मेलबर्न में कोहली ने विराट पारी खेलकर 82 रन बनाए, लास्ट ओवर में नो बॉल पर सिक्स जड़कर भारत की जीत पक्की कर दी

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मेलबर्न में कोहली ने विराट पारी खेलकर 82 रन बनाए, लास्ट ओवर में नो बॉल पर सिक्स जड़कर भारत की जीत पक्की कर दी

MELBOURNE. यहां चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने 23 अक्टूबर को पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 4 विकेट से हराकर छोटी दिवाली के दिन बड़ी दिवाली मना ली। रविचंद्रन अश्विन ने आखिरी बॉल पर भारत को जीत दिलाई। मैच के हीरो विराट कोहली रहे। उन्होंने 53 बॉल में 82 रन बनाए। मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान ने 8 विकेट पर 159 रन बनाए थे। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या ने शानदार बॉलिंग करते हुए तीन-तीन विकेट लिए।





लास्ट ओवर का रोमांच





19.1: नवाज की पहली ही गेंद पर हार्दिक पंड्या आउट हो गए।





19.2: कार्तिक आए और उन्होंने एक रन लिया। स्ट्राइक कोहली के पास आ गई।





19.3: नवाज ने कोहली को गेंद फेंकी और कोहली ने शॉट के बाद एक रन को दो रन में बदल दिया।





19.4: नवाज ने गेंद फेंकी और कोहली ने डीप स्क्वेयर लेग में सिक्स मार दिया। कमर से ऊपर होने की वजह से गेंद नो बॉल हो गई।





19.4: इसके बाद नवाज ने फिर एक वाइड बॉल फेंक दी और फ्री हिट मिल गई।





19.4: कोहली बोल्ड हो गए, लेकिन फ्री हिट होने की वजह से वो आउट नहीं हुए। दौड़कर 3 रन और बटोर लिए।





19.5: दिनेश कार्तिक स्वीप खेलने की कोशिश में स्टंप हो गए।





19.6: नवाज ने वाइड बॉल डाली और स्कोर बराबर हो गया।





19.6: अश्विन स्ट्राइक पर थे और उन्होंने नवाज की गेंद को मिड ऑफ पर खेलकर मैच जिता दिया।





विराट-पंड्या ने टीम को संभाला





विराट ने 31 रन पर 4 विकेट खो चुकी टीम इंडिया को संभाला। हार्दिक के साथ 113 की पार्टनरशिप की। आखिरी ओवर में जब 16 रन चाहिए थे, तब कोहली ने नो बॉल पर सिक्स जड़ टीम की जीत पक्की की। भारत को जीत के लिए 160 रन बनाने थे, जिसे भारतीय टीम ने आखिरी बॉल पर हासिल कर लिया। हार्दिक पंड्या ने भी 40 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।





publive-image





बॉलर्स का बेहतरीन प्रदर्शन





इससे पहले भारतीय बॉलर्स ने मैच के शुरुआती ओवर्स और मिडिल ओवर्स में शानदार बॉलिंग की, जिसके चलते पाकिस्तान 159 रन के स्कोर तक ही पहुंच सका। अर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या काफी असरदार साबित हुए। दोनों ने 3-3 विकेट लिए।







— BCCI (@BCCI) October 23, 2022





पिछले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से भारत बुरा हारा था





कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया पहली बार किसी वर्ल्ड कप में उतर रही है। भारत को पाकिस्तान के हाथों पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। ऐसे में मेलबर्न में टीम इंडिया बाबर आजम आर्मी को धोकर अपना बदला ले लिया। टीम इंडिया 15 साल से कोई टी-20 वर्ल्ड कप नहीं जीती है। 







publive-image



अर्शदीप ने बाबर आजम को शून्य पर पवेलियन भेज दिया।







आप ये खबर भी पढ़ सकते हैं











मेलबर्न में भारत-पाक के बीच मुकाबला 37 साल बाद मैच





ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न (MCG) स्टेडियम में 37 साल बाद भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच मुकाबला खेला गया। आखिरी बार 1985 में बेंसन एंड हेजेस विश्व चैंपियनशिप में दोनों टीमें खेली थीं। वह सुनील गावस्कर का भारत के कप्तान के तौर पर आखिरी मैच था। इसके बाद इन दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर कभी मुकाबला नहीं देखने को मिला। इस मैच को टीम इंडिया ने जीता था।





मेलबर्न की पिच टारगेट का पीछा करने वालों के फेवर में 





MCG पर पिछले 5 मुकाबलों में टारगेट का पीछा करने वाली टीम जीती है। इन पांच मुकाबलों में सबसे बड़ा स्कोर 175 रन रहा है। ये ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।





पहली पारी में औसत स्कोर 145 रन है। दूसरी पारी का औसत स्कोर 140 रन है। भारत ने इस मैदान पर एक पारी में सबसे ज्यादा 184 रन का रिकॉर्ड बना रखा है। पाकिस्तान का इस मैदान औसत स्कोर 125 रन है। यहां की पिच फास्ट बॉलर्स को मदद करती है। टी-20 क्रिकेट की बात करें तो इस विकेट पर 59 विकेट पेसर्स ने लिए है।



टी-20 वर्ल्ड कप Virat Kohli Performance विराट कोहली प्रदर्शन T-20 world cup T20 WC India Beats Pak India in World Cup Cricket टी20 वर्ल्ड कप भारत ने पाक को हराया वर्ल्ड कप में भारत