GWALIOR : नई महापौर से नागरिकों की पुकार, सड़कों पर गड्ढे, अव्यस्थित ट्रैफिक, सीवेज-पानी की समस्या और अतिक्रमण से दिलाओ निजात

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
GWALIOR : नई महापौर से नागरिकों की पुकार, सड़कों पर गड्ढे, अव्यस्थित ट्रैफिक, सीवेज-पानी की समस्या और अतिक्रमण से दिलाओ निजात

GWALIOR. ग्वालियर में 57 साल बाद शहर की प्रथम नागरिक के रूप में कांग्रेस की शोभा सिकरवार ने महापौर की शपथ लेकर नगर सरकार के मुखिया का पद संभाल लिया है। करीब 15 लाख की आबादी वाले ग्वालियर-चंबल अंचल के सबसे बड़े शहर के बाशिंदों को अपनी नई महापौर से कई उम्मीदें हैं। उन्होंने नगर निगम चुनाव में अपना कीमती वोट देकर उन्हें शहर के प्रथम नागरिक की कुर्सी इस उम्मीद से सौंपी है कि वे ग्वालियर को उन सभी बुनियादी समस्याओं से निजात दिलाएंगी जिनसे हर आम और खास रोजाना परेशान होता है। एक जिम्मेदार मीडिया हाउस के रूप में द सूत्र ने शहर के प्रबुद्ध नागरिकों से ग्वाालियर की दस प्रमुख समस्याएं जानीं जिनका वे नई महापौर से समाधान चाहते हैं।









ग्वालियर को इन समस्याओं से चाहिए निजात







  • सड़कों पर गड्ढे और बारिश में पानी भरना



  • अव्यस्थित ट्रैफिक और पार्किंग 


  • सीवेज और नालियों की समस्या 


  • कई इलाकों में पीने के पानी की समस्या


  • कई सड़कों और कॉलोनियों में स्ट्रीट लाइट नहीं 


  • समय पर कचरा नहीं उठने की समस्या


  • सड़कों पर स्ट्रीट वेंडर का अतिक्रमण 


  • सड़कों पर आवारा जानवर


  • आवारा कुत्तों का आतंक 


  • पार्क बदहाल, अतिक्रमण






  • द सूत्र पर इन नागरिकों ने उठाई आवाज





    'खराब सड़कें-गड्ढों और सीवेज की समस्या से मिले निजात'





    बारिश के दिनों में ग्वालियर में सड़कों पर जगह-जगह पानी भर जाता है। इसके लिए प्रॉपर सीवरेज सिस्टम की व्यवस्था की जाए। सड़कें जिनमें बड़-बड़े गड्ढें हैं उन्हें सही किया जाए। साथ ही जो जनता से जो गार्बेज शुल्क लिया जा रहा है, उससे लोगों की जेब पर टैक्स का काफी भार पड़ा है। इसका समाधान निकालें। शहर में पार्किंग की भी समस्या है, इसका भी समाधान निकाला जाए। लोगों के जो पानी के बिल पेंडिंग हैं उनका रेट थोड़ा सा कम किया जाए। क्योंकि मूलभूत रूप से जैसा सरकार चाहती है- पानी, बिजली और स्वास्थ उसके लिए महत्वपूर्ण रूप से काम किया जाए। (विवेक कुमार जैन-व्यवसायी)





    'बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट और ट्रैफिक मैनेजमेंट में सुधार जरूरी'





    शहर में पूर्व और दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की खराब सड़कों की स्थिति बेहतर हो। शहर में बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट्स सुधरनी चाहिए। लोगों को रोजाना समय पीने का पानी मिले, इसका भी ध्यान रखा जाए। साथ ही शहर में बेहतर ट्रैफिक मैनेजमेंट की जरूरत है। इसमें ट्रैफिक स्टाफ और आम जनता दोनों को ही सहयोग करना चाहिए। (प्रवीण अग्रवाल-सचिव चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री)





    'सीवर लाइन की व्यवस्था ठीक नहीं'





    शहर में सीवर लाइन (Sewer Line) की व्यवस्था ठीक नहीं है। साफ-सफाई भी नियमित रूप से नहीं होती। इस मामले में शहर पीछे जा रहा है जबकि इंदौर और भोपाल नगर निगम में अच्छी व्यवस्थाएं हैं। ग्वालियर में साफ-सफाई की व्यवस्था में अपेक्षित सुधार के लिए सर्वाधिक ध्यान देना चाहिए। (महेंद्र कुमार जैन, एडवोकेट)





    'घर-घर पानी पहुंचाने पर फोकस करना चाहिए'





    ग्वालियर में सबसे बड़ी समस्या पानी की है, निश्चित रूप से पिछली बार की नगर सरकार ने पानी का निदान करने की कोशिश की है। लेकिन पानी घर-घर पहुंचे इस पर हमें और फोकस करना चाहिए। शहर में सड़क, साफ-सफाई, स्ट्रीट लाइट और ट्रैफिक जैसी बुनियादी सुविधाओं को और बेहतर बनाने की जरूरत है। नई महापौर को शहर के विकास की योजनाओं पर अमल की गति बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। (बृजेंद्र सिंह जादौन, पूर्व सभापति नगर निगम)



    MP News Gwalior News MP Gwalior ग्वालियर new mayor solve the problems of the city Shobha Sikarwar शोभा सिकरवार citizens of Gwalior demanded नई महापौर नागरिकों की मांग शहर की समस्याएं