अगर आप शुरू करना चाहते हैं एग्रीकल्चर का बिजनेस तो 5 हजार में घर से शुरू करें बोनसाई प्लांट की खेती, खुद तय करें प्लांट्स की कीमत

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
अगर आप शुरू करना चाहते हैं एग्रीकल्चर का बिजनेस तो 5 हजार में घर से शुरू करें बोनसाई प्लांट की खेती, खुद तय करें प्लांट्स की कीमत

NEW DELHI. यदि आपकी खेती-किसानी के काम में रुचि है। आप इसको बिजनेस के रूप में भी अपनाना चाहते है तो बोनसाई प्लांट की खेती आपके लिए बेहतर विकल्प है। खास बात यह ​है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बड़े खेत या फार्म हाउस की जरूरत नहीं होती है। इसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। भारत में कुछ सालों में बोनसाई प्लांट की खेती तेजी से बढ़ी है। बोनसाई  यानी विशाल पेड़ का बौना रूप, जिसे बड़े शहरों में प्राकृति प्रेमी बहुत पसंद करते हैं। सरल शब्दों में यदि हम बात करें तो बोनसाई का मतलब बड़े-बड़े पीपल, बरगद, आम, अनार, नीम, इमली आदि जैसे पौधों को छोटे गमलों में उगाना। इसलिए बोनसाई प्लांट की कीमत दुकानदार ही तय करते हैं। बढ़ते क्रेज को देते हुए इसका बिजनेस भी तेजी से बढ़ा है। ये बिजनेस पांच हजार रुपए में भी शुरू कर सकते हैं।





क्या होता है बोनसाई का अर्थ?





बोनसाई जापानी शब्द है, जिसका अर्थ होता है बौने पौधे। इन पौधों को छोटे बर्तनों में एक तकनीक से तैयार किया जाता है। इसमें पौधे के विकास के दौर में उनकी जड़ों व शाखाओं को मनचाहे आकार में बार-बार काटा जाता है। बोनसाई पेड़ों को तैयार करने के लिए प्रशिक्षण की जरूरत होती है। इसकी खेती शुरू करने के लिए आप नजदीकी कृषि विभाग में संपर्क कर सकते हैं। बोनसाई पौधे 3 से 5 सालों में बनकर तैयार होते हैं। 





ये खबर भी पढ़ें...











भारत में लोकप्रिय बोनसाई के पौधे





बोनसाई पौधे की खेती के लिए आप बीज ले सकते हैं या नर्सरी से भी पौधा खरीद सकते हैं। भारत में उगाए जाने वाले बोनसाई पौधों में अनार, अंजीर, बांस, चीकू, क्रिसमस ट्री, अमरूद, गुलमोहर, आम, मेहंदी, मौसम्बी, पलास, रबड़, सिल्वर ओक, पीपल, विलायती इमली और शहतूत ज्यादा लोकप्रिय हैं।





इन वस्तुओं की होगी बिजनेस शुरू करने में आवश्यकता





बोनसाई पेड़ उगाने के लिए आपको साफ पानी, रेतीली मिट्टी या रेत, गमले व कांच के पॉट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतला तार, पौध पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल, शेड बनाने के लिए जाली आदि चीजों की जरूरत होती है। आप अपने बिजनेस के हिसाब से जमीन का चुनाव कर सकते हैं।





व्यापार शुरू करने में कितनी आएगी लागत?





बोनसाई के बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं होती। आप 5 से 10 हजार के निवेश से बिजनेस शुरू कर सकते हैं। वहीं बजट ज्यादा तो 20 हजार रुपए तक आप अच्छी संख्या में पेड़ उगा सकते हैं। लागत इस बात पर निर्भर करेगी कि आप कितनी जमीन पर पेड़ उगाना चाहते हैं। किसान भाई एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं। अगर आप 3 गुणा 2.5 मीटर पर पौधा लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में करीब 1500 प्लांट लगेंगे। साथ में आप दो पौधों के बीच में बची जगह में दूसरी फसल उगा सकते हैं। जिससे आपको अच्छी कमाई होगी।





प्लांट को तैयार करने के लिए 50 प्रतिशित अनुदान देती है सरकार





बोनसाई का एक पेड़ 500 से लेकर 5 हजार रुपए में बिकता है। वहीं एक प्लांट को तैयार करने की लागत 240 रुपए के आसपास होती है, जिसमें से 50 प्रतिशित अनुदान सरकार देती हैं। इस तरह आप 120 रुपए में तैयार किए गए बोनसाई प्लांट को 1 से 5 हजार के बीच बेच सकते हो और कई गुना मुनाफा कमा सकते हो। इस तरह एक अनुमान के मुताबिक 4 साल बाद बोनसाई के पौधे तैयार होने के बाद लगभग 2-4 लाख रुपए की आमदनी होगी। आप इस बीच खाली जगह पर अन्य फसल उगाकर कमाई कर सकते हैं।



Bonsai Plant Cultivation of Bonsai Plant Start business with 5 thousand बोनसाई प्लांट बोनसाई प्लांट की खेती 5 हजार से शुरू करें बिजनेस