दौरान यह संख्या कई गुना बढ़ जाती है यही वजह है कि उज्जैन प्रशासन श्रावण मास के पहले श्रद्धालुओं के दर्शन संबंधी व्यवस्थाओं को लेकर प्लानिंग करता है इसी प्लानिंग के चलते शुक्रवार को कलेक्टर आशीष सिंह ने पुलिस प्रशासन के साथ श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर का दौरा किया। 





मिली जानकारी के मुताबिक श्री महाकालेश्वर मंदिर में निर्माण कार्य के चलते इस बार बाबा के दर्शन करने आने वाले भक्तों को किसी तरह की कोई परेशानी और मशक्कत ना हो इसके लिए तीन कतार बनाने की बात कही जा रही है इनमें एक कतार सामान्य श्रद्धालुओं के लिए एक वीआईपी और टिकट वाले  श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग कतारें होने की बात कही जा रही है। हालांकि फिलहाल यह प्लान माइक्रो प्लान बताया जा रहा है और आने वाले दिनों में अंतिम निरीक्षण के बाद ही इसे फाइनल किया जाएगा। 









श्रद्धालुओं को बारिश और गर्मी से राहत देने की तैयारी





प्रशासन द्वारा इस बार या पहले से ही सुनिश्चित किया जा रहा है कि श्रद्धालुओं को बारिश या अधिक गर्मी होने की स्थिति में किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए बाकायदा टीन शेड लगाने की व्यवस्था भी की जा रही है। 









तीन तरह की  व्यवस्थाएं कैसी होंगी 





मिली जानकारी के मुताबिक सामान्य श्रद्धालु सिद्ध आश्रम के पास फैसिलिटी सेंटर ,जूता स्टैंड ,क्लॉक रूम, टिकट काउंटर, प्रसाद काउंटर,  हरसिद्धि चौराहे से बैरिकेट्स के माध्यम से अन्य क्षेत्र के सामने होते हुए  शंख चौराहे से फैसिलिटी सेंटर में प्रवेश करेंगे।  वीआईपी श्रद्धालु  अपने वाहन पार्क करते हुए  बेगम बाग से  होते हुए मंदिर समिति की ओर से वैकल्पिक वाहन ई रिक्शा से महाकाल मंदिर प्रशासनिक भवन के सामने फैसिलिटी तक प्रवेश कर सकेंगे और वहां से अलग-अलग बैरिकेड से होकर नंदीहाल के पीछे से दर्शन कर इसी मार्ग से वापस भी लौट सकेंगे।  250 रुपए का टिकट खरीदने  वाले श्रद्धालु हरसिद्धि चौराहे से आम लोगों के साथ ही बैरिकेट्स में दूसरी कतार से प्रवेश पा सकेंगे।  









अब तक मिली जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि प्रशासन श्रावण मास के दौरान बाबा महाकाल के गर्भ ग्रह में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा सकता है।  







visit दौरा अधिकारी Entry officials Shri Mahakaleshwar temple श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रवेश व्यवस्था COLECTOR VISIT THREE LINE ENTRY PREPAIRE TEEN SHADE