DELHI: जानिए क्यों अहम है गृहमंत्री अमित शाह का भोपाल दौरा, 22 अगस्त को राजधानी में रहेंगे 4 राज्यों के CM

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
DELHI: जानिए क्यों अहम है गृहमंत्री अमित शाह का भोपाल दौरा, 22 अगस्त को राजधानी में रहेंगे 4 राज्यों के CM

Delhi. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह(Union Home Minister Amit Shah) 22 अगस्त को भोपाल के दौरे पर आ रहे हैं।  वे मध्य प्रदेश के भोपाल में मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में शामिल होंगे। बैठक में नक्सलवाद(racism) के साथ आतंरिक सुरक्षा(internal security) के मुद्दे सहित आतंकी गतिविधियों को लेकर चर्चा की जाएगी। मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक 2020 में छत्तीसगढ़ में आयोजित बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ(Former Chief Minister Kamal Nath) शामिल हुए थे। 22 अगस्त को होने वाली बैठक की अध्यक्षता गृहमंत्री अमित शाह करेंगे। मध्य क्षेत्रीय परिषद के मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश और छत्तीसगढ़ सदस्य हैं। बैठक में शामिल होने के लिए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath), छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल(Bhupesh Baghel), गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल(Bhupendra Patel) और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Shivraj Singh Chauhan) शामिल होंगे। इनके साथ ही दो-दो मंत्री, मुख्य सचिव और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।





इन मुद्दों पर होगी चर्चा





मध्य क्षेत्रीय परिषद का गठन राज्य पुनर्गठन आयोग की सिफारिश पर 1956 में किया गया था। इसके तहत सभी राज्यों को छह परिषद में बांटा गया है। इस परिषद का उद्देश्य राज्यों के बीच आपसी समन्वय, आर्थिक और सामाजिक विकास जैसे मुद्दों पर चर्चा कर केंद्र सरकार से समाधान निकालना परिषद की जिम्मेदारी हैं। बैठक में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की नक्सली समस्या को केंद्र की मदद से नियंत्रित करने को लेकर चर्चा करेंगे। साथ ही क्षेत्र में बढ़ते सायर अपराध, छत्तीसगढ़ गठन के बाद लंबित मामले और उत्तर प्रदेश के साथ संयुक्त केन बेतवा लिंक परियोजना से बुंदेलखंड को मिलने वाले पानी के मुद्दे पर चर्चा करेंगा।



 



भोपाल Bhopal Amit Shah अमित शाह Home Minister गृहमंत्री भोपाल दौरे पर मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक madhy kshetreey parishad गृहमंत्री गृहमंत्री भोपाल में मध्य क्षेत्रीय परिषद बैठक बेतवा लिंक परियोजना