श्रेयस हैं सबसे अनुभवी कप्तान

श्रेयस अय्यर ने आईपीएल के 2022 सीजन में कुल 14 मैचों में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी की, वहीं मौजूदा सीजन में श्रेयस ने एक मैच में कप्तानी की है। इस दौरान उनकी कैप्टेंसी में कोलकाता ने 7 मैचों में जीत दर्ज की, 8 मैचों में हार मिली ।

महेंद्र सिंह धोनी की गई कप्तानी

महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ दी है और रुतुराज गायकवाड़ को कप्तान नियुक्त किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि यह घोषणा सबसे पहले बीसीसीआई की तरफ से इसकी घोषणा की गई। रुतुराज आईपीएल से पहले कप्तानों के फोटोशूट में पहुंचे थे।

रोहित और विराट भी कप्तान नहीं

महेंद्र सिंह धोनी के साथ ही भारतीय क्रिकेट के दो दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा भी इस आईपीएल में कप्तान नहीं हैं। विराट ने 2021 सीजन के बाद ही घोषणा कर दी थी कि वह अब कप्तानी नहीं करेंगे। पिछले सीजन जरूरत उन्होंने फाफ डु प्लेसिस के चोटिल होने पर कुछ मैचों में कप्तानी की थी।

केएल और हार्द‍िक का ऐसा है रिकॉर्ड

मौजूदा आईपीएल में केएल राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान हैं। उन्होंने अब तक 24 मैचों में लखनऊ की कप्तानी संभाली। इनमें 14 में उन्हें जीत मिली, वहीं 10 में हार मिली है । राहुल इससे पहले पंजाब किंग्स इलेवन की तरफ से 2020 से 2021 आईपीएल के बीच कमान संभाल चुके हैं।

IPL के अन्य कप्तानों का रहा उतार-चढ़ाव

श‍िखर धवन ने आईपीएल 2023 में पंजाब किंग्स की 12 मैचों में कप्तानी की थी, इसमें उन्होंने 4 मैच जीते हैं और 8 में हार मिली है। वही मौजूदा सीजन में धवन ने एक मैच में कप्तानी की है, जिसमें पंजाब को जीत हासिल हुई है। धवन इससे पहले 2014 के आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी भी कर चुके हैं। जहां उन्हें 10 में से 4 मैचों में जीत मिली है।