BIRMINGHAM: मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में सोना जीता, देश को दिलाया पहला गोल्ड मेडल, 202KG वजन उठाकर गेम्स रिकॉर्ड बनाया

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
BIRMINGHAM: मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में सोना जीता, देश को दिलाया पहला गोल्ड मेडल, 202KG वजन उठाकर गेम्स रिकॉर्ड बनाया

BIRMINGHAM. इंग्लैंड के बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने पहला गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। 49 किलो कैटेगरी वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने ये गोल्ड दिलाया। चानू ने 49 KG वेट कैटेगरी में देश के लिए यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने कुल 202 KG वेट उठाते हुए गेम्स रिकॉर्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया। मीराबाई टोक्यो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट हैं। 









चानू ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में 84 KG वेट उठाया। दूसरे प्रयास में उन्होंने 88 KG का वेट उठाकर अपने पर्सनल बेस्ट की बराबरी की। यह इस कैटेगरी में स्नैच का गेम्स रिकॉर्ड भी है। तीसरे प्रयास में उन्होंने 90KG उठाने का प्रयास किया, लेकिन इसमें सफल नहीं हो पाईं। मीराबाई ने क्लीन एंड जर्क के अपने पहले प्रयास में 109 KG वेट उठाया और गोल्ड मेडल पक्का कर लिया। उन्होंने दूसरे प्रयास में 113 KG वेट उठाया। तीसरे प्रयास में उन्होंने 114 KG वेट उठाने की कोशिश की लेकिन, इसमें वे सफल नहीं हो पाईं।





संकेत ने दिलाया भारत को पहला मेडल





इससे पहले 30 जुलाई को भारत के मेडल का खाता खुल गया। वेटलिफ्टर संकेत महादेव ने मेंस 55 KG वेट कैटेगरी में देश को सिल्वर मेडल दिलाया। इसमें मलेशिया के मोहम्मद अनीद ने इस कैटेगरी का गोल्ड जीता। वहीं, मेंस 61 KG कैटेगरी में गुरुराजा पुजारी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। 





संकेत ने स्नैच के पहले ही प्रयास में 107 किग्रा का वजन उठा उठाया। उन्होंनें दूसरे प्रयास में 111 किग्रा और तीसरे प्रयास में 113 किग्रा का वजन उठाया। क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में संकेत ने 135 KG का वजन उठाया। लेकिन, उनका दूसरा और तीसरा प्रयास सफल नहीं हुआ। वे 248 KG के साथ दूसरे स्थान पर रहे। मलेशियाई वेटलिफ्टर ने कुल 249 KG वेट उठाया और सिर्फ 1 KG के अंतर से संकेत से आगे निकल गए।





दूसरी ओर गुरुराजा ने स्नैच में अधिकतम 118 KG और क्लीन एंड जर्क में 151 KG वेट उठाया। इस तरह उन्होंने कुल 269 KG वेट उठाया और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। अजनील मोहम्मद 285 KG के साथ पहले और पापुआ न्यू गिनी के मोरिया बारू 273 KG के साथ दूसरे स्थान पर हैं।  



 



भारत India रिकॉर्ड Birmingham बर्मिंघम Commonwealth Games 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 Weightlifting वेटलिफ्टिंग Meerabai Chanu Olympics Rercord मीराबाई चानू ओलंपिक