Advertisment

NEW YORK: जॉनसन एंड जॉनसन 2023 से दुनियाभर में रोकेगा बेबी पाउडर की सेल, कंपनी के खिलाफ 19400 केस दर्ज

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
NEW YORK: जॉनसन एंड जॉनसन 2023 से दुनियाभर में रोकेगा बेबी पाउडर की सेल, कंपनी के खिलाफ 19400 केस दर्ज

NEW YORK. दुनियाभर में प्रसिद्ध कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) ने बड़ी घोषणा की है। कंपनी 2023 में दुनिया में अपने टैल्कम जॉनसन बेबी पाउडर को बेचना बंद कर देगी। इससे पहले J&J ने अमेरिका और कनाडा में बेबी पाउडर की सेल बंद कर दी थी। कंपनी पर आरोप लगाया गया था कि इस बेबी पाउडर से कैंसर होता है। इसके बाद कंपनी पर दुनियाभर में हजारों केस दर्ज हुए। इससे प्रोडक्ट की बिक्री में भारी गिरावट आई थी।





जॉनसन एंड जॉनसन ने 11 अगस्त को बयान दिया कि दुनियाभर में पोर्टफोलियो असेसमेंट के रूप में हमने सभी कॉर्नस्टार्च बेस्ड बेबी पाउडर की सेल रोकने का फैसला किया है।





J&J के खिलाफ कोर्ट में फैसला





J&J के खिलाफ फिलहाल 19,400 केस दर्ज हैं। J&J पर आरोप लगा है कि इसके टैल्कम पाउडर से लोगों को ओवेरियन (ovarian) का कैंसर हुआ है। इससे मीसोथीलियोमा (mesothelioma) कैंसर होता है। ये कैंसर लंग्स और कई बॉडी पार्ट्स पर हमला करता है। अब तक जितन केस दर्ज किए गए, उनका फैसला आ चुका है। इनमें 12 केस कंपनी ने जीते और 15 केस का फैसला कंपनी के खिलाफ आया।

Advertisment





कंपनी का दावा पाउडर है सेफ





कंपनी ने पाउडर पर खुद भी रिसर्च की और दावा किया कि उनका बनाया टैल्कम बेबी पाउडर सुरक्षित है। कंपनी का कहना है कि इससे कैंसर नहीं होता। मिशिगन विश्वविद्यालय (University of Michigan) के बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर एरिक गॉर्डन (Professor Eric Gordon) ने 2020 में प्रेस को बताया था कि पाउडर वास्तव में कैंसर का कारण बनता है या नहीं, लोग प्रोडक्ट को यूज करने से हिचकिचाते हैं।



Johnson and Johnson J&J Talcum- Baby powder Ovarian Mesolethioma जॉनसन एंड जॉनसन जेएंडजे टैलकम- बेबी पाउडर ओवेरियन मीसोलीथियोमा कैंसर
Advertisment