Panna: 20 दिन में 6 लोगों ने निकाला  'मेहनत का हीरा', इतनी रकम मिलने की उम्मीद

author-image
Arun Singh
एडिट
New Update
Panna: 20 दिन में 6 लोगों ने निकाला  'मेहनत का हीरा', इतनी रकम  मिलने की उम्मीद

Panna. जिले की रत्नगर्भा धरती ने फिर एक गरीब किसान को मालामाल कर दिया। पन्ना शहर से लगे ग्राम जरुआ पुर निवासी सुनील कुमार (40) को उथली खदान क्षेत्र से जेम क्वालिटी (उज्जवल किस्म ) वाला 6.30 कैरेट वजन का हीरा मिला। इस हीरे की अनुमानित कीमत 25-30 लाख रुपए बताई जा रही है। खदान में हीरा मिलने की खबर के बाद से सुनील के घर में जश्न का माहौल है। हीरा धारक सुनील अपने साथियों के साथ कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय आकर वहां विधिवत हीरा जमा कर दिया है।





रॉयल्टी कटौती, बाकी कीमत मिलेगी 





हीरा कार्यालय पन्ना के हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि 6.30 कैरेट वजन का यह हीरा उज्जवल किस्म का है, जो गुणवत्ता और कीमत के लिहाज से अच्छा माना जाता है।  हीरा पारखी ने बताया कि पन्ना में उथली खदानों से प्राप्त इस हीरे को आगामी नीलामी में रखा जाएगा। बिक्री से प्राप्त राशि में से शासन की रायल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा धारक को प्रदान की जाएगी। हीरे की अनुमानित कीमत पूछे जाने पर हीरा पारखी ने बताया कि हीरा जेम क्वालिटी का है जिसकी अच्छी कीमत मिलने की उम्मीद है, लेकिन अभी इसकी कीमत नहीं बताई जा सकती।





परवरिश -पढ़ाई में खर्च करेंगे कमाई 





हीरा धारक सुनील कुमार के पास ढाई एकड़ जमीन है इसके बाद भी गुजर बसर नहीं हो पा रहा है। सुनील ने  'द सूत्र' को बताया बड़ी खुशी है कि मुझे हीरा मिला है। घर की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से वह बच्चों की अच्छी परवरिश और पढ़ाई को लेकर चिंतित था। सुनील ने बताया कि उसने 5 अन्य साथियों के साथ मिलकर हीरा कार्यालय से 10 बाई 10 का हीरा खदान खोदने के लिए निजी खेत में पट्टा लिया था। आज उसी में खुदाई के दौरान है यह उज्जवल किस्म का हीरा प्राप्त हुआ है। जिसे पन्ना के हीरा कार्यालय में जमा करा दिया गया है। हीरा मिलने की ख़ुशी सुनील के चेहरे से साफ झलक रही थी, उसने बताया कि जुगल किशोर जी का नाम लेकर 20 दिन पहले ही खदान शुरू की थी और भगवान ने उनकी सुन ली। अब सारी चिंता दूर हो गई है, बच्चों की परवरिश और पढ़ाई भी अब अच्छे से हो सकेगी।





ढाई करोड़ सबसे अधिक कीमत 





पन्ना की खदानों ने न जाने कितने गरीबों और किसानों की किस्मत चमकाई है। बताते हैं कि दिसंबर 2018 में मोती लाल प्रजापति को 42.59 कैरेट वजन का हीरा मिला था। यह हीरा तब दो करोड़ 55 लाख रुपए में बिका।  यह पन्ना की उथली हीरा खदानों से प्राप्त हीरों की अब तक की सबसे बड़ी कीमत है। इस हीरे को नीलामी में झांसी उत्तर प्रदेश के राहुल अग्रवाल ने खरीदा था। इसी तरह पन्ना में अब तक का सबसे बड़ा हीरा वर्ष 1961 में रसूल मोहम्मद निवासी पन्ना को मिला था, जिसका वजन 44.55 कैरेट था, जो रिकॉर्ड है।



पन्ना Sunil Kumar Panna Kisan Latest MP News Headlines Dimond Dimond City रत्नगर्भा धरती जरुआ पुर जेम क्वालिटी गरीब किसान 6.29 कैरेट वजन का हीरा