30 जून को लॉटरी से होंगे एडमीशन, फिलहाल नहीं मिलेगी बस सुविधा

author-image
Rahul Sharma
एडिट
New Update
30 जून को लॉटरी से होंगे एडमीशन, फिलहाल नहीं मिलेगी बस सुविधा

Bhopal.





मध्यप्रदेश के 275 सीएम राइज स्कूल आधी—अधूरी तैयारियों के साथ 17 जून  2022, यानी शुक्रवार से शुरू हो रहे हैं। सरकार ने पहले से संचालित स्कूलों को ही सीएम राइज के लिए चयनित किया है। मतलब इन स्कूलों में पढ़ रहे पुराने स्टूडेंट सीएम राइज स्कूल में ही रहेंगे। इन स्टूडेंट के लिए नवीन सत्र की शुरूआत 17 जून से हो रही है। सीएम राइज स्कूलों में न्यूनतम कक्षा केजी—1, पहली या छटवी कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। निर्धारित सीट से ज्यादा आवेदन आने पर 30 जून को लॉटरी के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। अन्य कक्षाओं में सीट उपलब्ध होने पर ही प्रवेश मिल सकेगा। 17 जून से स्कूलों में रिक्त सीट की संख्या की कक्षावार सूची चस्पा कर दी जाएगी। सीएम राइज स्कूल तक आने—जाने के लिए बस सुविधा भी मिलनी थी, पर फिलहाल यह सुविधा स्टूडेंट को नहीं मिल पाएगी। लोक शिक्षण संचालनालय यानी डीपीआई के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कड़ी शर्तों के कारण किसी भी बस आपरेटर ने टेंडर में रूचि नहीं दिखाई है। यानी स्टूडेंट को अपनी सुविधा से ही फिलहाल स्कूल तक आना होगा।







सीएम राइज में आसानी से नहीं मिलेगा एडमीशन





सीएम राइज स्कूलों में न्यूनतम कक्षाओं को छोड़कर अन्य कक्षा में प्रवेश मिलना इतना आसान नहीं होगा। दरअसल सभी कक्षाओं में स्टूडेंट पहले से ही प्रमोट होकर आएंगे। इसके अलावा इन स्कूलों के लिए अभी नए भवन के निर्माण होना है। जिसके चलते पुरानी बिल्डिंग भी टूटना है, ऐसे में पूरी संभावना है कि इन स्कूलों की कक्षाओं में वर्तमान सीट संख्या में कमी आ जाएगी। ऐसे में कई स्कूलों में पहली से 12वीं तक की कक्षा होने पर भी एक या दो कक्षाओं के लिए ही प्रवेश खुलेंगे। इनमें भी सीट की संख्या दो से 5 तक हो सकती है।







अगस्त में मिलेगी नई यूनिफार्म





सीएम राइज स्कूलों के लिए नई यूनिफार्म की डिजाइन व कलर सलेक्ट हो गया है। पर प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही इन स्कूलों के स्टूडेंट के लिए यूनिफार्म सिलने के लिए जाएगी। तब तक स्टूडेंट पुरानी यूनिफार्म या घर की ड्रेस में स्कूल आ सकेंगे। नई यूनिफार्म में क्या—क्या शामिल है, अभी इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।







केजी—1 को अरूण और केजी—2 को कहा जाएगा उदय





सीएम राइज स्कूलों में केजी—1 को अरूण कक्षा और केजी—2 को उदय कक्षा कहकर संबोधित किया जाएगा। सीएम राइज स्कूल एक ही पाली में संचालित किए जाएंगे। विशेष परिस्थिति में डीपीआई से अनुमति मिलने पर ही स्कूल 2 पाली में संचालित होंगे।







बिल्डिंग की क्षमता के अनुसार मिलेगी सुविधा





सूबे के सभी 275 सीएम राइज स्कूलों में एक साथ सभी सुविधाएं इसी सत्र से मिलने लगेंगी, यदि आप ऐसा सोचते हैं तो बिल्कुल गलत है। अभी जिन स्कूलों के पास सर्वसुविधायुक्त बिल्डिंग है, सिर्फ उन्हें ही प्राथमिकता के आधार पर सीएम राइज के रूप में डेवलप किया जाएगा। बाकि शेष स्कूलों में बिल्डिंग की क्षमता के अनुसार कम्प्यूटर लैब, डिजिटल क्लासरूम, लैब की व्यवस्था प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी। बाकि स्विमिंग पूल, आडिटोरियम, जिम, ट्रेक एंड फील्ड एरिया जैसी सुविधाएं नए भवन बन जाने के बाद ही मिलेगी।



 



DPI डीपीआई सीएम राइज स्कूल Student विद्यार्थी School RTE आरटीई admission CM rise प्रवेश