Vadodara: अकेले फेरे लेकर खुद मांग भरने वालीं क्षमा यहां मनाएंगी हनीमून

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
Vadodara: अकेले फेरे लेकर खुद मांग भरने वालीं क्षमा यहां मनाएंगी हनीमून

Gujarat. गुजरात(Gujarat) के वड़ोदरा(Vadodara) में रहने वाली 24 साल की क्षमा बिंदु (Kshama Bindu marriage)) ने 9 जून को खुद से शादी कर ली। इस शादी में मंडप सजा, फेरे हुए, बाराती भी थे। यहां तक की दुल्हन ने आईने के सामने खड़े होकर खुद की मांग भरी, मंगलसूत्र पहना, सब कुछ पूरे रीति-रिवाज (customs and traditions) से हुआ। लेकिन शादी में दूल्हा और पंडित नहीं थे। पहले क्षमा ने 11 जून को शादी करने का अनाउंसमेंट किया था, लेकिन फिर उन्होंने विवादों से बचने के लिए तीन दिन पहले ही (9 जून) शादी करने का फैसला लिया। शादी में क्षमा के परिवार वाले और करीबी दोस्त शामिल थे। जानकारी के मुताबिक, ये देश में इस तरह की पहली अनोखी शादी है। 







View this post on Instagram

A post shared by Kshama Bindu (@kshamachy)





विवादों से बचने के लिए 3 दिन पहले की शादी





क्षमा का कहना है कि उन्होंने बताई डेट से तीन दिन पहले इसलिए शादी करने का फैसला लिया, क्योंकि उन्हें डर था कि कोई उनके घर में आकर विवाद न कर दे। वे अपने खास दिन को किसी भी तरीके से खराब नहीं करना चाहती थी। 





इस लुक में आई नजर





शादी में क्षमा लाल साड़ी (red saree)में नजर आई। इसके अलावा उनके हाथों में मेहंदी और मांग में सिंदूर भी नजर आया। वे उसमें बेहद खूबसूरत लग रही थी। उनकी शादी की फोटो सोशल मीडिया (social media Kshama photos) पर तेजी से वायरल हो रही हैं। देशभर से लोग उनकी फोटो पर प्यार बरसा रहे है। 







View this post on Instagram

A post shared by Kshama Bindu (@kshamachy)





हनीमून पर गोवा जाएंगी क्षमा





शादी के सारे कार्यक्रम होने के बाद क्षमा हनीमून(honeymoon)के लिए गोवा जाएंगी। वहां पर वे लगभग 14 दिन रहेंगी। 





आत्मविवाह पर बोली क्षमा 





इस शादी को लेकर क्षमा ने बताया कि वे कभी भी शादी नहीं करना चाहती थी, लेकिन उनको दुल्हन बनना था और इसे पूरा करने के लिए क्षमा ने आत्मविवाह करने का निर्णय लिया है। जानकारी के मुताबिक क्षमा दुनिया में सेल्फ-लव(self love) का एक उदाहरण पेश करने वाली पहली लड़की है। क्षमा ने बताया कि जब उसने आत्मविवाह करने के बारे में अपने माता-पिता(parents) से बात की तो वे शॉक हो गए थे। उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि ये चीज में मजाक में कह रही हूं या फिर हकीकत में। हालांकि बाद में उनके माता-पिता मान गए और शादी करने की अनुमति(permission) दे दी। 







View this post on Instagram

A post shared by Kshama Bindu (@kshamachy)





शादी के लिए खुद लिखी कसमें





क्षमा ने अपनी शादी में हर रीति रिवाज को फॉलो किया। फेरे लेने के लिए उन्होंने खुद पांच कसमें लिखी थीं। 



गोवा Gujarat गुजरात Kshama Bindu क्षमा बिंदु सोशल मीडिया हनीमून VADODARA वडोदरा Honeymoon social media Kshama photos