Advertisment

BHOPAL : आरटीई के तहत दूसरे चरण के लिए 27 जुलाई से चॉइस अपडेट, 2 अगस्त को ऑनलाइन लॉटरी

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
BHOPAL : आरटीई के तहत दूसरे चरण के लिए 27 जुलाई से चॉइस अपडेट, 2 अगस्त को ऑनलाइन लॉटरी

BHOPAL. निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत सत्र 2022-23 के लिए दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 27 जुलाई से शुरू हो रही है। राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने बताया कि पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया के बाद बची रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए दूसरे चरण की समय सारणी जारी की गई है। समय सारणी के अनुसार आवेदक 27 से 31 जुलाई 2022 तक स्कूलों की चॉइस अपडेट कर सकेंगे। ऑनलाइन लॉटरी के जरिए 2 अगस्त 2022 को स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। बच्चे आवंटित स्कूल में 3 से 6 अगस्त 2022 तक प्रवेश ले सकेंगे और संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल एप के जरिए एडमिशन रिपोर्टिंग की जाएगी।





'नवीन आवेदन दर्ज करने का विकल्प नहीं होगा'





राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने बताया कि आवेदकों को नवीन आवेदन दर्ज करने का विकल्प नहीं होगा। जो आवेदक पहले चरण की प्रक्रिया में सत्यापन में पात्र पाए गए हैं केवल वही स्कूल की चॉइस अपडेट करने के लिए पात्र होंगे। दूसरे चरण में आवेदक को केवल स्कूल की चॉइस अपडेट करने का विकल्प दिया गया है। जिन आवेदकों को पहले चरण में स्कूल आवंटित नहीं हुआ है या ऐसे आवेदक जिन्हें स्कूल का आवंटन तो हुआ था लेकिन उनके द्वारा स्कूल में प्रवेश नहीं लिया गया है। वे दूसरे चरण में शामिल होने के लिए स्कूल की चॉइस अपडेट कर सकते हैं।





बच्चों के हित के लिए चॉइस अपडेट का विकल्प





कोविड-19 या किसी अन्य परिस्थितियों के कारण यदि बंद अशासकीय स्कूल या किसी अल्पसंख्यक स्कूल में किसी बच्चे को प्रथम चरण में आवंटन हो गया है। बच्चे द्वारा इन स्कूल में प्रवेश नहीं लिया है तो छात्र हित को देखते हुए ऐसे आवेदकों को भी दूसरे चरण में अन्य स्कूल की चॉइस अपडेट करने का विकल्प दिया गया है। दूसरे चरण में यदि कोई आवेदक स्कूल की चॉइस अपडेट नहीं करता है तो सीट रिक्त होने की स्थिति में इसी आवेदन को दूसरे चरण के लिए शामिल किया जाएगा।



MP News मध्यप्रदेश MP भोपाल Bhopal Right To Education शिक्षा का अधिकार मध्यप्रदेश की खबरें RTE Choice update 2nd Phase July 27 online lottery August 2 आरटीई चॉइस अपडेट दूसरा चरण 27 जुलाई ऑनलाइन लॉटरी 2 अगस्त
Advertisment