Advertisment

BHOPAL : दो वोट डालेंगे नगर निगम के मतदाता, नगर पालिका और परिषद में डलेगा एक-एक वोट, 20 तरह की आईडी आएंगी काम 

author-image
Praveen Sharma
एडिट
New Update
BHOPAL : दो वोट डालेंगे नगर निगम के मतदाता, नगर पालिका और परिषद में डलेगा एक-एक वोट, 20 तरह की आईडी आएंगी काम 

Bhopal. भोपाल। प्रदेश के चारों महानगरों भोपाल सहित इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में नगर निगम क्षेत्रों में करीब 20 दिन से दौड़ रहे नेता, मंत्री, विधायकों और पार्टी कार्यकर्ताओं के पास जोर दिखाने के ​अब केवल शाम 5 बजे तक का मौका है, जितना लगाना है लगा लें जोर। इसके बाद न सड़कों पर रैला—रैली निकलेगी और न खुलकर बात ही कर सकेंगे। यही वजह है कि बीजेपी और कांग्रेस सहित सभी दलों के नेता आज सुबह से दौड़भाग में जुटे हैं। सभी 11 निकायों में मौजूदगी दिखाने के लिए सारे नेता तितर—बितर गए हैं। कहीं रोड शो चल रहे हैं तो कहीं कमरा बंद बैठकों के साथ आमसभाओं की आवाजें गूंज रही हैं। राज्य निर्वाचन कार्यालय के अलावा जिला प्रशासन ने भी अपनी अंतिम चरण की तैयारियां शुरू कर दी है। जरूरी है कि आप भी अपनी तैयारी शुरू कर दें, ताकि आप सुविधाजनक तरीके से अपने वोटिंग राईट्स का इस्तेमाल कर सकें। हम यहां आपको बता रहे है वे सभी बातें जो वोट डालने के लिए जरूरी है।





नगरीय निकाय चुनावों के पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार आज शाम 5 बजे थम जाएगा। पहले चरण में कुल 11 नगर निगम सहित कुल 133 नगरीय निकायों के लिए 6 जुलाई को मतदान होना है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आज शाम 5 बजे प्रचार थम जाएगा। इसके साथ ही शुरू हो जाएगी अंतिम दौर की तैयारी। प्रदेश में नगरीय निकाय चुनावों के लिए 27 मई से आचार संहिता लगी हुई है। 11 से 18 जून तक चली नामांकन प्रक्रिया के साथ ही चुनावी प्रचार भी शुरू हो गया था पहले चरण में 11 जिलों के 13 हजार 148 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी। दो चरणों में होने वाले नगरीय निकाय चुनावों में कुल 1 करोड़ 53 लाख 23 हजार 728 वोटर्स हैं, जिनके लिए प्रदेश भर में 19 हजार 977 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।





पहला चरण: 6 जुलाई





पहले चरण में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, सागर, सिंगरौली, सतना नगर निगम का चुनाव होगा। इनके अलावा 36 नगर पालिका और 86 नगर परिषदों के लिए पार्षद चुने जाएंगे। इस चरण के लिए कुल 13 ​हजार 148 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

Advertisment





दूसरा चरण : वोटिंग 13 जुलाई





इस चरण में कटनी, रतलाम, देवास, रीवा, मुरैना नगर निगम के लिए वोटिंग होगी। इस दूसरे चरण में 29 जिलों के 5 नगर निगमों के अलावा 40 नगर पालिका, 169 नगर परिषदों के लिए मतदान होगा। इन जिलों में कुल 6829 मतदान केंद्र बनाए गए है।





नगर निगम में दो, पालिका व परिषद में देना होगा एक वोट

Advertisment





इस बार भी नगर निगम के महापौर का चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से होगा। जबकि नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्षों का चुनाव पार्षदों के माध्यम से किया जाएगा। यानी चुने गए पार्षद बहुमत के आधार पर नगर पालिका व नगर परिषद अध्यक्षों को चुनेंगे। इसलिए नगर निगम क्षेत्रों के मतदाता एक साथ दो वोट डालेंगे। एक वोट महापौर के लिए तथा दूसरा अपने वार्ड के पार्षद के लिए होगा। ​जबकि नगर पालिका और नगर परिषद क्षेत्र के मतदाता केवल पार्षद के लिए वोट डालेंगे।





नोटा का भी रहेगा विकल्प





इस बार नगरीय निकाय चुनावों में मतदाताओं को नोटा का विकल्प भी मिलेगा। नोटा का बटन ईवीएम में सबसे अंत में होगा। चुनाव में खड़े हुए सभी प्रत्याशियों से सहमत न होने पर वार्ड के मतदाता भी नोटा का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Advertisment





एक वोट से नहीं चलेगा काम, दोनों डालना जरूरी





नगर निगम क्षेत्रो के मतदाताओं को अपने दोनों वोट डालना जरूरी है। यदि आपने महापौर या पार्षद में से किसी एक के लिए वोट डाला और के लिए ईवीएम का बटन नहीं दबाया तो आपने जो वोट डाला है वह भी काउंट नहीं किया जाएगा। यानी आपका वोट अवैध मानकर अमान्य कर दिया जाएगा। इसलिए जरूरी है कि आप पार्षद और मेयर दोनों के लिए वोटिंग करें। यदि चुनाव लड़ रहे सारे प्रत्याशी आपको पसंद नहीं हैं तो आपके पास अपनी नाराजगी जताने के लिए नोट का विकल्प भी उपलब्ध है आप दोनों यानी मेयर और पार्षद के चुनाव में भी नोटा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आपका वोट बेकार नहीं जाएगा और उसकी गिनती नोटा में प्राप्त मतों में की जाएगी।





ये नगर पालिका पहले चरण में शामिल

Advertisment





राजगढ़, ब्यावरा, सीहोर, विदिशा, गंजबासौदा, डबरा, गुना, अशोकनगर, दतिया, पनागर, सिहोरा, अमरवाड़ा, सिवनी, वारा सिवनी, नरसिंहपुर, करेली, गोटेगांव, गाड़रवाड़ा, बड़नगर, नीमच, शाजापुर, मंदसौर, सागर, मकरोनिया बुजुर्ग, रहली, छतरपुर, दमोह, पन्ना, इटारसी, बैतूल, आमला, हरदा, उमरिया, श्योपुर, पोरसा, अंबाह।





कुल 86 नगर परिषदों होगा मतदान





खुजनेर, सुठालिया, सिलवानी, बाड़ी, बरेली, बेटमा, देपालपुर, गौतमपुरा, हातोद, महूगांव, मानपुर, राऊ, सांवेर, बदनावर, शाहपुर, आंतरी, भितरवार, बिलौआ, पिछोर, मोहना, बदरवास, खानियाधाना, रन्नौद, शाढौरा, बड़ौनीखुर्द, बरेला, भेड़घाट, बरघाट, तेंदूखेड़ा, सांईखेड़ा, चिचली, सालीचौका, विजयराघवगढ़, कैमोर, जीरन, आलोट, ताल, मक्सी, बड़ौद, नगरी, बागली, करनावद, हाटपिपल्या, कन्नौद, सतवास, लोहारदा, कांटाफोड़, खातेगांव, नेमावर, शाहपुर, बिलहरा, सुरसी, खजुराहो, राजनगर, हरपालपुर, पथरिया, हिंडोरिया, बल्देवगढ़, खरगापुर, निवाड़ी, तरीचकलां, ओरछा, ककरहटी, अजयगढ़, देवेंद्रनगर, हनुमना, मउगंज, नईगढ़ी, चित्रकूट, उचेहरा, जैतवारा, कोठी, बिरसिंहपुर, सोहागपुर, शाहपुर (बैतूल), खिरकिया, टिमरनी, सिराली, नौरोजाबाद, चंदिया, अमरकंटक, लहार, मिहोना, आलमपुर, दबोह, रौन।

Advertisment





आपके  लिए ये तैयारी है जरूरी 





1. सबसे पहले तो अपनी वोटिंग स्लीप देख लें, आ गई कि नहीं। नहीं आई हो तो किसी भी दल के कार्यकर्ता से मंगवा लें, ताकि आपको अपने मतदान केंद्र की जानकारी मिल जाए। साथ ही परिवार के सभी सदस्यों की मतदाता पर्ची का मिलान कर लें, कोई छूटा तो नहीं है। 



2. वोट डालने जाने से पहले अपना परिचय पत्र जरूर साथ में रख लें। मतदान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता परिचय पत्र वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड़ायविंग लायसेंस सहित 20 तरह के परिचय पत्र मान्य होंगे। इनके आधार पर मतदान कर सकेंगे।





ये आईडी आएंगी मतदान में काम

Advertisment





मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड, पासबुक (बैंक या पोस्ट आफिस द्वारा फोटो सहित जारी), स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड (श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी), ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, सेवा पहचान पत्र (फोटो सहित राज्य, केंद्र सरकार के लोक उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी), स्मार्ट कार्ड (एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी), पेंशन दस्तावेज फोटो सहित, अधिकारिक पहचान पत्र (एमपीएमएलए, एमएलसी को जारी)।  





चाय पीकर रोड शो पर निकले सीएम, नाथ का कमरा बंद बैठकों पर जोर





निकाय चुनावों को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों का सेमी फायनल मानते हुए बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। आज प्रचार के अंतिम दिन बीजेपी ने अपने सभी नेताओं के रोड शो रखे है। साथ ही सभी नेताओं को अलग-अलग शहरों में भेजा है। सीएम शिवराज सिंह चौहान इंदौर में है। आज सुबह वे इंदौर में एक कार्यकर्ता के घर चाय पीने पहुंचे। चाय पर चर्चा के बाद वे शाम 5 बजे तक 5 रोड शो करेंगे। इस दौरान उनकी 7 सभाएं भी है। प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा जबलपुर में रोड शो और सभाओं में शामिल होंगे। भोपाल में प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, प्रदेश उपाध्यक्ष आलोक शर्मा और जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी रोड शो, सभाओं व जनसंपर्क कार्यक्रमों के जरिए अंतिम समय तक जनता के बीच रहेंगे। वहीं बीजेपी अपना घोषणा पत्र जारी कर बीजेपी प्रदेश प्रभारी, केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय पदाधिकारी अलग-अलग स्थानों पर होने वाली सभाओं का सभी वार्डों में सीधा प्रसारण होगा। इसके लिए प्रदेश के सभी नेताओं, विधायकों को भी अलग-अलग शहरों में तैनात किया गया है।





नाथ का लालघाटी से रोड शो





वहीं कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता अपने-अपने क्ष़ेत्रों में सक्रिय रहेंगे। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ राजधानी में रोड शो के बाद कमरा बंद बैठक लेंगे। दो घंटे का रोड शो लालघाटी से शुरू होगा। इसके अलावा सभी विधायक भी अपने-अपने क्षेत्रों में रहेंगे। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, युकां अध्यक्ष विक्रांत भूरिया आदि बड़े नेता राजधानी में ही रहेंगे और सभी जिलों में प्रभारियों के माध्यम से नजर रखेंगे। 



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश भोपाल Bhopal BJP-Congress बीजेपी-कांग्रेस election campaign चुनाव प्रचार urban body elections नगरीय निकाय चुनाव पहला चरण वोटिंग के लिए आईडी दो वोट जरूरी ID for voting two votes required First stage
Advertisment