Advertisment

COLOMBO: प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन घेरा, कब्जा किया, गोटबाया घर छोड़कर भागे; प्रोटेस्टर्स के साथ जयसूर्या भी आए

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
COLOMBO: प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन घेरा, कब्जा किया, गोटबाया घर छोड़कर भागे; प्रोटेस्टर्स के साथ जयसूर्या भी आए

COLOMBO. श्रीलंका में आर्थिक संकट (Sri Lanka Political Crisis) गहराता जा रहा है। प्रदर्शनकारियों (Protesters) ने 9 जुलाई  को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आवास को घेर लिया। न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, राष्ट्रपति राजपक्षे आवास को छोड़कर भाग गए हैं। रक्षा सूत्रों की ओर से राजपक्षे के भागने का दावा किया गया है। इससे पहले 11 मई को तत्कालीन प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे (गोटबाया के भाई) परिवार के साथ भाग गए थे। उग्र भीड़ ने कोलंबो में राजपक्षे के सरकारी आवास को घेर लिया था। रैली के दौरान श्रीलंका की पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हो गई। हिंसक झड़पों में 100 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों के घायल होने की खबर है। घायलों को राष्ट्रीय अस्पताल कोलंबो ले जाया गया है। 







— Zaid Ahmd  (@realzaidzayn) July 9, 2022

Advertisment





क्यों उग्र हैं प्रदर्शनकारी?





कोलंबो स्थित राष्ट्रपति आवास को प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया और वहां जमकर तोड़फोड़ भी की। श्रीलंका में बिगड़ते आर्थिक संकट के बीच राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शनकारी सरकार विरोध रैली निकाल रहे हैं। 8 जुलाई को श्रीलंका में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया था। सेना को भी हाईअलर्ट पर रखा गया है।







SL Protest



प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

Advertisment







पुलिस प्रमुख चंदना विक्रमरत्ने ने कहा कि राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में शुक्रवार (8 जुलाई) रात 9 बजे से कर्फ्यू लगा दिया गया था। हजारों सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति को सत्ता से हटाने के लिए कोलंबो में घुसे थे, जिसके बाद कर्फ्यू का फैसला लिया गया।







Advertisment

— TYPXA ⚡ Middle East (@middleeasttime) July 9, 2022





गोटबाया से पद छोड़ने की अपील

Advertisment





श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने स्थिति पर चर्चा करने और त्वरित समाधान के लिए पार्टी नेताओं की आपात बैठक बुलाई है।  विक्रमसिंघे ने स्पीकर से संसद सत्र बुलाने की भी अपील की है। श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) के 16 सांसदों ने एक पत्र में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से तुरंत इस्तीफा देने का अनुरोध किया है।





कई जगह प्रदर्शन, सनत जयसूर्या भी प्रदर्शनकारियों में शामिल





श्रीलंका में हालात खराब हुए तो इसका असर कोलंबो समेत अन्य शहरों में भी दिखाई दिया। गाले में इस वक्त ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका का टेस्ट मैच चल रहा है, जहां स्टेडियम के बाहर प्रदर्शनकारी पहुंच गए। यहां स्टेडियम के बाहर और अंदर प्रदर्शनकारियों ने पोस्टर लहराकर अपनी आवाज बुलंद की। हालांकि, इसका मैच पर कोई असर नहीं पड़ा। 

Advertisment





श्रीलंका के अलग-अलग शहरों में प्रदर्शनकारियों की भीड़ जमा हो रही है और अब इसमें कई हस्तियां भी जुड़ने लगी हैं। श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सनत जयसूर्या भी प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतरे। कोलंबो में राष्ट्रपति भवन के पास जहां प्रदर्शनकारियों की भीड़ है, जयसूर्या भी वहां पहुंचे।







Sanath



कोलंबो में प्रदर्शनकारियों के साथ सनत जयसूर्या।





Prime Minister President प्रधानमंत्री Sri Lanka श्रीलंका राष्ट्रपति Gotabaya Rajapaksa गोटबाया राजपक्षे protesters प्रदर्शनकारी Political-Economic Crisis Mahinda Rajapaksa राजनीतिक-आर्थिक संकट महिंदा राजपक्षे
Advertisment