Advertisment

मध्य प्रदेश के नंबर वन अमीर विनोद अग्रवाल हर दिन 6.84 लाख रुपए करते हैं दान, प्रदेश के 4 अन्य अमीर दानवीरों की सूची में ही नहीं

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश के नंबर वन अमीर विनोद अग्रवाल हर दिन 6.84 लाख रुपए करते हैं दान, प्रदेश के 4 अन्य अमीर दानवीरों की सूची में ही नहीं

संजय गुप्ता, INDORE. मध्य प्रदेश के नंबर- 1 अमीर अग्रवाल कोल के प्रमुख विनोद अग्रवाल साल भर में 25 करोड़ रुपए का दान कर मप्र के सबसे परोपकारी व्यक्ति घोषित हुए हैं। बीते साल उन्होंने 12 करोड़ रुपए दान किए थे और इस सूची में 66वें नंबर पर थे। लेकिन इस बार वे 34वें नंबर पर आ गए हैं। वह हर दिन अपनी कमाई में से 6.84 लाख रुपए दान कर देते हैं, यानि हर माह दो करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि दान कर रहे हैं। सितंबर माह में ही हुरून सूची ने उन्हें देश के सबसे अमीर की सूची में छह हजार करोड़ की नेटवर्थ के साथ 279 वां स्थान दिया था। उनका टर्नओवर 11 हजार करोड़ प्रति साल है। 





दान के इजाफा वाली सूची में आठवें नंबर पर





बीते साल की तुलना में इस बार अपनी दान राशि में सबसे ज्यादा प्रतिशत का इजाफा करने वाले टॉप टेन की सूची में अग्रवाल आठवें नंबर पर है। उनका दान बीते साल से 127 फीसदी अधिक बढ गया है। वहीं नितिन कामथ और निखिल कामथ की दान राशि सबसे ज्यादा 308 फीसदी बढी है और उन्होंने सौ करोड का दान किया है।  





द सूत्र से अग्रवाल की चर्चा

Advertisment





अग्रवाल ने अपनी राशि का मुख्य हिस्सा हैल्थकेयर सेक्टर यानि स्वास्थ्य कामों में दिया है। द सूत्र से चर्चा में उन्होंने कहा कि उनका जोर ऐसे कामों पर होता है जो सालों तक स्थाई प्रोजेक्ट के रूप में रहें और लोगों को इससे सीधे तौर पर फायदा हो। शिक्षा, स्वास्थ्य, मंदिर धर्मस्थल इसी तरह के क्षेत्र हैं। उज्जैन में बन रहे अन्न क्षेत्र में हर दिन दस हजार लोग निशुल्क भोजन कर सकेंगे। सालासर में ऐसा मांगलिक भवन बन रहा है, जहां रियायत कीमत पर लोग शादी कर सकेंगे। कोविड में तो पूरे समय किचन चलाया, जिससे डॉक्टरों को घर जैसा भोजन मिला, इंजेक्शन उपलब्ध कराए, 250 ऑक्सीजन मशीन दो गाडियों से चलवाई। परोपकार काम को लेकर अग्रवाल ने कहा कि हम सभी प्रभु के हाथ हैं, जितना हो सके लोगों के लिए कर सकूं, बस यही मंशा होती है, क्योंकि जो कुछ है प्रभु के कारण है और यदि इस योग्य हमें बनाया गया है तो फिर मदद तो करना ही चाहिए। 





लेकिन प्रदेश के यह अमीर कमाई में आगे, दान में पीछे 





देश में एक हजार करोड से अधिक की नेटवर्थ वालों की सूची में मप्र से पांच व्यक्ति है, इसमें अग्रवाल के साथ ही 4100 करोड की संपत्ति के साथ सुनील चौरडिया दूसरे नंबर पर, 3500 करोड की संपत्ति के साथ मनीष डबकरा तीसरे नंबर पर, दो हजार करोड की संपत्ति के साथ दिलीप सूर्यवंशी चौथे और कुल 1200 करोड़ की संपत्ति के साथ पांचवे नंबर देवेंद्र जैन है। लेकिन साल में पांच करोड से ज्यादा दान करने वाले सौ व्यक्तियों में मप्र से अग्रवाल के अलावा कोई गणमान्य इसमें नहीं है।

Advertisment





यही हाल देश में, दुनिया के दूसरे व्यक्ति अडानी, दान में सातवें नंबर पर 





देश और एशिया के सबसे अमीर और दुनिया के दूसरे नंबर के अमीर गौतम अडाणी परोपकारियों की सूची में सातवें नंबर पर है, उन्होंने साल भर में 190 करोड़ रुपए का दान किया है। वहीं अडाणी के बाद दूसरे नंबर के अमीर मुकेश अंबानी ने साल भर में 411 करोड़ रुपए दान किए और वह सूची में तीसरे नंबर पर है। लेकिन देश के सबसे ज्यादा परोपकारी व्यक्ति शिव नाडार और उनका परिवार रहा है, उन्होंने साल भर में 1 हजार 161 करोड़ रुपए दान किए हैं, यानि हर दिन 3 करोड़ से ज्यादा की राशि दान की है। इस सूची में लगातार नंबर वन रहने वाले अजीम प्रेमजी इस बार 484 करोड़ की राशि के साथ दूसरे नंबर पर रहे हैं। 





कोविड के लिए अमीरों ने किया 473 करोड का दान

Advertisment





दान करने के लिए अमीर शिक्षा को चुनते हैं, इस सेक्टर में कुल 1270 करोड का दान साल भर में हुआ है, वहीं दूसरे नंबर पर हैल्थ सेक्टर में 1154 करोड़, आर्ट और कल्चर में 629 करोड रहा है, वहीं कोविड के दौर में अमीरों ने 473 करोड रुपए का दान किया है।  





देश के टॉप टेन दानवीर-





शिव नाडार, एचसीएल कंपनी– 1161 करोड

Advertisment





अजीम प्रेमजी, विप्रो कंपनी- 484 करोड़





मुकेश अंबानी, रिलायंस– 411 करोड़





कुमार मंगलम बिडला, आदित्य बिडला- 242 करोड

Advertisment





सुष्मिता और सुब्रतो बागची, माइंडट्री- 213 करोड





राधा और एनएस पार्थसारथी, माइंडट्री- 213 करोड





गौतम अडानी, आडानी- 190 करोड

Advertisment





अनिल अग्रवाल, वेदांता- 165 करोड





नंदन नीलकेणी, इन्फोसिस- 159 करोड





एएम नाइक, लार्सन एंड ट्रूबो- 142 करोड़



richest person Madhya Pradesh number one Amir Vinod Agarwal MP Agarwal richest person MP who is donor Karna MP मध्यप्रदेश का सबसे अमीर व्यक्ति मप्र के नंबर वन अमीर विनोद अग्रवाल अग्रवाल मप्र के सबसे दानी व्यक्ति मप्र का दानी कर्ण कौन
Advertisment