क्या है H5N1 बर्ड फ्लू ?

H5N1 फ्लू को एवियन इन्फ्लूएंजा या बर्ड फ्लू भी कहा जाता है। यह इन्फ्लूएंजा ए वायरस का एक सबटाइप है जो मुख्य रूप से पक्षियों को शिकार बनाता है। वैसे तो यह पॉल्ट्री में ज्यादा फैलता है लेकिन मनुष्यों और अन्य मैमल्स के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है।

अमेरिका में H5N1 के मामले

डेली मेल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह के मामले को तब पता चला है जब अमेरिका के टेक्सास में एक डेयरी फार्म कर्मचारी ने वायरस जांच के लिए टेस्टिंग करवाई थी और उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

H5N1 बन सकता है महामारी

पीट्सबर्ग में बर्ड फ्लू पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिक डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी ने चेतावनी दी है कि एच5एन1 वायरस बड़ी संख्या में स्तनधारी जीवों को संक्रमित कर सकता है। जिनमें इंसान भी शामिल हैं।

कोरोना से 100 गुना ज्यादा खतरनाक

मीडिया रिपोर्ट्स में एक अन्य विशेषज्ञ के हवाले से कहा गया है कि बर्ड फ्लू संक्रमण कोरोना महामारी से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। बर्ड फ्लू महामारी में मृत्यु दर कोरोना की तुलना में बहुत ज्यादा होगी ।

बर्ड फ्लू के फैलने का तरीका और लक्षण

यह वायरस संक्रमित पक्षियों या उनसे निकलने वाली चीजों के सीधे संपर्क में आने से फैलता है। इंसानों में H5N1 फ्लू के कारण गंभीर रेस्पिरेटरी डिजीज हो सकती है। जिससे बुखार, खांसी, गले में खराश, निमोनिया और एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (ARDS) हो सकता है।