चैत्र नवरात्रि से पहले पड़ेगा ग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रहण नवरात्रि (Navratri) के ठीक एक दिन पहले यानी 8 अप्रैल 2024 दिन सोमवार को मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगने वाला है। इस दिन सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाएगा।

5 घंटे 25 मिनट का रहेगा ग्रहण

अमावस्या तिथि पर लगने वाला यह ग्रहण 5 घंटे 25 मिनट तक चलेगा। वहीं साल के पहले सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) पर कई तरह के दुर्लभ संयोग भी बनेगा। तो चलिए जानते हैं यह कौन-कौन से संयोग लेकर आ रहा है और इसका लोगों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

सूर्य ग्रहण पर बन रहे हैं ये दुर्लभ संयोग

साल 2024 में लगने वाला पहला सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। इसके पहले ऐसा संयोग 1970 में बना था। 8 अप्रैल को लगने वाले ग्रहण के दौरान कुछ समय के लिए पृथ्वी पर अंधेरा छा जाएगा। यानी की दिन में भी रात हो जाएगा।

सूर्य ग्रहण काल में ये ना करें

ग्रहण का सूतक काल शुरू होने के बाद मंदिर में पूजा-पाठ न करें। देवी-देवताओं की मूर्तियों को स्पर्श न करें। सूतक काल लगने के बाद घर में भोजन न पकाएं। बल्कि सूतक काल से पहले घर में रखे खाने में तुलसी के पत्ते जरूर डाल दें।

ग्रहण का इन राशियों पर पड़ेगा असर

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक भले ही यह सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा, लेकिन इसका असर 12 की 12 राशियों पर जरूर पड़ेगा। शास्त्रों के मुताबिक मेष, वृश्चिक, कन्या, कुंभ और धनु राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण अच्छा नहीं रहेगा।

भारत में ग्रहण का असर नहीं

8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण सूर्य ग्रहण पश्चिमी यूरोप, पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक, मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड जैसे देशों में ही दिखाई देगा। इसके अलावा भारत में ग्रहण का असर नहीं रहेगा।