सेक्सटॉर्शन, बैंक धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम

चक्षु में आप इसकी शिकायत चंद मिनटों में कर सकते हैं। चक्षु पर नागरिक ऐसे फोन कॉल और संदेशों की जानकारी दे सकेंगे, जिनके जरिए उनके साथ वित्तीय धोखाधड़ी से लेकर सेक्सटॉर्शन तक किया जा रहा है।

चक्षु पर धोखेबाजों के फोन या व्हाट्सएप कॉल और मैसेज की जानकारी दी जा सकेगी। इनका स्क्रीनशॉट भी अपलोड किया जा सकेगा। उन्हें कॉल या मैसेज आने का समय, तारीख और अन्य उपलब्ध जानकारी लिखनी होगी। अपना नाम और फोन नंबर बताना होगा। उनके फोन नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे बताने पर शिकायत दर्ज हो जाएगी।

चक्षु प्लेटफॉर्म पर आई शिकायत की जांच कर अपराधियों को पकड़ा जाएगा और कार्रवाई की जाएगी। स्पैम कॉल करने वाले और अन्य संदिग्ध फोन नंबर बंद किए जाएंगे। इससे सरकार को साइबर खतरों पर समय रहते कार्रवाई करने में मदद मिलने की भी उम्मीद है।

चक्षु से अपराधी की डीटेल्स निकाली जाएगी। जहां भी नंबर एक्टिव होगा, वहां की लोकल पुलिस को जानकारी दी जाएगी। उसे कॉल कर कहा जाएगा कि 2 दिन में दोबारा केवाईसी कराएं, नहीं तो उनके नंबर की आउटगोइंग तत्काल बंद कर दी जाएगी। केवाईसी न कराने पर एजेंसियां एक्शन लेना शुरू कर देंगी। इंटरनेट आधारित कॉल्स हैं तो यह एप आईपी एड्रेस मैप करेगा। जहां से लिंक, मैसेज या कॉल बल्क में किए जा रहे हैं, उसे ट्रेस करना आसान हो जाएगा।