Advertisment

BIRMINGHAM: रेसलिंग में रवि दहिया और विनेश फोगाट की गोल्डन कामयाबी, बॉक्सिंग में निखत जरीन लगाएंगी सोने पर पंच

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
BIRMINGHAM: रेसलिंग में रवि दहिया और विनेश फोगाट की गोल्डन कामयाबी, बॉक्सिंग में निखत जरीन लगाएंगी सोने पर पंच

BIRMINGHAM. कॉमनवेल्थ खेलों में भारत का बेहतरीन प्रदर्शन बरकरार है। 6 अगस्त को पुरुषों के 57 किलो भारवर्ग में रवि दहिया ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है। दहिया ने फाइनल मुकाबले में नाइजीरिया के ईं. विल्सन को तकनीक श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से मात दी। रवि दहिया को यह मुकाबला जीतने में तीन मिनट से भी कम समय लगा। विनेश फोगाट ने भी कुश्ती में गोल्ड पर दांव लगाया। भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में यह 11 गोल्ड मेडल जीत लिए हैं।





वहीं, 10 हजार मीटर पैदल चाल में प्रियंका गोस्वामी और 3000 मीटर स्टीपलचेज में अविनाश साबले ने सिल्वर मेडल जीत लिया। वहीं, बॉक्सर नीतू और अमित ने फाइनल में जगह बना ली है। यानी नीतू और अमित ने भी मेडल पक्का कर लिया है।





cg





इस बीच, बॉक्सिंग में निखत जरीन फाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने इंग्लैंड की सवन्ना अल्फिया को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल मैच में जगह बना ली है। लॉन बॉल्स मेंस फोर्स में भारत ने सिल्वर मेडल जीता। पहलवान रवि दहिया ने पाकिस्तान के असद अली को हराकर फाइनल में जगह बनाई है। उन्होंने 14-4 से मुकाबला जीता। इससे पहले रवि ने 1 मिनट 14 सेकंड में न्यूजीलैंड के पहलवान सूरज को 10-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

Advertisment





सिंधु सेमीफाइनल में पहुंचीं





भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने वीमन सिंगल्स के फाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने क्वार्टरफाइनल में मलेशिया की जिन वेई गोह को तीन गेम तक चले मुकाबले में 19-21, 21-14, 21-18 से हराया। यह सिंधु के लिए काफी मुश्किल मैच था। वेई गोह कॉमनवेल्थ गेम्स में उनकी सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी थीं। पहला गेम हारने के बाद तो ऐसा लगा कि सिंधु के लिए वापसी मुश्किल होगी, लेकिन उन्होंने दम दिखाया और मलेशियाई खिलाड़ी को अगले दो गेम में हरा दिया।





कॉमनवेल्थ में भारत के विजेता



 

Advertisment







  • 9 गोल्ड- मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम, सुधीर (पावर लिफ्टिंग), बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया।



  • 10 सिल्वर- संकेत सरगर, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन टीम, तूलिका मान, मुरली श्रीशंकर, अंशु मलिक, प्रियंका गोस्वामी, अविनाश साबले।


  • 9 ब्रॉन्ज- गुरुराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर, लवप्रीत सिंह, सौरव घोषाल, गुरदीप सिंह, तेजस्विन शंकर, दिव्या काकरन, मोहित ग्रेवाल।
  • Advertisment







    कुश्ती में 6 और मेडल की उम्मीद





    भारत के 6 पहलवान मेडल की दौड़ में हैं। रवि दहिया, नवीन और विनेश फोगाट से गोल्ड की उम्मीद है। वहीं, पूजा गहलोत, पूजा सिहाग और दीपक नेहरा ब्रॉन्ज मेडल के लिए मैच खेलेंगे।

    Advertisment





    टेबल टेनिस में साथियान सेमीफाइनल में 





    टेबल टेनिस के मेंस सिंगल्स में साथियान सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। वो मेडल पक्का करने से एक जीत दूर हैं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के सैम वॉकर को 4-2 से हराया। साथियान ने मैच 11-5, 11-7, 11-5, 8-11, 10-12, 11-9 से जीता।



    भारत India प्रदर्शन Boxing बॉक्सिंग Commonwealth Games 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 Performance Medal Priyanka Goswami Avinash Sable Wrestling मेडल प्रियंका गोस्वामी अविनाश साबले कुश्ती
    Advertisment