दिल्ली में मोदी ने 13 शहरों में 5G सुविधा की शुरुआत की, मोबाइल कांग्रेस में अंबानी बोले- दिसंबर तक पूरे देश में ये फैसिलिटी

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
दिल्ली में मोदी ने 13 शहरों में 5G सुविधा की शुरुआत की, मोबाइल कांग्रेस में अंबानी बोले- दिसंबर तक पूरे देश में ये फैसिलिटी

NEW DELHI. भारत ने तेज इंटरनेट की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। दिल्ली के प्रगति मैदान में 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 13 शहरों में 5जी नेटवर्क की शुरुआत की। इन 13 शहरों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का कोई शहर नहीं है। दो बड़ी मोबाइल कंपनियों ने देश में 5G सर्विसेस की शुरुआत की है। एयरटेल ने वाराणसी और जियो ने अहमदाबाद के एक गांव से 5G की शुरुआत की। 





इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G डिजिटल कामधेनु है। इस तकनीक से भारतीयों की जिंदगी में हेल्थ, वेल्थ और हैप्पीनेस आएगी। इससे सस्ती हेल्थकेयर सर्विस देना संभव होगा। जियो के जरिए दिसंबर तक देश के हर कोने में 5G सर्विस पहुंचा दी जाएगी। वहीं, भारती-एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने दिल्ली, मुंबई और वाराणसी समेत देश के पांच शहरों में आज से ही 5जी सर्विस देने का ऐलान किया।







Modi Mobile Congress



भारतीय मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। साथ में हैं केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्वनी वैष्णव और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी।







किन शहरों में अभी 5G नेट





5G नेटवर्क शुरुआत में देश के सभी शहरों में उपलब्ध नहीं होगा। 5G नेटवर्क शुरुआत में देश के सभी शहरों में उपलब्ध नहीं होगा। पहले फेज में 13 शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत होगी। इसका विस्तार अगले साल के अंत तक पैन इंडिया लेवल पर होगा। फिलहाल मेट्रो शहरों में 5G कनेक्टिविटी मिलेगी।, जिसका विस्तार अगले साल के अंत तक पैन इंडिया लेवल पर होगा। फिलहाल मेट्रो शहरों में 5G कनेक्टिविटी मिलेगी।





कैसे यूज कर पाएंगे 5जी फैसिलिटी





5G यूज करने के लिए आपको नए सिम कार्ड की जरूर फिलहाल नहीं होगी। आप अपनी पुराने सिम पर ही नई सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि, इसके लिए आपके फोन में 5G सपोर्ट होना जरूरी है। 5G सपोर्ट ही नहीं इसमें उन बैंड्स का भी होना जरूरी है, जिस पर सर्विस उपलब्ध होगी। 





भारत में लॉन्च हुए बहुत से मोबाइल 5G स्पेक्ट्रम नीलामी से पहले के हैं। ऐसे में आपको चैक कर लेना चाहिए कि आपके फोन में कौन-कौन से बैंड्स मिलते हैं और आपका ऑपरेटर किन बैंड्स पर सर्विस प्रोवाइड करेगा।



 



5जी से नया क्या मिलेगा? 





ऐसा नहीं है कि 5G नेटवर्क पर आपको सिर्फ तेज स्पीड इंटरनेट मिलेगा. ये इस सर्विस का मात्र एक पहलू है. 5G नेटवर्क पर आपको हाई स्पीड डेटा के अलावा, बेहतर टेलीकॉम सर्विसेस और कॉल कनेक्टिविटी मिलेगी यानी नए नेटवर्क पर हाई स्पीड डेटा के अलावा बेहतर कॉल और कनेक्टिविटी मिलेगी। कुल मिलाकर इस नेटवर्क पर आपका टेलीकॉम एक्सपीरियंस बेहतर होगा।





खबर अपडेट हो रही है...



5G network in India Mukesh Ambani Jio Sunil Mittal Airtel 5G facility in how many cities 5G internet भारत में 5जी नेटवर्क मुकेश अंबानी का जियो सुनील मित्तल का एयरटेल कितने शहरों में 5जी सुविधा 5जी इंटरनेट