डराने वाली खबर! कोरोना का नया XE वैरिएंट BA.2 से 10 गुना ज्यादा संक्रामक

author-image
एडिट
New Update
डराने वाली खबर! कोरोना का नया XE वैरिएंट BA.2 से 10  गुना ज्यादा संक्रामक

एक बार फिर कोरोना संक्रमण दुनिया की चिंता बढ़ा सकता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानि WHO ने चिंता जताई है कि कोरोना वायरस का एक नया म्यूटेंट वैरिएंट XE ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 से करीब 10 गुना ज्यादा संक्रामक हो सकता है. इससे लोगों काफी सतर्क रहने की जरूरत है। XE ओमिक्रॉन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है। WHO का मानना है कि जब तक इसके ट्रांसमिशन रेट और बीमारी के व्यवहार में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं देखा जाता है तब तक इसे ओमिक्रॉन वैरिएंट से ही जोड़कर देखा जाएगा।









10 गुना ज्यादा संक्रामक है XE वैरिएंट 





BA.2 की तुलना में इसकी कम्यूनिटी ग्रोथ रेट 10 प्रतिशत ज्यादा होने के संकेत हैं। हालांकि इसकी पुष्टि के लिए आंकड़ों की आवश्यकता है। BA.2 सब-वेरिएंट अब दुनियाभर के लिए सबसे बड़ी चिंता बन चुका है, जिसके सीक्वेंस्ड मामलों की संख्या लगभग 86 फीसदी हैं। XE स्ट्रेन का पहली बार यूके में 19 जनवरी को पता चला था और तब से 600 से ज्यादा XE मामलों की पुष्टि हो चुकी है।









WHO लगातार कर रहा मॉनिटरिंग





WHO ने रिपोर्ट में कहा कि वो XE जैसे रीकॉम्बिनेंट वैरिएंट से होने वाले खतरों की लगातार मॉनिटर करता रहेगा और इससे जुड़े साक्ष्य सामने आते ही अपडेट देगा. XE के अलावा, WHO एक अन्य रीकॉम्बिनेंट वैरिएंट XD पर भी नजर रख रहा है, जो कि डेल्टा और ओमिक्रॉन का एक हाइब्रिड है. हालांकि इसके ज्यादातर मामले फ्रांस, डेनमार्क और बेल्जियम में पाए गए हैं. WHO का ये भी कहना है कि फिलहाल इसे लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.



Covid-19 कोविड-19 Corona virus कोरोना वायरस भारत में कोरोना केस who corona new variant XD Variant XE variant XE variant side effets XE variant symptoms corona new varinat symptoms XE variant contagious कोरोना नया वैरिएंट भारत में नया कोरोना वैरिएंट