गुना से चोरी हुआ गांव!, स्कूलों में बच्चों को दाखिला नहीं, जनता को सुविधाएं नहीं, खोजबीन जारी

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
गुना से चोरी हुआ गांव!, स्कूलों में बच्चों को दाखिला नहीं, जनता को सुविधाएं नहीं, खोजबीन जारी

नवीन मोदी, GUNA. गुना जिले के राघौगढ़ विकासखंड में एक गांव चोरी हो गया है, ये बात हम नहीं बल्कि गांव के लोग कह रहे हैं। इस गांव के चोरी होने के बाद खोजबीन की जा रही है, लेकिन गांव अभी तक है कहां इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है। वहीं इस गांव के लोगों का कहना है कि एक साल से उनका गांव कहां है इस बारे में कोई जानकारी नहीं है, लगता है उनका गांव चोरी हो गया है।





नगर परिषद में नहीं हुआ शामिल





दरअसल राघौगढ़ विकासखंड के मक्सूदनगढ़ में उदयपुरा गांव हैं जो कि पहले तोरई ग्राम पंचायत में में आता था, कुछ समय पहले मक्सूदनगढ़ को नगर परिषद से जोड़ दिया गया लेकिन उदयपुरा गांव को नगर परिषद में शामिल नहीं किया गया, जिसके कारण ये गांव अब किस के हिस्से में है इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसके कारण इस गांव में रहने वाले लोगों को किसी भी शासकीय सुविधा का कोई लाभ नहीं मिल रहा है।





एक साल से परेशान है उदयपुरा की जनता





पिछले एक साल से उदयपुरा गांव के लोगों की ये समस्या बनी हुई है, यहां न तो स्कूलों में बच्चों का एडमिशन हो पा रहे हैं, न लोगों के नाम किसी सरकारी दस्तावेज में शामिल हो पा रहे हैं, सरकार के शिक्षा पोर्टल पर इस गांव का रजिस्ट्रेशन नहीं होने से बच्चों को स्कूल में एडमिशन नहीं मिल रहा है। लोगों के नाम समग्र आईडी में दर्ज नहीं हो पा रहे हैं, तो वहीं सभी सरकारी योजनाओं के लाभ से भी उदयपुरा गांव के लोग वंचित हैं। इस बारे में जब हमने राघौगढ़ एसडीएम से बात की तो उन्होंने कहा कि वे मामले को दिखवाकर ही इस बारे में कुछ बता पाएंगी।



Village disappeared from Guna Udaipura not found in government records children not enrolled in school public not benefited from government scheme गुना से गायब हुआ गांव सरकारी रिकॉर्ड में नहीं मिला उदयपुरा बच्चों को स्कूल में दाखिला नहीं जनता को सरकारी योजना का लाभ नहीं