केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से गरीबों की मदद के लिए बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। अगले महीने से राशन लेने वालों को अब काफी आसानी होगी। वहीं अपात्र लोगों के ऊपर सरकारी सख्ती करने जा रही है।

1 मई 2024 के बाद राशन लेने वालों को काफी सुविधा मिलेगी। सिर्फ पात्र कार्ड धारक को ही सुविधा का लाभ मिलेगा। सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में कई कमियां पाई गई थी। इसके बाद सरकार ने कदम उठाते हुए 1 मई से राशन वितरण प्रणाली में बदलाव करने का फैसला लिया है।

दरअसल, केन्द्र सरकार ने जरूरतमंदों के लिए कोरोना के समय फ्री राशन योजना शुरू की थी। सरकार की इस योजना का लाभ कई जरूरतमंद लोग ले रहे है, लेकिन कई लोग ऐसे भी इसमें शामिल है, जो इसके लिए पात्र ही नहीं है। कई ऐसे परिवार भी फ्री राशन ले रहे हैं, जो टैक्स पेयर्स हैं और सरकारी जॅाब में हैं। इस वजह से वास्तव में जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ सही से नहीं मिल पा रहा है। इस वजह से अब सरकार अपात्र लोगों के नाम काटने के लिए जिला स्तर से कार्रवाई कर रही है। जांच के बाद ऐसे लोगों के नाम काट दिए जाएंगे।

सरकार अब ऐसे राशन कार्ड को भी निरस्त कर देने की भी तैयारी कर रही है, जिनको पिछले 6 महीने से यूज ही नहीं किया गया है। इस तरह के राशन कार्ड की लिस्ट तैयार की जा रही है।