MUMBAI: अडाणी का 60वें जन्मदिन पर 60 हजार Cr दान करने का ऐलान, पत्नी ने लिखा- पीछे देखती हूं तो उनके लिए गर्व महसूस होता है

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
MUMBAI: अडाणी का 60वें जन्मदिन पर 60 हजार Cr दान करने का ऐलान, पत्नी ने लिखा- पीछे देखती हूं तो उनके लिए गर्व महसूस होता है

DELHI. दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडाणी  (gautam adani) ने 24 जून को 60वां जन्मदिन (birthday) मनाया। साथ ही यह साल अडाणी के पिता शांतिलाल अडाणी (shantilal adani) की 100वीं जयंती का साल भी है। इस मौके गौतम अडाणी परिवार ने  60 हजार करोड़ रुपए का दान देने का ऐलान किया है। अडाणी फाउंडेशन (adani foundation) सामाजिक कार्यों (social work) के लिए इस रकम को खर्च करेगा। हेल्थ, शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्रों पर फोकस करने की जरूरत है। आत्मनिर्भर भारत के तहत शिक्षा हेल्थकेयर के क्षेत्र में इस रकम का बड़ा हिस्सा इस्तेमाल किया जाएगा। उनका मानना है कि इन क्षेत्रों में किसी भी प्रकार की कमी आत्मनिर्भर भारत के लिए एक रुकावट होगी।







— Priti Adani (@AdaniPriti) June 24, 2022





बदलाव की दिशा में अदाणी फाउंडेशन





उन्होंने कहा कि बड़े प्रोजेक्ट की प्लानिंग और उसे ग्राउंड लेवल पर ले जाने का हमारा एक्सपीरियेंस और अदाणी फाउंडेशन के वर्क एक्सपीरियेंस से इन प्रोजेक्ट्स को बेहतर किया जा सकेगा। अदाणी परिवार के इस योगदान का उद्देश्य कुछ ब्रिलिएंट लोगों को आकर्षित करना है। वे लोग हमारे 'ग्रोथ विथ गुडनेस', 'अच्छाई के साथ विकास' की सोच को पूरा करने की दिशा में अदाणी फाउंडेशन से जुड़कर बदलाव लाने का जुनून रखते हैं। 







— Gautam Adani (@gautam_adani) June 23, 2022





अजीम प्रेमजी ने दी शुभकामनाएं





इस मौके पर विप्रो के संस्थापक, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के अध्यक्ष और समाजसेवी अजीम प्रेमजी (azim premji) ने कहा, 'गौतम अदाणी और उनके परिवार की सामाजिक परोपकार के प्रति जुनून एक उदाहरण पेश करता है। यह उदाहरण है कि हम सभी महात्मा गांधी के ट्रस्टीशिप के सिद्धांत को अपने व्यावसायिक जीवन में भी ला रहे हैं। हमारे देश की चुनौतियों और संभावनाओं की मांग है कि हम धन, क्षेत्र, धर्म, जाति वगैरह को हटाकर एक साथ विकास के लिए काम करें। मैं गौतम अदाणी और उसके परिवार के इस राष्ट्रीय प्रयास के लिए शुभकामनाएं देता हूं'। 





सबसे ज्यादा दान देने के लिस्ट में शामिल हुए गौतम अडाणी 





60 हजार करोड़ रुपए के बडे़ दान के बाद गौतम अडाणी फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफेट के रैंक में शामिल हो गए हैं। मार्क जुकरबर्ग और वॉरेन बफेट अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा दान (charity) कर चुके हैं। वहीं गौतम अडाणी भी इस दान के बाद इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं।





37 लाख लोगों को तक पहुंचाया फायदा





गौरतलब है कि अडाणी फाउंडेशन कई वर्षों से स्थाई आजीविका, स्वास्थ्य, पोषण, सभी के लिए शिक्षा, पर्यावरण और महिला सशक्तिकरण से जुड़े मुद्दों पर काम कर रहा है। यह फाउंडेशन 16 राज्यों के 2,409 गांवों में 37 लाख लोगों को अपने सेवाओं के माध्यम से फायदा पहुंचा रहा है।





संपत्ति का महज 8 फीसदी





दान के लिए दी गई राशि अडाणी की 92 अरब डॉलर की संपत्ति का महज आठ फीसदी है. बयान में कहा गया, गौतम अडाणी के पिता शांतिलाल अडाणी की जयंती और गौतम अडाणी के 60वें जन्मदिन पर, अडाणी परिवार ने कई सामाजिक कार्यों के लिए 60,000 करोड़ रुपये का दान दिया है. यह भारतीय कॉरपोरेट इतिहास के सबसे बड़े दान में से एक है और इसके साथ ही वह अजीम प्रेमजी, मार्क जुकरबर्ग और वॉरेन बफेट जैसे वैश्विक अरबपतियों की श्रेणी में शामिल हो गया है.





अडाणी फाउंडेशन ये कहा





अडाणी समूह ने एक बयान जारी कर कहा है, “भारत के डेमोग्राफिक एडवांटेज की क्षमताओं का उपयोग करने के लिए, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। इनमें से प्रत्येक क्षेत्र में कमी ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए बड़ी बाधा है। अडाणी फाउंडेशन को इन सभी क्षेत्रों में काम करने का अनुभव है।”



Gautam adani गौतम अडानी अडाणी birthday जन्मदिन shantilal adani adani foundation social work azim premji charity शांतिलाल अडानी अडानी फाउंडेशन सामाजिक कार्य अजीम प्रेमजी दान