गर्मी से हैं बेहाल तो इन बातों का रखें ध्यान, ये बेस्ट फ्रेंड्स आपको देंगे राहत

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
गर्मी से हैं बेहाल तो इन बातों का रखें ध्यान, ये बेस्ट फ्रेंड्स आपको देंगे राहत

अप्रैल का महीना और कड़क धूप ने सभी का हाल बेहाल कर दिया है। इन दिनों दोपहर का तापमान 42 डिग्री के करीब पहुंच गया है। इतनी ज्यादा गर्मी में घर से बाहर न निकलने की सलाह दी जाती है। लेकिन कामकाजी लोगों के लिए ये संभव नहीं है। कड़ी धूप और गर्मी के मौसम में भी काम करते रहने के साथ स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। दिन की चिलचिलाती धूप में घूमने-फिरने से हीट स्ट्रोक यानी लू लगने, डिहाइड्रेशन, सिरदर्द, स्किन टैन जैसी समस्याएं होती हैं। 





डिहाइड्रेशन का खतरा





तेज धूप में बाहर निकलने से सबसे बड़ा खतरा डिहाइड्रेशन का होता है। धूप शरीर का पानी सोख लेती है। जिसकी वजह से गला सूखना, सांस फूलना, हीट स्ट्रोइक, हीट सिंड्रोम और पेट में गड़बड़ी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा तेज धूप में बाहर निकलने से स्किन टैनिंग, आई फ्लू आदि की समस्या हो सकती है। 





इन बातों का जरूर रखें ध्यान





खूब पानी पिएं





गर्मी में शरीर से अधिक पसीना निकलता है। ऐसे में पानी की कमी होने से आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। डिहाइड्रेशन होने से आपको चक्कर, थकान, सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है। गर्मियों के मौसम में शरीर को पानी की अधिक जरूरत होती है। साथ ही बार-बार प्यास भी लगती है, इसलिए घर से निकलते वक्त हमेशा अपने पास एक पानी की बोतल जरूर रखें। जरूरी है कि आप दिन भर पानी पिएं। तरल पदार्थों का सेवन बराबर करते रहें। इसमें नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ, लस्सी, जूस का सेवन करें। ये सभी लिक्विड शरीर में पानी की कमी नहीं होने देंगे और आपको मिलेगी भरपूर एनर्जी। कभी भी घर से खाली पेट न निकलें। इससे धूप और गर्मी की वजह से आपको चक्कर आने जैसी समस्या हो सकती है। हमेशा हैल्दी और हल्का नाश्ता करके घर से बाहर निकलें।



 





अधिक तेल-मसालेदार भोजन न करें





गर्मी में सबसे जरूरी है हैल्दी, न्यूट्रिशन और सादा घर का बना भोजन करना। गर्मी और तेज धूप की वजह से अक्सर ऑयली और हैवी फूड खाने से हाजमा खराब हो सकता है। इस मौसम में मिलने वाली हरी सब्जियों, फलों का सेवन जरूर करें। खरबूज, तरबूज, ककड़ी, खीरा, आम आदि का सेवन जरूर करें। भोजन में हल्का तेल, मसाला डालें। लू, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आम पन्ना, सत्तू, बेल का शरबत, छाछ, लस्सी जरूर पिएं।





रोज करें एक्सरसाइज





कुछ लोग गर्मी से बचने के लिए एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं। ऐसा ना करें। सुबह के समय जब ठंडी हवाएं बहती हैं, तो पार्क, गार्डन या फिर छत पर जाकर योग, मेडिटेशन जरूर करें। हल्की एक्सरसाइज करें ताकि शरीर में एनर्जी लेवल बना रहे। कई बार गर्मी में सुस्ती सी महसूस होती है। एक्सरसाइज करेंगे, तो आलस, थकान, लो एनर्जी लेवल दूर होगी। तेज धूप में वॉकिंग, जॉगिंग, साइक्लिंग करने से बचें।





बाहर से घर आते ही न करें ये काम





कुछ लोग बाहर से आते ही फ्रिज में रखा बॉटल का पानी पी जाते हैं। इससे आपको सर्द-गर्म लग सकता है। गला खराब, सर्दी-जुकाम होने की सबसे बड़ी वजह है धूप से आकर ठंडा पानी का सेवन करना। पहले एक गिलास सादा पानी पिएं, बाद में एनर्जी ड्रिंक, जूस, छाछ, नारियल पानी पी सकते हैं। धूप से घर वापस लौटे तो आते ही तुंरत चेहरा वॉश न करें, क्योंकि इससे आपकी रक्तवाहिनियों को तापमान के अनुकूल होने का समय नहीं मिल पाता इससे रक्तवाहिनियां फैल जाती हैं। इसलिए थोड़ी देर के लिए स्किन को कमरे के सामान्य तापमान तक आने दें, उसके बाद चेहरा धोएं। चेहरा धोने के बाद टोनर लगाना न भूलें।





कपड़े जरूर बदलें





धूप में घूमने से कपड़ों में पसीना लग जाता है। घर आकर कपड़े जरूर बदलें। पसीना लगा कपड़ा पहने रहने से त्वचा पर बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे स्किन संबंधित समस्याएं जैसे घमोरी, फोड़े-फुंसी, रैशेज हो सकते हैं। गर्मियों में अक्सर हल्के रंग और कॉटन के कपड़ों को तरजीह देनी चाहिए। क्योंकि हल्के रंग के कॉटन के कपड़े ठंडक देने के साथ बार-बार आने वाले पसीने को सोखने में मदद करते हैं।





समर सीजन के बेस्ट फ्रेंडस





समर सीजन के ये बेस्ट फ्रेंड्स आपको धूप और गर्मी से बचाने में मदद करेंगे। गर्मियों में तेज धूप में बाहर निकलते समय खुद को कवर करके निकलें ताकि सूरज की हानिकारक किरणों का प्रभाव कम से कम हो और लू से बचने के लिए एक छोटा प्याज भी जेब में रखे। साथ ही छतरी और स्टॉल का इस्तेमाल करना भी बेहद फायदेमंद रहता है। आंखों पर धूप का चश्मा पहनें। जहां भी वक्त मिले आंखों को ठंडे पानी से धोएं। लगातार स्क्रीन पर काम कर रहे हैं तो आंखों में गुलाब जल भी डाल सकते हैं। त्वचा को तेज धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन को चेहरे के साथ हाथ-पैरों पर भी जरूर लगाएं। सनस्क्रीन लगाते हुए इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी चेहरे पर सीधे सनस्क्रीन न लगाएं। बल्कि पहले चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं फिर सन प्रोटेक्टेट क्रीम लगाएं।



summer season गर्मी का मौसम summer sun heat गर्मी Temperature लू necessary measures avoid गर्मी से बचने के उपाय धूप से बचने के उपाय डिहाइड्रेशन