माफिया के निशाने पर क्यों हैं सलमान

2018 में सलमान खान को पहली बार जान से मारने की धमकी मिली थी। गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने जोधपुर कोर्ट में पेशी के दौरान पहली बार कहा था कि हम लोग सलमान को जोधपुर में ही मारेंगे। उसका कहना था कि सलमान ने काले हिरण का शिकार किया है, जो उसके बिश्नोई समाज में पूजा जाता है। अगर सलमान ने माफी नहीं मांगी तो वो उन्हें जान से मार डालेगा। बता दें, 1998 के काले हिरण शिकार मामले की सजा के तौर पर उसे सलमान को मारने का आदेश दिया गया था, जब वह राजस्थान में सूरज बड़जात्या की 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग कर रहे थे।

लॉरेंस बिश्नोई के खास शूटर संपत नेहरा ने कायदे से पहली बार सलमान को मारने की कोशिश की थी। वह सलमान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर तक पहुंच गया था, लेकिन तब उसके पास जो हथियार था, उसकी रेंज कम थी, इसीलिए उसने हमले का प्लान टाल दिया।

2022 में पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की मौत के बाद सलमान खान को जान से मारने की धमकी मिली थी। दरअसल मई 2022 में पंजाबी सिंगर सिद्धूमूसे वाला की मौत के बाद बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान और उनके पिता सलीम खान को जान से मारने की धमकी मिली थी। जून में, सलीम खान को बांद्रा में एक बेंच पर एक लेटर मिला था, जहां वह सुबह जॉगिंग के बाद बैठते हैं। इस लेटर में लिखा था कि सलमान और उनके पिता का हश्र पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला जैसा ही होगा।

2023 में एक ईमेल के जरिए सलमान को जान से मारने की धमकी मिली थी। ये ईमेल सलमान के मैनेजर को मिला था। ये ईमेल लॉरेंस और गोल्डी बराड़ के खास गुर्गे मोहित गर्ग की ईमेल आईडी से आया था। इस मेल में सलमान को चेतावनी दी गई थी कि वो कनाडा में बैठे गोल्डी बराड़ से फेस टू फेस बात कर ले, वरना लॉरेंस बिश्नोई के हुक्म के मुताबिक उसे मार दिया जाएगा। इस मेल में लिखा था कि ये धमकी आखिरी धमकी है। इसके बाद अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें।

नवंबर 2023 में सलमान को सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक के जरिए पांचवीं धमकी मिली थी। ये धमकी पंजाबी सिंगर गिप्पी ग्रेवाल को दी गई थी। इसमें सलमान का नाम भी लिखा था। फेसबुक पोस्ट में लिखा गया था, ''तुम सलमान खान को अपना भाई कहते हो, लेकिन अब वक्त आ गया है कि तुम्हारा भाई सामने आए और तुम्हे बचाए। इस ख्याल में मत रहना कि दाउद तुम्हें बचा लेगा। कोई तुम्हें नहीं बचा सकता। सिद्धू मूसेवाला की मौत पर तुम्हारा ड्रामेटिक रिस्पॉन्स मैंने देखा है। हम सबको पता है कि वो कैसा इंसान था और कैसे लोगों से उनका जुड़ाव था। जब विक्की मेदुखेड़ा में था तो तुम उसके आसपास भटक रहे थे और फिर तुमने सिद्धू के लिए और रोना-पिटना किया। अब तुम हमारे रडार पर आ गए हो।

14 अप्रैल सुबह 5 बजे 2 अज्ञात बाइक सवारों ने सलमान खान के बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर चार राउंड हवाई फायरिंग की थी। दोनों शूटर बाइक से आए थे और फायरिंग करके भाग गए। दोनों ने हेलमेट पहना था। हालांकि पुलिस ने फायरिंग करने वाले दोनों आरोपियों को गुजरात के भुज से गिरफ्तार कर लिया है।