नए स्टार्टअप से करोड़ों की कमाई, मैच के की-मोमेंस ढूंढने पर मोटी कमाई, जानें कैसे

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
नए स्टार्टअप से करोड़ों की कमाई, मैच के की-मोमेंस ढूंढने पर मोटी कमाई, जानें कैसे

INDORE. इंदौर के एक स्टार्टअप को अब तक की सबसे बड़ी फंडिंग मिली है। 'वीडियो वर्स' को 47 मिलियन डॉलर यानी 332 करोड़ रुपए मिले हैं। सीधा सा अर्थ है कि मैच का सबसे अच्छा मोमेंट कैद करना है और उसे तैयार करना है। यह स्टार्टअप, यह काम आर्टिफिशियल इंटिलिजेंस के जरिए करता है, यह सबसे अलग है। आमतौर पर मैनुअल एडिटिंग होती आई है।





वीडियो एडिटिंग सैस प्लेटफॉर्म 'वीडियो वर्स' के को-फाउंडर साकेत दंडोतिया ने बताया कि हमने सीरीज बी फंडिंग में 46.8 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई है। जिसका उपयोग कंपनी अपनी टीम को मजबूत करने, प्रौद्योगिकी को अपडेट करने और विस्तार करने जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में करेगी। कंपनी को यह राशि स्टार्टअप ए91 पार्टनर्स, अल्फा वेव ग्लोबल और सचिन बंसल से मिली है। फंडिंग करने वाले सावन लड्ढा ने बताया कि इससे पहले अभी तक किसी भी स्टार्टअप को इतनी बड़ी फंडिंग नहीं मिली।









कैसे काम करती है कंपनी





साकेत ने बताया कि उनका स्टार्टअप वीडियो एडिटिंग पर काम करता है। क्रिकेट मैच के दौरान रिप्ले दिखाया जाता है। वह हम डिटेक्ट करते हैं और प्ले करते हैं। यह छोटे से क्लिप होते हैं। मैच में 4, 6, आउट और नॉट आउट जैसे जो मोमेंट होते हैं, वह डिटेक्ट कर पब्लिश करते हैं।





साकेत ने बताया कि हमने जब ओटीटी पर काम शुरू किया तो पता चला कि मैच के दौरान 1 हजार से ज्यादा लोग मैन्युअल एडिटिंग कर 'की मोमेंट' तैयार करते हैं। जो बहुत ही मुश्किल प्रोसेस है। इसमें समय भी बहुत लगता है। यह सब देख आइडिया आया और हमने AI मशीन लर्निंग के जरिए काम करना शुरू किया।









इंजीनियरिंग के बाद किया एमबीए





साकेत ने शहर के मेडिकेप्स कॉलेज से इंजीनियरिंग और IIM इंदौर से एमबीए की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने एक आईटी कंपनी में नौकरी की। कुछ साल बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दोस्तों के साथ कंपनी शुरू की। जिसे इंदौर के स्टार्टअप में अब तक की सबसे बड़ी फंडिंग मिली है।









2016 में शुरू हुआ स्टार्टअप





साकेत और उनके दोस्तों ने एक साथ मल्टीनेशनल आईटी कंपनी को छोड़कर 2015 में वेब एंड मोबाइल डेवलपमेंट सेक्टर का स्टार्टअप 'लिकाइट्स' शुरू किया था। बाद में 2016 में 'वीडियो वर्स' स्टार्टअप शुरू किया। जिसमें पिछले साल अक्टूबर में कंपनी ने सीरीज ए की फंडिंग के दौरान मोनेट वेंचर्स, बारिंग प्राइवेट इक्वि टी इंडिया और वेंचरीस्ट से फंड प्राप्त किया था।









1800 करोड़ रुपए मार्केट वैल्यू





2016 में शुरू हुआ स्टार्टअप वीडियो वर्स की मार्केट वैल्यू 18 सौ करोड़ रुपए हैं। स्टार्टअप इंदौर में ही IPL सहित अन्य क्रिकेट, रग्बी, फुटबॉल मैच के की-मोमेंट तैयार करती हैं। साकेत ने बताया कि वह डिज्नी हॉट-स्टार और सोनी लिव जैसे बड़े ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए इंदौर से ही काम कर रहे हैं। हम अब तक 2 क्रिकेट वर्ल्ड कप और ओलिंपिक जैसे बड़े इवेंट के लिए काम कर चुके हैं।









यूएस, यूके और यूरोप में भी ऑफिस





साकेत ने बताया कि मार्केटिंग को छोड़कर पूरा काम हम इंदौर आईटी पार्क स्थित ऑफिस से ही करते हैं। 180 से ज्यादा एम्पलाई स्टार्टअप में अभी काम कर रहे हैं। हमारी मार्केटिंग टीम लीडरशिप, डेवलपमेंट और सप्लाई चैन जैसे दूसरे काम देखती है। वह यूएस, यूके और यूरोप से अपना काम करती है।



MP News Indore News इंदौर न्यूज मध्यप्रदेश न्यूज मध्यप्रदेश न्यूज हिंदी mp news hindi new start up ipl key moment 332 crore funding startup नया स्टार्टअप आईपीएल की मोमेंट 332 करोड़ स्टार्टअप इंदौर