Advertisment

सीएम शिवराज सिंह चौहान की पीएम से मुलाकात पर टिका सीएस बैंस का एक्सटेंशन, 28 को दिल्ली जाएंगे मुख्यमंत्री

author-image
Harish Divekar
एडिट
New Update
सीएम शिवराज सिंह चौहान की पीएम से मुलाकात पर टिका सीएस बैंस का एक्सटेंशन, 28 को दिल्ली जाएंगे मुख्यमंत्री

हरीश दिवेकर, BHOPAL. मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस का रिटायरमेंट 30 नवंबर को निर्धारित है। ऐसे में ब्यूरोक्रेट्स से लेकर राजनेता तक सभी इस सवाल का जवाब तलाशने में जुटे हैं कि क्या मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को एक्सटेंशन मिलेगा या फिर प्रदेश को नया मुख्य सचिव मिलेगा। लेकिन सियासी गलियारों में अब तक किसी को भी इस सवाल का जवाब तो दूर कोई संकेत भी नहीं मिला है। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने भरोसेमंद बैंस को चुनावी साल में 6 माह का एक्सटेंशन दिलाना चाहते हैं। इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा के लिए सीएम 28 नवंबर को दिल्ली जा सकते हैं।





गुजरात चुनाव में व्यस्तता के कारण नहीं हो पाई पीएम से मुलाकात 





जानकारों के मुताबिक मुख्यमंत्री ने पीएम से मुलाकात के लिए समय मांगा है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुजरात चुनाव में व्यस्तता के चलते अब तक मुख्यमंत्री की उनसे मुलाकात नहीं हो पाई है। संभावना जताई जा रही है कि 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पीएम से मुलाकात के लिए दिल्ली जा सकते हैं। हालांकि मुख्यमंत्री कार्यालय से अभी तक उनका दिल्ली जाने का कोई अधिकृत कार्यक्रम नहीं बना है। यदि मुख्यमंत्री की प्रधानमंत्री से मुलाकात होती है तो इस बात की प्रबल संभावना है कि सीएस इकबाल सिंह बैंस को एक्सटेंशन मिल जाएगा। शायद यही वजह है कि मुख्यसचिव के कार्यकाल के मात्र 5 दिन शेष रहने के बावजूद अब तक किसी वरिष्ठ नौकरशाह को ओएसडी नहीं बनाया गया है। हालांकि ऐसा जरुरी भी नहीं है कि नए मुख्यसचिव को पदस्थ करने से पहले किसी वरिष्ठ अधिकारी को ओएसडी बनाया ही जाए। 





एक्सटेंशन के लिए पीएम की सहमति जरूरी





सीएस इकबाल सिंह बैंस को एक्सटेंशन मिलेगा या नहीं। ये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सहमति या असहमति पर निर्भर करता है। शायद यही वजह है कि अब तक उनके एक्सटेंशन का प्रस्ताव केन्द्र को नहीं भेजा गया है। सूत्रों का कहना है कि इस मामले में पहले मुख्यमंत्री खुद इस बारे मे पीएम से वन टू वन चर्चा करेंगे। पीएम की स​हमति मिलते ही केंद्र  को हाथों-हाथ प्रस्ताव भेजकर एक्सटेंशन करा लिया जाएगा। बता दें कि मुख्यसचिव का एक्सटेंशन अखिल भारतीय डेथ कम रिटायरमेंट रुल्स 1958 के तहत किया जाता है। यदि बैंस को एक्सटेंशन मिलता है तो वे प्रदेश के ऐसे चौथे मुख्य सचिव होंगे जिन्हें एक्सटेंशन मिलेगा। इसके पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा ने 1958 बैच के सीएस रहे आरपी कपूर को 6 माह का एक्सटेंशन दिया था। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पूर्व में सीएस रहे आर परशुराम और बीपी सिंह को 6-6 माह का एक्सटेंशन दिला चुके हैं।



 



MP News एमपी न्यूज Retirement of Chief Secretary Iqbal Singh Bains who will be new CS of Madhya Pradesh Shivraj Singh Chouhan meeting with PM Modi मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस का रिटायरमेंट मध्यप्रदेश का नया सीएस कौन होगा शिवराज सिंह चौहान की पीएम मोदी से मुलाकात
Advertisment