Advertisment

लंपी वायरस संभावित मृत गोवंश को डाला बेसली नदी में, लोगों में मचा हड़कंप, नप ने दो कर्मचारियों को किया सेवा से पृथक

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
लंपी वायरस संभावित मृत गोवंश को डाला बेसली नदी में, लोगों में मचा हड़कंप, नप ने दो कर्मचारियों को किया सेवा से पृथक

सुनील शर्मा, BHIND. जब देश के कई राज्यों में लम्पी वाइरस के प्रकोप से गौवंश की मौत का तांडव देखने को मिल रहा है, वहीं भिंड जिले में गोहद नगर पालिका द्वारा लापरवाही की बड़ी तस्वीरें सामने आयीं है। गोहद का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी वायरल हो रहा है, जिसमें मृत गौवंश के शव वेसली नदी में फेंके जा रहे हैं, वीडियो सामने आने कि बाद जिले भर में हड़कंप मचा हुआ है।



कहने को लम्पी वाइरस जानवरों में फैलता है इंसानों पर इसका असर नही होता, लेकिन इन मृत मवेशियों के शव से दूषित पानी पीने से लोगों के स्वास्थ्य और जान दोनों पर बन सकती है। इसी तरह की लापरवाही गोहद में देखने को मिल रही है, जहां लोगों को जन सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार नगर पालिका के कर्मचारी ही जन सुबिधाओं को दरकिनार के आमजन के जीवन से खिलवाड़ करते कैमरे में कैद हुए हैं।





छोटे पुल से गिराईं गईं





 दरअसल भिंड में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसने एक पुल से ट्रैक्टर में भरे मृत गौवंश के शव नदी में फेंके जा रहे थे, पड़ताल करने पर पता चला कि यह वीडियो गोहद नगर पालिका क्षेत्र का है, जिसमें नजर आ रहा ट्रैक्टर भी नगर पालिका परिषद गोहद का है, और नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा ही गौवंश के शव वेसली नदी पर बने छोटे पुल से फेंके जा रहे हैं।



चूंकि इन दिनों जानवरों से जानवरों में फैलने वाला लम्पी वाइरस भी क़हर बना हुआ है, ऐसे में नदी में डाले गए मवेशियों के शव लम्पी वाइरस से ग्रसित होने की सम्भावना जताई जा रही थी, यदि ऐसा होता है तो नदी के पानी के सम्पर्क से वाइरस आगे जाकर नदी का पानी पीने वाले जानवरों और इंसानों पर भी कितना असर कर सकता है।





सीएमएचओ ने दिया गोलमोल जवाब

Advertisment





 इस बात की जानकारी लेने के लिए हमने स्वास्थ्य विभाग के मुख्य ज़िला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) डॉक्टर यूपीएस कुशवाह से फोन पर बात की तो हमने सीएमएचओ से लम्पी वाइरस से दूषित पानी पीने पर इंसानों में दुष्प्रभाव जानना चाहा तो सीएमएचओ डॉक्टर कुशवाह का कहना था कि लम्पी जानवरों में फैलता है, इंसानों के सम्पर्क में आने की परिस्थिति के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने अपने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए डेढ़ महीने की छुट्टी पर होने की बात कही, वहीं जब ज़िला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल गोयल से भी लम्पी से दूषित पेयजल जनसेवा करने पर इंसानों में दुष्प्रभाव को लेकर सवाल किया तो उन्होंने भी इस बात का ज्ञान ना होने की बात कह कुछ भी कहने से माना कर दिया।





सीएमओं ने लिया एक्शन





गोहद में लापरवाही का वीडियो सामने आने के बाद जब नगर पालिका सीएमओ सतीश कुमार दुबे से फोन पर सम्पर्क कर मामले से अवगत कराया तो उन्होंने संज्ञान लेते हुए कहा कि यह घोर लापरवाही है, नगर पालिका के दोनों कर्मचारी दैनिक वेतन भोगी हैं,इसलिए उन्हें नगर पालिका की सेवाओं से तुरंत प्रथक किया जाता है। नी नौकरी से हटाया जाता है,साथ ही अन्य सभी ड्राइवर और कर्मचारियों को भी हिदायत दे दी है, कि इस तरह की लापरवाही आगे से नही होनी चाहिए, हालांकि इस मामले में बताते हुए उन्होंने कहा की मृत गौवंश लंपी वाइरस से ग्रसित नहीं था। वह सड़क हादसों का शिकार हुए मवेशी थे, इस तरह के मवेशियों को नगर के केशव पार्क की ज़मीन पर इकट्ठा कर गड्ढा बनाकर दफ़नाने की व्यवस्था की गयी है, लम्पी वाइरस से मवेशियों की मौत का अब तक कोई मामला गोहद क्षेत्र में नही आया है। साथ ही घोर लापरवाही बरतने वाले दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से सेवा से पृथक करने की बात सीएमओ ने कही है।



 



Bhind News भिंड न्यूज Besali river Gohad dead Cows thrown river मृत गोवंश को नदी में फेंका मृत गोवंश को नदी में बहाया
Advertisment