BIRMINGHAM: भारत को 2 मेडल, वेटलिफ्टिंग में संकेत ने 248 किलो उठाकर देश को दिलाया सिल्वर, 1 KG से गोल्ड चूके, गुरुराजा को ब्रॉन्ज

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
BIRMINGHAM: भारत को 2 मेडल, वेटलिफ्टिंग में संकेत ने 248 किलो उठाकर देश को दिलाया सिल्वर, 1 KG से गोल्ड चूके, गुरुराजा को ब्रॉन्ज

BIRMINGHAM. भारत को पहली कामयाबी, वेटलिफ्टिंग में संकेत सरगर ने कुल 248 किलो वेट उठाकर देश को पहला सिल्वर मेडल दिलाया। शनिवार (30 जुलाई) को वेटलिफ्टिंग के 55 किग्रा कैटेगरी में संकेत ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया। उन्होंने कुल 248 किलो भार उठाकर सिल्वर मेडल जीतकर मेडल टैली में भारत का खाता खोला। मलेशिया के मोहम्मद अनीद ने गोल्ड जीता। वहीं, 61 KG कैटेगरी में गुरुराजा पुजारी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। गोल्ड मलेशिया के अजनील मोहम्मद ने और सिल्वर पापुआ न्यू गिनी के मोरिया बारू ने जीता।





संकेत ने स्नैच के पहले ही प्रयास में 107 किलो का वजन उठा उठाया। उन्होंनें दूसरे प्रयास में 111 किलो और तीसरे प्रयास में 113 किग्रा का वजन उठाया। क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में संकेत ने 135 KG का वजन उठाया। लेकिन, उनका दूसरा और तीसरा प्रयास विफल रहा। वे 248 KG के साथ दूसरे स्थान पर रहे। मलेशियाई वेटलिफ्टर ने कुल 249 KG वेट उठाया और सिर्फ 1 KG के अंतर से संकेत से आगे निकल गए।





गेम्स में इन खेलों में ये स्थिति





टेबल टेनिस : भारत ने गुआना को 3-0 से हराया





टेबल टेनिस के विमेन टीम के ग्रुप-2 में भारतीय टीम ने गुआना पर 3-0 की आसान जीत दर्ज की है। उसने पहले दिन भी आसान जीत दर्ज की थी।





पहला मैच : सृजा अकुला और रीत टेनिसन की जोड़ी ने नताली कमिंग्स और चेल्सिया की जोड़ी को 11-5, 11-7, 11-9 से हराया। 





दूसरा मैच: स्टार पैडलर मणिका बत्रा ने टी थॉमस को 11-1, 11-3, 11-3 से पराजित कर दिया है। इसी के साथ टीम इंडिया 2-0 की बढ़त मिल गई।





तीसरा मैच: दूसरे सिंगल्स में रीत टेनीसन ने ई चेल्सिया को 11-7, 14-12 और 13-11 से हराया। 





बैडमिंटन : भारत ने श्रीलंका को हराया





बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट के ग्रप स्टेज में भारत ने श्रीलंका को हरा दिया। पांच मैचों के मुकाबले में भारत ने पहले चार मैच जीत लिए हैं। पहले डबल्स मैच में सात्विक साईराज रेंकी रेड्‌डी और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय जोड़ी ने सचिन दास और थिलिनी हेंडाहेवा की जोड़ी को 21-14, 21-9 से हराया। मेंस सिंगल्स में लक्ष्य सेन ने निलुका करुणारत्ने को 21-18, 21-5 से हराया। विमेंस सिंगल्स में आकर्षि कश्यप ने विदरा सुहासनी को 21-3, 21-9 से हराया। इसके बाद मेंस डबल्स में समेश रेड्डी और चिराग चंद्रशेखर रेड्डी ने जीत हासिल की।





11 खेलों में हिस्सा ले रहे भारतीय एथलीट





दूसरे दिन 23 गोल्ड दांव पर हैं। भारतीय खिलाड़ी वेटलिफ्टिंग, बैडमिंटन और हॉकी समेत 11 इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं। वेटलिफ्टिंग में ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू से गोल्ड मेडल की उम्मीद है। उनका मुकाबला रात 8:00 बजे होगा।



भारत India Badminton कॉमनवेल्थ गेम्स बैडमिंटन गोल्ड मेडल Commonwealth Games सिल्वर मेडल वेटलिफ्टिंग shooting शूटिंग जीते silver medal Weight Lifting Sanket Sargar Win संकेत सरगर