MUMBAI: फिल्मों में शराबी का रोल प्ले कर लोगों के दिलों में उतरे,रियल लाइफ में गिलास को कभी हाथ भी नहीं लगाया

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
MUMBAI: फिल्मों में शराबी का रोल प्ले कर लोगों के दिलों में उतरे,रियल लाइफ में गिलास को कभी हाथ भी नहीं लगाया

MUMBAI.आज यानी 7 अगस्त को केष्टो मुखर्जी (Keshto Mukherjee) की 97वीं बर्थ एनिवर्सरी (birth anniversary)है। केष्टो ने अपने 30 सालों के फिल्मी करियर में 90 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। इसमें ज्यादातर फिल्में हिट हुई है। केष्टो अधिकतर फिल्मों में लड़खड़ाते शराबी (staggering drunk)के किरदार में नजर आए थे। इस किरदार से उन्हें दुनियाभर में खूब पॉपुलैरिटी मिली। यहां तक कि उनका चेहरा देखकर ही दर्शक हंस देते थे।  





मुर्खर्जी





90 से ज्यादा फिल्मों में आए नजर





केष्टो का जन्म 7 अगस्त 1925 को कलकत्ता में  हुआ था। केष्टो ने बंगाली फिल्म नागरिक से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। ये फिल्म 1952 में रिलीज हुई थी। इसके अलावा केष्टो फिल्म जंजीर (Film Zanjeer),आप की कसम,शोले,डिवोर्स,नादान,पड़ोसन (Film Padosan), बॉम्बे टू गोवा,हथकड़ी,वारदात,कुदरत,सनसनी,श्रद्धांजली,खूबसूरत,आप के दीवाने,वकील,द बर्निंग ट्रेन,प्रेम बंधन,जुर्माना,सलाम मेमसाब,दो शिकारी,गोल माल नशेड़ी,हम तेरे आशिक हैं,झूठा कहीं का,दामाद,आजाद समेत कई अन्य फिल्मों में नजर आए थे। केष्टो ने हिंदी के साथ बंगाली फिल्मों में भी काम किया है। 





इस फिल्म में किया पहली बार शराबी का रोल प्ले





फिल्म ‘मां और ममता’ में कैस्टो पहली बार शराबी के किरदार में नजर आए थे। ये फिल्म 1970 में रिलीज हुई थी। इसी किरदार से वो फेमस हुए और यही किरदार फिर उनकी पहचान बन गया।  बता दें केष्टो ने अपनी रियल लाइफ में कभी भी शराब को हाथ नहीं लगाया था। 





कुत्ते की आवाज निकालकर दिया था ऑडिशन





कैस्टो जब फिल्मों में काम करने के लिए भटक रहे थे,तब उनकी मुलाकात बिमल रॉय (Bimal Roy) से हुई। उस वक्त बिमल ने कैस्टो को कहा था कि अभी एक कुत्ते की जरुरत है, क्या तुम भौक सकते हो? उस वक्त कैस्टो काम के लिए कुछ भी कर सकते थे। उन्होंने इसके लिए बिना कुछ सोचे समझे हां बोल दी थी। इसके बाद उन्होंने कुत्ते की आवाज निकाली और फिर बिमल ने उन्हें फिल्म में काम दे दिया। केष्टो का निधन 1985 में 56 साल की उम्र में हो गया था।







 



Keshto Mukherjee केष्टो मुखर्जी Bollywood Film Zanjeer फिल्म जंजीर Mumbai birth anniversary staggering drunk Film Padosan Bimal Roy बर्थ एनिवर्सरी लड़खड़ाते शराबी आप की कसम