Jabalpur:ITI में मिलेगा ड्रोन का प्रशिक्षण, नए सत्र से 4 नए पाठ्यक्रम की शुरूआत

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
Jabalpur:ITI में मिलेगा ड्रोन  का प्रशिक्षण, नए सत्र से 4 नए पाठ्यक्रम की शुरूआत

Jabalpur. भारत सरकार जिस प्रकार से ड्रोन एयरक्राफ्ट के प्रयोग पर ज्यादा से ज्यादा बल दे रही है। उससे भविष्य में ड्रोन का संचालन करने वाले पायलट्स की डिमांड की जरूरत रहेगी। वर्तमान की बात की जाए तो अभी भी ड्रोन का सफल और सुरक्षित परिचालन करने वाले मुश्किल से मिल पा रहे हैं। इस जरूरत को समझते हुए जबलपुर शासकीय तकनीकी संस्थान आईटीआई आगामी सत्र से रिमोटली पायलेटेड एयरक्राफ्ट का पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है। इसके अलावा 3 और नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाने हैं। जिनके लिए 12 जून तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। 





भविष्य की तकनीक पर संस्थान की पैनी नजर





संस्थान के प्राचार्य टी के नंदनवार का मानना है कि शादी-ब्याह ही नहीं आजकल कृषि, सुरक्षा और व्यवसाय समेत अनेक क्षेत्र में ड्रोन का उपयोग हो रहा है। इसके लिए कुशल संचालक की भी जरूरत होती है जिसकी आने वाले समय में भारी मांग रहने वाली है। इसलिए एडीबी की मदद के जरिए इस नए ट्रेड को प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमें छात्र-छात्राओं को ड्रोन संचालन से जुड़ी सारी जानकारी और प्रशिक्षण दिया जाएगा। 





10वीं पास विद्यार्थी ले सकेंगे एडमिशन







संस्थान की ओर से बताया गया है कि 6 माह के इस पाठ्यक्रम में 10वीं पास विद्यार्थी एडमिशन ले सकेंगे। जिसके जरिए उन्हें रोजगार भी हासिल हो सकता है। फिलहाल शुरूआत के लिए इस कोर्स के लिए 20 सीटें निर्धारित की गई हैं। छात्रों के रुझान को देखते हुए संख्या बढ़ाने पर भी विचार किया जा सकता है। इस कोर्स में प्रशिक्षण देने के लिए संस्थान विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित करेगा। वहीं इस कोर्स के जरिए छात्रों को ड्रोन उड़ाने के लिए रजिस्ट्रेशन और लायसेंस मिलने में भी सहूलियत रहेगी।



Jabalpur News Jabalpur जबलपुर जबलपुर न्यूज़ ITI नौकरी रोजगार job dron employement आईटीआई