यदि आपके अंदर लगातार उत्साह की कमी और बात करने का मन ना करे तो डॉक्टर की सलाह लें, 6 चीजें सुधारेंगी आपकी मेंटल हेल्थ

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
यदि आपके अंदर लगातार उत्साह की कमी और बात करने का मन ना करे तो डॉक्टर की सलाह लें, 6 चीजें सुधारेंगी आपकी मेंटल हेल्थ

BHOPAL. हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (WFMH)  और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने मिलकर 1992 में 10 अक्टूबर के दिन वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाने की घोषणा की थी। इसके बाद से यह दिन हर साल मनाया जाने लगा। इस दिन को मनाने का मकसद है- मानसिक स्वास्थ्य के बेहतर बनाए रखने के प्रति लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना। साथ ही लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में शिक्षित करने और मेंटल हेल्थ के मुद्दों को लेकर समाज में मौजूद स्टिग्मा को कम करना। हर साल इसे एक खास थीम के तहत सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल डब्लूएचओ ने ‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे 2022’ की थीम मेकिंग मेंटल हेल्थ एंड वेल-बीइंग फॉर ऑल ए ग्लोबल प्रायोरिटी रखी है।





आपके मानसिक स्वास्थ्य पर कौन सी चीजें असर डालती हैं





एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मेंटल हेल्थ कई कारणों जैसे बायोलॉजिकल, साइकोलॉजिकल और सोशल फैक्टर्स से प्रभावित हो सकता है। बायोलॉजिकल फैक्टर्स यानी जब ब्रेन में कोई केमिकल बदलाव हो जाए, तो व्यक्ति को मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। साइकोलॉजिकल फैक्टर्स व्यक्ति की पर्सनैलिटी से जुड़े होते हैं। सामाजिक कारणों में व्यक्ति की सामाजिक परिस्थितियां कैसी हैं, इससे भी मेंटल हेल्थ पर बहुत असर पड़ता है। इसमें जॉब प्रोफाइल कैसी है, वर्क प्रेशर, आपको लेकर परिवार की आशाएं, उम्मीदें क्या हैं, जॉब लॉस आदि बातें भी काफी हद तक एक व्यक्ति की मानसिक सेहत पर असर डालती हैं। कई बार शारीरिक रूप से बीमार होने, आत्मविश्वास में कमी, आत्म-सम्मान में कमी, पारिवारिक लड़ाई-झगड़े, किसी प्रिय व्यक्ति को खो देने आदि कारणों से भी दिमाग की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है।





खराब मानसिक सेहत के लक्षण





मेंटल डिसऑर्डर्स या बीमारी व्यक्ति के सोचने के तरीके, व्यवहार और भावनाओं को काफी हद तक प्रभावित कर सकते हैं। अगर आपके अंदर सेल्फ-स्टीम, उत्साह की कमी, वहम महसूस करना, एंग्जायटी, स्ट्रेस, चिंतित रहना, लोगों से बात करने से बचना, बाहर जाने का मन ना करना, वर्क प्रोडक्टिविटी खराब होने जैसे लक्षण नजर आएं तो अलर्ट हो जाएं। एक बात का ध्यान दें कि ये लक्षण व्यक्ति में कितने समय से नजर आ रहे हैं। कभी-कभार ऐसा होना सामान्य है, लेकिन लगातार दो-तीन हफ्ते ऐसा होता रहे, आपके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ पर इसका निगेटिव असर पड़ने लगे तो डॉक्टर से कॉन्टैक्ट करें।





मेंटल हेल्थ को फिट रखने के लिए ये उपाय करें





मानसिक सेहत आपकी अच्छी बनी रहेगी तो आपका पूरा शरीर सही तरीके से काम करेगा।





1. सबसे बेहद जरूरी है कि आप नियमित दिनचर्या का पालन करें। अपने मन को खुश रखने की कोशिश करें। 





2. दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए जीवन में तनाव लेने से बचें। 





3. आजकल लोग नींद भी पर्याप्त नहीं लेते। इससे मेंटल हेल्थ काफी हद तक प्रभावित होती है। स्लीप हाइजीन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।



 



4. मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अपने मन की बात को शेयर करें। जीवन के प्रति पॉजिटिव सोच रखें। अच्छी चीजें पढ़ें, लिखें। 





5. मेंटली फिट रहने के लिए योग, मेडिटेशन का अभ्यास करें। मानसिक बीमारी किसी को भी हो सकती है, इसे स्टिग्मा की तरह न लें। अपने परिवार, दोस्तों के साथ बातें करें।





6. जिन चीजों, हॉबीज को करने में मजा आता है, उन्हें करें।





तनाव-अवसाद से बचाव कैसे करें?





तनाव-अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं से बचे रहने के लिए अच्छी नींद, पौष्टिक आहार और अपने पसंद की चीजों को करने पर ज्यादा ध्यान दिया जाना चाहिए। रात में 6-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। जिन लोगों को नींद आने की समस्या होती है, अक्सर उनमें तनाव की दिक्कत देखी जाती है। तनाव-अवसाद से बचे रहने के लिए योग-मेडिटेशन नियमित रूप से करें। 



health news हेल्थ न्यूज World Mental Health Day Anxiety among people Routine deterioration in people Mental health doctor advice विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस लोगों में अवसाद चिंता लोगों में रूटीन बिगड़ना मानसिक स्वास्थ्य डॉक्टर सलाह