ट्विटर में 650 रुपए में मिलने वाली ब्लू टिक स्कीम पर फिलहाल लगी रोक, एलन मस्क ने ट्वीट कर बताई वजह

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
ट्विटर में 650 रुपए में मिलने वाली ब्लू टिक स्कीम पर फिलहाल लगी रोक, एलन मस्क ने ट्वीट कर बताई वजह

WASHINGTON. माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने 8 डॉलर (करीब 653 रुपए) के बदले ब्लू टिक देने वाली स्कीम पर फिलहाल रोक लगा दी है। कंपनी के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्वीट कर बताया कि जब तक वह ट्विटर पर फेक अकाउंट वाली समस्या का समाधान नहीं ढूंढ लेते, तब तक ब्लू टिक के लिए पेड स्कीम को दोबारा शुरू नहीं किया जाएगा। 





मस्क के मुताबिक, 'फर्जीवाड़े (डुप्लीकेसी) को रोकने के लिए फिलहाल ब्लू टिक वैरिफिकेशन प्रक्रिया के रीलॉन्च को रोक दिया गया है। उम्मीद है कि संस्थाओं के लिए अलग-अलग रंग (ब्लू टिक) का इस्तेमाल किया जाएगा।' मस्क ने फिलहाल यह नहीं बताया कि ब्लू टिक वैरिफिकेशन स्कीम को दोबारा कब शुरू किया जाएगा।







— Elon Musk (@elonmusk) November 22, 2022





29 नवंबर 22 को करना था रीलॉन्च





ब्लू टिक को लेकर हाल ही में जारी की गई ट्विटर की पॉलिसी में एक बार फिर यह बड़ा बदलाव है। इससे पहले मस्क ने कहा था कि ब्लू टिक वैरिफिकेशन स्कीम 29 नवंबर से दोबारा शुरू हो जाएगी। इस फीचर में किए जा रहे सुधारों की जानकारी देते हुए मस्क ने कहा था कि किसी भी वैरिफाइड अकाउंट के नाम को बदलने पर ब्लू टिक हटा दिया जाएगा। कोई भी यूजर यह तब ही कर पाएगा, जब वह ट्विटर की शर्तों को पूरा कर लेगा।





ब्लू टिक अकाउंट्स के वैरिफिकेशन के लिए पैसे चुकाने का मस्क का डिसीजन, ट्विटर के अधिग्रहण के बाद का सबसे विवादित फैसला माना जाता है। कई फर्जी अकाउंट भी वैरिफाइड हो गए थे। इन्हें लेकर काफी मजाक उड़ाया गया था।  ब्लू टिक के लिए पैसे देने की व्यवस्था को लेकर मस्क की आलोचना भी की गई थी। फिलहाल मस्क ने इसे रोकते हुए कहा कि फर्जी या नकली खातों को मैनेज करने के बाद ही ब्लू टिक बैज की रीलॉन्चिंग होगी।





आप ये खबर भी पढ़ सकते हैं











मस्क के कई विवादित फैसले 





ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से मस्क के कई फैसले विवाद और आलोचना की वजह बन रहे हैं। अधिग्रहण के तुरंत बाद उन्होंने शीर्ष अधिकारियों (जैसे सीईओ पराग अग्रवाल) को बर्खास्त कर दिया था। इसके बाद बड़े पैमाने पर छंटनी की। वैरिफाइड खातों की पेड व्यवस्था लागू की। ऐसे कई फैसले से ट्विटर खुद हंसी का सबब बन गया है। दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण (एक्वीजीशन) किया है। इस सोशल साइट को लेकर उनके कई मंसूबे हैं।



Elon Musk एलन मस्क Twitter News ट्विटर न्यूज Twitter Blue tick scheme Blue tick in 8 Dollar ट्विटर ब्लू टिक स्कीम 8 डॉलर में ब्लू टिक